राजस्थान मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें 2024

यदि आप भी राजस्थान के रहने वाले हैं, आपकी शिकायत दर्ज नहीं होने के कारण और किसी भी विभाग से संबंधित समस्याओं को लेकर परेशानियों का सामना कर रहें हैं, तो आज के लेख के माध्यम से समझ जायेंगे, कि राजस्थान मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें (Rajsthan CM Helpline Online Complaint Number), इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े। क्योंकि यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे, कि राजस्थान मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें, और इसके अलावा राजस्थान के मुख्य मंत्री को शिकायत करने से जुड़ी अन्य जानकारियों भी इस लेख के माध्यम से प्राप्त करेंगे। तो चलिए इस लेख को शुरू करते हैं –

Rajasthan CM Helpline Online Complaint

शिकायत को दर्ज करने के लिए पहले आपको एक application लिखना होगा एप्लीकेशन लिखने के बाद आपको अपने ब्लॉक से जाकर उस पर वीडियो का sign लेना होगा। Sign लेने के बाद आपको अपने गांव के मुखिया सरपंच और अन्य सदस्यों से भी Sign मौहर करवा के लेकर जाना होगा।

आप को ले जाकर समहरनालय में जमा करना होगा। समहरनालय का खुलने और बंद होने का एक समय होता है, जो की सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक होता है इसी बीच में जाकर आप अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। यहां से इसकी प्रक्रिया धीरे-धीरे आगे की तरफ बढ़ती है।

अगर आपका सुनवाई जल्दी से जल्दी नहीं हो रहा है तो आप ऑनलाइन भी कंप्लेंट कर सकते हैं जिसका सुनवाई बहुत जल्दी हो जाता है तो आगे की लेख में हम आपको बताएंगे कि आप ऑनलाइन कंप्लेंट कैसे कर सकते हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें ?

नीचे हमने विस्तार पूर्वक जाना है कि हम राजस्थान मुख्यमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे कर सकते हैं। इन सभी चरणों को ध्यान से समझें।

STEP 1:- ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसका ऑफिसियल वेबसाइट https://sampark.rajasthan.gov.in/ पर क्लिक करना होगा।

STEP 2:- अब आपको होम पेज पर लिखे “शिकायत दर्ज करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

cm-rajasthan-mukhyamantri-se-shikayat-darj-kaise-kare

STEP 3:- अब आपको जो भी समस्याएं जिस विभाग से जुड़ी हुई है। उसी विभाग का नाम और आपकी समस्या / शिकायत को दर्ज करने के लिए “Register Grievance” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद Rajasthan mukhyamantri se shikayat करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा।

STEP 4:- इस दिए गए फॉर्म में नागरिक को सभी जानकारियां पढ़कर सावधानीपूर्वक भरना है। जैसे कि मोबाइल नंबर, शिकायतकर्ता का नाम, शिकायत विवरण इत्यादि।

STEP 5:- अब इसके बाद शिकायत के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को भरकर SUBMIT कर देना है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर इसके लिए एक नई ईमेल आईडी बनाई गई है। इस पर भेजे गए ई-मेल सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंच सकेंगे। जिसे आपके आवेदन का जल्दी से जल्दी सुनवाई हो सकता है और आपकी समस्याओं को जल्दी से जल्दी मुख्यमंत्री द्वारा हल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : मूल निवास प्रमाण पत्र राजस्थान ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

Sampark Portal के फायदे

  • इस सुविधा का लाभ राज्य में रहने वाले सभी लोग को मिलता हैं
  • राजस्थान संपर्क आम लोगों के अदालती मामलों की जांच करने और उनकी समस्याओं का समाधान पाने का एक क्रांतिकारी प्रयास है।
  • मुकदमों का सहारा लेने और फोन के माध्यम से सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर आंकड़े प्राप्त करने की निःशुल्क सुविधा।
  • इस टच ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोगों का समय भी संग्रहीत किया जा सकता है और उन्हें अब कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस पर आप घर बैठे ऑनलाइन लोक शिकायत विभाग, राजस्थान में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • राजस्थान सरकार पारदर्शिता और कम से कम शिकायतें सुनिश्चित करके नागरिक सेवा शिपिंग में उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।
  • नागरिकों को सही सेवा सुनिश्चित करने की पहल के रूप में, आईटी और संचार विभाग के माध्यम से “राजस्थान संपर्क” नामक एक परियोजना लागू की गई है।
  • नागरिक राजस्थान संपर्क पोर्टल 2023 के माध्यम से किसी भी सरकारी विभाग/कार्यालय के खिलाफ अपना मुकदमा दायर कर सकते हैं।

Rajasthan mukhyamantri se shikayat / Suggestion Status Check

  • सबसे पहले आपको राजस्थान  की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको फीड- बैक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आइडिया स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना अकाउंट आईडी और आईडी कोड डालना होगा
  • इसके बाद आप के सामने एक ब्लू बटन आएगा उस व्यू बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके विचार की प्रसिद्धि आपके पीसी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जा सकती है।

Conclusion –

दोस्तो आज की इस लेख में हम हमने जाना, कि राजस्थान मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें, इसके अलावा हमने राजस्थान मुख्यमंत्री के पास शिकायत करने से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों भी इस लेख के माध्यम से प्राप्त की है।

हम उम्मीद करते हैं कि अब आप आसानी से राजस्थान मुख्यमंत्री को किसी भी समस्या के लिए शिकायत कर पाएंगे। जानकारी अच्छी लगी हो तो लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : राजस्थान मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

FAQ –

Q. राजस्थान में सीएम हेल्पलाइन से संपर्क कैसे करे?

Ans- राजस्थान सीएम हेल्पलाइन से संपर्क करने के लिए 181 (टोलफ्री नंबर) डायल करें ।

Q. गुप्त शिकायत कैसे की जाती है?

Ans- 1076 पर कॉल करके आप अपना गुप्त शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Q. राजस्थान मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर क्या है?

सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन कर के होने वाले समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment