पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना क्या है : आवदेन, ₹50 निवेश पर पाएं 35 लाख रुपए

Post Office Gram Suraksha Yojana Apply:- भारतीय डाक विभाग द्वारा पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत ₹50 प्रतिदिन निवेश कर एक निश्चित समय अंतराल के बाद 35 लाख रुपए का रिटर्न का सकते हैं। चूंकि यह एक बचत निवेश योजना है अतः पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना के तहत किस्त का भुगतान अपने इच्छानुसार तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर कर सकते हैं।

डाकघर में 1500 रूपये प्रतिमाह में शुरू किए जाने वाला यह एक किफायती योजना है। अतः नागरिक पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा स्कीम कैलकुलेटर की सहायता से अपना किस्त और रिटर्न के देखकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अतः Post office gram Suraksha Yojana / Scheme क्या है? ग्राम सुरक्षा योजना का उद्देश्य, आवेदन, लाभ, पात्रता एवं योजना के माध्यम से मिलने वाला बोनस, न्यूनतम और अधिकतम निवेश आदि के बारे में जानेंगे।

Post Office Gram Suraksha Yojana Kya Hai

भारतीय डाक विभाग द्वारा शुरू किया गया Post Office Gram Suraksha Scheme एक बचत योजना है जिसके अंतर्गत प्रतिदिन 50 रुपए के निवेश से अर्थात 1500 रुपए निवेश से एक निश्चित समयावधि में 35 लाख रुपए तक का रिटर्न पर सकते हैं।

भारतीय पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम के तहत 10,000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का निवेश पालिसी को ले सकते हैं. इसके बाद पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा स्कीम कैलकुलेटर चार्ट को देखकर 55, 58 एवं 60 वर्ष अवधि को चुनकर निवेश कर सकते हैं. इसके बाद 80 वर्ष पूरा होने के बाद 34 लाख तक return पा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना आवदेन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • नागरिक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता डिटेल
  • वैध मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अन्य पहचान पत्र – आवश्यकता अनुसार

Post Office Gram Suraksha Yojana निवेश हेतु पात्रता

देश के आम आदमी post office gram Suraksha Yojana registration करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड का होना जरूरी है।

इस योजना के अंतर्गत निवेशक एक भारतीय नागरिक भारतीय अनिवार्य है।

योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन हेतु आवेदन की न्यूनतम आयु 19 वर्ष होना चाहिए।

अधिकतम आयु आवेदक कर्ता का 35 वर्ष होना चाहिए।

ग्रामीण स्तर पर विकास हेतु शुरू की गई पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना के तहत 10000 से लेकर 10,0000 लाख रुपए तक का निवेश करने की सहूलियत मिलती है।

पोस्ट ऑफिस ग्रामीण ग्राम सुरक्षा योजना के लाभ

आज के इस समय में अधिकतम व्यक्ति ऐसी योजनाओं में अपना निवेश करना चाहते हैं जो ने उन्हें कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न दे। ऑटो पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन कर अपना निवेश कर सकते हैं और अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। अतः इस योजना में निवेश कर निम्नलिखित लाभ ले सकते है।

1. जैसा कि हमने ऊपर बताया पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना के लिए आवेदन 19 से 55 वर्ष की आयु सीमा के व्यक्ति कर सकते हैं।

2. इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम का भुगतान आप तिमाही छमाही एवं वार्षिक आधार पर कर सकते हैं।

3. पोस्ट ऑफिस के इस ग्राम सुरक्षा स्कीम के लिए आप 10000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।

4. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिन के अतिरिक्त छूट मिलती है।

5. लोन लेने जैसी सुविधाओं को भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। अर्थात यदि कोई व्यक्ति इस पॉलिसी में इन्वेस्ट करता है तो Gram Suraksha Scheme के आवेदन के 4 साल बाद इस पर लोन भी ले सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना प्रीमियम कैलकुलेटर

जैसा की पोस्ट ऑफिस के ग्रामीण या ग्राम सुरक्षा योजना (gram suraksha yojana post office) का लाभ लेने के लिए आप 19 से 55 साल के मध्य कभी भी इसमें इन्वेस्ट कर एक अच्छा रिटर्न का सकते हैं। अतः आपको अपना प्रीमियम कैलकुलेट कैसे करना है इसकी जानकारी नीचे दिया गया है।

1. यदि आप 19 साल की उम्र में ग्राम सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करते हैं और 10 लाख रुपए का ग्राम सुरक्षा योजना पॉलिसी खरीदने हैं तो आपको 55 वर्ष के लिए प्रतिमाह 1515 रुपए प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

2. वहीं अगर आप 58 साल के लिए इस योजना पॉलिसी को खरीदते हैं तो आपको 1463 रुपए प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

3. वहीं अगर आप 60 साल के लिए इस ग्राम सुरक्षा योजना के पॉलिसी में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 1411 रुपए का प्रीमियम प्रतिमा भरना होगा।

4. मैच्योरिटी पूरा होने के बाद निवेशकों को रिटर्न के साथ बोनस भी प्रदान किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस के ग्राम सुरक्षा योजना से मिलने वाला रिटर्न 2023

∆ यदि आपने 19 उम्र में पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में आवेदन किया है और 10 लख रुपए का पॉलिसी खरीदा है तो 55 साल की जमा राशि पर आपको 31.60 लाख रुपए का एकमुश्त रिटर्न मिलेगा।

∆ यदि आपने 58 वर्ष तक के लिए पॉलिसी में प्रीमियम भरा है तो मेच्योरिटी पूरा होना पर आपको 33 लाख 40,000 रुपए तक रिटर्न प्राप्त करेंगे।

∆ निवेशक के 60 वर्ष की मैच्योरिटी पूरा होने के बाद नागरिक को 34.60 लाख रुपए का रिटर्न प्राप्त करेंगे।

ग्राम सुरक्षा योजना की विशेषताएं

PO Gram Suraksha Scheme के निवेशकों को मैच्योरिटी राशि को 80 वर्ष पूरा होने के बाद ही प्रदान की जाती है।

✓ यदि निवेशक का मृत्यु 80 वर्ष से पूर्व हो जाता है तो कानूनी रूप से बनाए गए नॉमिनी या उत्तराधिकारी को मैच्योरिटी राशि दे दी जाती है।

✓ यदि Post Office Gram Suraksha Yojana में आवदेन कर चुके हैं तो 3 साल बाद सरेंडर कर सकते है। ध्यान रहे सरेंडर करने के बाद आपको इस योजना के अंतर्गत कोई लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

✓ ग्राम सुरक्षा स्कीम के तहत निवेशकों को लाइफ इंश्योरेंस का भी सुविधा प्रदान करता है।

✓ योजना के तहत प्रीमियम का भुगतान हेतु आप 55, 58 एवं 60 वर्ष के विकल्प को चुन सकते हैं।

✓ पोस्ट ऑफिस योजना के निवेशकों को बोनस भी प्रदान किया जाता है. निवेशकों को 1000 रूपये के राशि पर 65 रूपये का बोनस प्रदान किया जाता है.

✓ इस स्कीम के तहत देश का कोई भी नागरिक 50 रूपये का प्रतिदिन निवेश कर के 31 से 35 लाख रूपये तक का एक अच्छा return पर सकते हैं.

Post Office Gram Suraksha Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

देश के का कोई भी नागरिक को जैसे कि किसान, रेड़ी वाला, नरेगा जॉब कार्ड धारक, श्रमिक पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. Post Office Gram Suraksha Yojana हेतु ऑनलाइन Apply करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है.

अतः जिन भी नागरिक को डाक घर के इस ग्राम सुरक्षा स्कीम के लिए आवेदन कर निवेश करना है वो अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा. इसके बाद पोस्ट ऑफिस के अधिकारी द्वारा इस योजना से जुडी सभी जानकारी को ले सकते हैं.

योजना के अंतर्गत आपको आवेदन फॉर्म, दस्तावेज एवं अन्य जानकारी तैयार करने के बाद आपको पोस्ट ऑफिस में ही जाना होगा. जिसके बाद पोस्ट ऑफिस अधिकारी द्वारा कागजी प्रक्रिया पूर्ण कर आपको नामित कर लिया जायेगा.

सारांश –

भारतीय डाक घर द्वारा शुरू पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (gram suraksha scheme Chart) पालिसी को खरीदकर नागरिक प्रतिदिन 50 रूपये (प्रतिमाह 1500) निवेश कर एक समय अन्तराल के बाद 35 लाख रूपये का रिटर्न पा सकते हैं. भारतीय डाक की नई स्कीम हर महीने जमा करने की राशि को तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा स्कीम कैलकुलेटर से स्कीम Return को कैलकुलेट कर 55, 58 एवं 60 वर्ष तक भुगतान राशि को जमा कर सकते हैं।

FAQ-

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना क्या है ?

Post Office Gram Suraksha Yojana के तहत देश के श्रमिक, किसान, महिलाएं 50 रूपये प्रतिदिन निवेश कर एक निश्चित समय के बाद 34 लाख रूपये तक का लाभ ले सकते हैं. साथ ही इस स्कीम के तहत लाइफ इन्शुरन्स एवं लोन का लाभ ले सकते हैं.

ग्राम सुरक्षा स्कीम हेतु आवेदन करने के लिए आयु सीमा क्या है?

देश के 19 से 55 वर्ष के आयु के नागरिक पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना के तहत आवेदन 34 लाख रूपये तक का Return पा सकते हैं.

Post Office Gram Suraksha Yojana के लिए पात्रता क्या है?

योजना के तहत भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते हैं. देश के 19 से 55 वर्ष के मध्य आयु के व्यक्ति अप्लाई कर सकते हैं.

भारतीय पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू किये गए ग्राम सुरक्षा योजना के लिए आवेदन, पात्रता, लाभ, उद्देश्य, स्कीम कैलकुलेटर चार्ट, प्रीमियम भुगतान क्या है, इसके सभी जानकारी को ऊपर के पोस्ट में साझा किया गया है. जो नागरिक स्कीम के तहत निवेश कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इससे सम्बंधित सभी जानकारी को पोस्ट ऑफिस में जाकर पूछा सकते हैं.

पोस्ट में सभी जानकारी को डिटेल में साझा किया हुआ है. यदि किसी नागरिक को Post Office Gram Suraksha Yojana से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर सभी डिटेल को भी प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी देखें :

Pradhanmantri Yashasvi Yojana Registration

सहारा इंडिया रिफंड का पैसा कब मिलेगा

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें

कोर्ट मैरिज क्या है और कैसे करें

Leave a Comment