राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल कैसे निकालें : ओनर, वाहन नंबर, रजिस्ट्रेशन फीस

Rajasthan Vahan Registration Details Kaise Nikale:- राजस्थान राज्य परिवहन विभाग राज्य में सभी प्रकार के वाहनों के पंजीकरण का कार्य करता है। वाहन पंजीकरण के लिए वाहन के मालिक को संबंधित RTO में आवेदन करना होता है। आवेदन करने के बाद ही वाहन का पूरा पंजीकरण होता है और वाहन का एक नंबर भी बनता है।

लेकिन कई बार वाहन मालिकों को वाहन की रजिस्ट्रेशन डिटेल (Vehicle Registration Details Online Check) निकालनी होती है लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं है कि राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल कैसे निकाले?

अक्सर वाहन की खरीद या बिक्री के कारण या वाहन के चोरी होने की स्थिति में मालिकों के वाहन का रजिस्ट्रेशन डिटेल (Gadi Ka Registration Details) निकालनी पड़ती है।

इसीलिए आज के इस लेख में हम विभिन्न तरीके जानेंगे जिसके माध्यम से राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल निकाली जा सकती है। तो लिए बिना देरी के लेखक को शुरू करते हैं।

राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स क्या है? Vehicle Registration Details Rajasthan

वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल एक ऐसी जानकारी होती है जिसमें वाहन के बारे में सभी चीज दी गई होती हैं। इस डिटेल में वाहन के मालिक और वाहन के बारे में पूरी जानकारियां लिखी गई होती हैं। यह एक प्रकार का कानूनी दस्तावेज होता है जो RTO द्वारा तैयार किया जाता है।

जब भी कोई व्यक्ति अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन करवाता है तो वाहन के मालिक को रजिस्ट्रेशन से संबंधित और वाहन से संबंधित कई सारी जानकारियां प्रदान की जाती है जो की एक कानूनी दस्तावेज में लिखी गई होती है।

यदि आप किसी वाहन के मालिक की खोज कर रहे हैं या वाहन के बीमा की स्थिति चेक करना चाहते हैं या वाहन के फिटनेस का स्टेटस जांचना चाहते हैं तो ऐसे में वाहन पंजीकरण डिटेल का उपयोग किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश आरटीओ कोड लिस्ट

वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल राजस्थान में क्या-क्या चीज शामिल होती है?

राजस्थान व्हीकल रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन चेक करने पर नागरिक गाड़ी से सम्बंधित विभिन्न जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। जो भी वाहन (कार, ट्रक, जीप, मोटरसाइकिल) राजस्थान आरटीओ ऑफिस में रजिस्टर है वो निम्नलिखित जानकारियों को निकाल सकते हैं।

  • गाड़ी का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नंबर
  • गाड़ी का कागज
  • व्हीकल का प्रकार
  • वाहन का मॉडल
  • RTO वाहन की जानकारी
  • वाहन का निर्माता
  • राजस्थान आरटीओ नंबर लिस्ट
  • वाहन का इंजन नंबर
  • वाहन का चेसिस नंबर
  • गाड़ी नंबर से वाहन के मालिक का नाम
  • वाहन मालिक का पता
  • गाड़ी / वाहन रजिस्ट्रेशन फीस
  • वाहन का बीमा
  • वाहन की फिटनेस

राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल कैसे निकाले? RTO Vehicle Registration Details Check

राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल जैसे कि (वाहन रजिस्ट्रेशन ओनर, वाहन नंबर सर्च, RTO वाहन की जानकारी Online, राजस्थान आरटीओ नंबर लिस्ट) 5 तरीकों से निकाला जा सकता है।

  1. व्हीकल नंबर द्वारा
  2. SMS द्वारा
  3. M Parivahan App द्वारा
  4. CSC केंद्र द्वारा
  5. RTO ऑफिस में जाकर

आइये इन पांचो तरीकों के माध्यम से समझते हैं कि राजस्थान वाहन RTO रजिस्ट्रेशन डिटेल कैसे निकाले।

व्हीकल नंबर द्वारा राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स निकालें ?

व्हीकल नंबर से राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल निकालने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1:- Rajasthan Gadi Ka Registration Details Check हेतु सबसे पहले परिवहन मंत्रालय भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाए। vahan.parivahan.gov.in

स्टेप 2:- ऑफिसियल वेबसाइट पर आने के बाद वाहन रजिस्ट्रेशन चेक करने के लिए आपको होम पेज पर ही Information Services का विकल्प दिखाई दे रहा होगा, जिस पर आप क्लिक करेंगे।

स्टेप 3:- क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे और विकल्प खुलकर आएंगी, जिनमें से आपको Know Your Vehicle Details के ऊपर क्लिक करना है।

rajasthan-vahan-registration-details-kaise-nikale

स्टेप 4:- क्लिक करने के बाद आपके सामने Know Your Vehicle Details का पेज खुलकर आ जाएगा। जहां पर सबसे पहले आपको अपना Account Create करना होगा। आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

Rajasthan Vahan Registration Details

स्टेप 5:- अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपको फिर से Login पेज पर आ जाना है और अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करना है।

स्टेप 6:- Login करते ही आपसे आपका Vehicle Number पूछा जाएगा, जहां पर आप अपना व्हीकल नंबर डाल देंगे और Search Vehicle के बटन पर क्लिक करेंगे।

स्टेप 7:- क्लिक करते ही आपके सामने आपके राजस्थान वाहन की जानकारी (वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स, वाहन रजिस्ट्रेशन ओनर, वाहन नंबर सर्च) निकलकर आ जाएगी।

SMS द्वारा राजस्थान के वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल निकालें

आप चाहे तो घर बैठे आप SMS द्वारा राजस्थान के वाहन (Vehicle) रजिस्ट्रेशन डिटेल निकाल सकते हैं। व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स मेसेज द्वारा निकालने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1:- Rajasthan Vahan Registration Details check हेतु सबसे पहले अपने मोबाइल में मैसेज ऐप ओपन करें।

स्टेप 2:- ऐप ओपन करने के बाद आप नीचे दिए गए तरीके से सबसे पहले वाहन लिखें और उसके बाद अपने गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखें।

VAHAN <Registration Number>

स्टेप 3:- अब आपको यह मैसेज 7738299899 पर भेज देना है।

स्टेप 4:- जैसे ही आप यह मैसेज भेजेंगे आपको राजस्थान राज्य परिवहन विभाग की तरफ से एक मैसेज आ जाएगा जहां पर आपका पूरा वाहन का जानकारी दिया हुआ होगा। जैसे – वाहन का रजिस्ट्रेशन डेट, वाहन इंश्योरेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन ओनर, इत्यादि।

MParivahan App द्वारा वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल निकालें

राजस्थान राज्य परिवहन विभाग अपने ग्राहकों को MParivahan App के माध्यम से भी वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल देखने की सुविधा प्रदान करती है, जिसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

स्टेप 1:- Vahan Registration Details Nikalane हेतु सबसे पहले प्ले स्टोर से MParivahan App Download कर ले।

स्टेप 2:- ऐप डाउनलोड करने के बाद वाहन की जानकारी निकालने के लिए आपको इसमें अकाउंट बनाना होगा, जहां पर आप अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग करके अकाउंट बना सकते हैं।

स्टेप 3:- ऐसे ही आप अप में लोगों करेंगे आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा, जहां पर आपके सामने कई सारे विकल्प दिए होंगे।

स्टेप4:- इन सभी विकल्पों में से आपको Vahan RC Details Check के विकल्प पर क्लिक करना है।

स्टेप 5:- क्लिक करते ही आपसे आपके वाहन का RC Number दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जहां पर आप अपने गाड़ी का आरसी नंबर भर देंगे।

स्टेप 6:- आरसी नंबर भरने के बाद आपके सामने Vehicle Registration details खुलकर आ जाएगी।

CSC केंद्र पर जाकर राजस्थान रजिस्ट्रेशन डिटेल ऑनलाइन चेक कैसे करें

>> अगर आप Online Vehicle Registration Details Check नहीं कर पा रहे हैं तो आप सीएससी केंद्र पर भी जा सकते हैं।

>> आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना है और Rajasthan Vahan Registration Details check करने के लिए बोलना है। अब आपसे आपकी गाड़ी का नंबर या आरसी नंबर पूछा जा सकता है।

>> और आप उन्हें वह जानकारी दे देंगे, जिसके माध्यम से आपका पूरा वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल खुलकर आ जाएगा। इसके लिए आपको जन सेवा केंद्र कर्मचारियों को कुछ पैसे भी देने पड़ेंगे।

RTO Office जाकर राजस्थान वाहन पंजीकरण डिटेल कैसे निकाले

>> Rajasthan Vahan / Vehicle Registration Details चेक करने हेतु आप अपने क्षेत्र के RTO Office पर चले जाएं।

>> वाहन पर आपको वाहन पंजीकरण डिटेल के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे कई जानकारियां पूछे जाएंगे जिससे आपको सही-सही भरना है।

>> राजस्थान वाहन जानकारी हेतु सभी डिटेल भरने के बाद आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज भी जमा करना होगा।

>> अब आप अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ-साथ आवेदन पत्र जमा कर देंगे। और बाद में RTO अधिकारी द्वारा आपकी वाहन की डीटेल्स निकाल कर आपको प्रदान कर दी जाएगी।

FAQ’s – ऑनलाइन राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकाले

Q. गाड़ी के नंबर से डिटेल कैसे निकाले?

Ans- गाड़ी के नंबर से डिटेल निकालने के लिए आप वाहन परिवहन ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां पर आपको Know Your Vehicle Details का ऑप्शन मिल जाएगा, जिस पर क्लिक करके आप अपने गाड़ी का नंबर डाल देंगे और सभी डिटेल निकाल कर आ जाएगी।

Q. गाड़ी की डिटेल कैसे चेक करें?

Ans- गाड़ी की डिटेल चेक करने के कई सारे तरीके हो सकते हैं जैसे वाहन परिवहन ऑफिशल वेबसाइट द्वारा SMS द्वारा MParivahan App द्वारा RTO Office द्वारा इत्यादि।

Q. गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कितने साल का होता है?

Ans- गाड़ी का रजिस्ट्रेशन 5 साल के लिए होता है। आपको हर 5 साल में गाड़ी के रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण करना होगा।

Q. गाड़ी के कागज कैसे चेक करें?

Ans- गाड़ी के कागज आप parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यहां पर आपको Know Your Vehicle Details के विकल्प पर क्लिक करना है और गाड़ी का नंबर डालना है। इस तरह से आपकी गाड़ी का कागज से संबंधित भी जानकारी निकलकर आ जाएगी।

सारांश –

राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल ऑनलाइन निकालने के लिए नागरिकों को आधिकारिक पोर्टल parivahan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद Informational Services में जाकर व्हीकल रजिस्ट्रेशन जानकारी निकालने के लिए Know Your Vehicle Details पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अकाउंट Create कर राजस्थान RTO वाहन जानकारी को भरकर ऑनलाइन वाहन रजिस्ट्रेशन ओनर, वाहन नंबर सर्च कर सकते हैं।

इसके अलावा राजस्थान के वाहन की जानकारी चेक करने के लिए RTO ऑफिस, SMS माध्यम, CSC सेण्टर, MParivahan App के द्वारा भी चेक कर सकते हैं। इसके अलावा पोर्टल पर गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम, बीमा जानकारी, राजस्थान आरटीओ नंबर लिस्ट, गाड़ी का चालान , कर का भुगतान, आपातकालीन सेवाएं, गाड़ी का चेचिस नंबर, वाहन के निर्माता का नाम, वाहन के मालिक का नाम, वाहन की श्रेणी, वाहन की रजिस्ट्रेशन तिथि, वाहन की रजिस्ट्रेशन जगह की जानकारी निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष – राजस्थान आरटीओ व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल जानकारी

आज के इस लेख में हमने जाना की राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल कैसे निकाले? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको राजस्थान राज्य के वाहनों की जानकारी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन निकालने की प्रक्रिया के बारे में पता चल पाया होगा।

यदि आप वाहनों से संबंधित कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

यह भी पढ़ें:-

1. राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें

2. राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें ऑनलाइन 

3. राजस्थान मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

4. मूल निवास प्रमाण पत्र राजस्थान ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

5. राजस्थान मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें

Leave a Comment