मोबाइल से खेत का रकबा कैसे निकालें ऑनलाइन?

लगभग सभी लोग खेत खरीदने से पहले उसके क्षेत्रफल की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। ताकि हमें यह पता रहे की जो खेत हम खरीद रहे हैं, वह खेती के लिए सही है या नहीं। परंतु लोग या नहीं जानते हैं कि खेत का रकबा कैसे निकाले?

खेत का रकबा किसी भी किसान के लिए बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि उसे हिसाब से वह अपने बुवाई से संबंधित सभी चीज तय करता है। ऐसे में अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि खेत का रकबा कैसे निकालें तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

खेत या जमीन का रकबा क्या होता है?

जमीन का रकबा कैसे देखे जाने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि आखिर रकबा किसे कहते हैं? रकबा का मतलब क्षेत्रफल होता है। यानी कि किसी भी प्रकार की खेत या जमीन का क्षेत्रफल ही जमीन का या खेत का रकबा कहलाता है।

खेत के रकबा में खेत की लंबाई, चौड़ाई, इत्यादि सभी चीज शामिल होती है। सामान्य भाषा में तो इसे क्षेत्रफल कहा जाता है परंतु अगर हम राजस्व विभाग की भाषा का इस्तेमाल करें तो इसे रकबा कहा जाता है।

ऐसे तो आप कई प्रकार के जमीन का क्षेत्रफल नापने के फार्मूले का इस्तेमाल कर सकते हैं परंतु सरकार द्वारा जमीन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए एक वेबसाइट तैयार की गई है। जिसके माध्यम से आप अपने राज्य के किसी भी जमीन का रकबा देख सकेंगे।

खेत का सही रकबा ऑनलाइन कैसे निकाले ?

खेत का रकबा आसानी से निकाला जा सकता है। क्योंकि सरकार द्वारा एक राजस्थान अपना खाता पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से राजस्थान के निवासी अपने जमीन के खेत का रकबा देख सकते हैं।

आईए चरण दर चरण प्रक्रिया के माध्यम से समझते हैं कि अपना खाता वेबसाइट द्वारा जमीन का रकबा कैसे निकाले

स्टेप 1:- Khet Ka Rakba Online देखने हेतु सबसे पहले नीचे दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करके अपना खाता राजस्थान वेबसाइट पर आ जाए। अपना खाता वेबसाइट

स्टेप 2:- वेबसाइट पर आने के बाद यहां पर आपको एक नक्शा दिखाई देगा, जो की राजस्थान का होगा। आपको इनमें से अपने जिले का नाम चुनना है।

khet-ka-sahi-rakba-kaise-nikale

स्टेप 3:- आप जिस भी जिले के खेत या जमीन का रकबा देखना है मैप में दिए जिले के नाम के विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 4:- सिलेक्ट करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। जहां पर आपको अपना तहसील चुना है।

स्टेप 5:- तहसील चुनने के बाद आपको रकबा ऑनलाइन देखने के लिए अपने गांव का नाम सेलेक्ट करना है।

स्टेप 6:- तहसील का नाम सेलेक्ट करते ही आपके सामने जमाबंदी या नामांतरण प्रतिलिपि का पेज खुलकर आ जाएगा, जहां पर आपको कुछ जानकारियां भरनी होगी।

स्टेप 7:- कुछ जानकारियां भरने के बाद आपको जमाबंदी की प्रतिलिपि के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 8:- क्लिक करते ही आपके सामने कुछ अन्य विकल्प चुनने के लिए आएंगे जिनमें से आपको वह विकल्प चुना है, जिसके माध्यम से आप अपने खेत का रकबा देख सकें।

स्टेप 9:- आप अपने खाता नंबर से या खसरा नंबर से खेत का रकबा देखना चाहते हैं तो इन दोनों विकल्पों को सेलेक्ट कर सकते हैं। परंतु अगर आप नाम से रखवा देखना चाहते हैं तो नाम वाला विकल्प सेलेक्ट करें।

स्टेप 10:- नाम वाला विकल्प सेलेक्ट करते ही आपके सामने नाम दर्ज करने का ऑप्शन आएगा, जहां पर आप वह नाम दर्ज करेंगे जिसके खेत का रकबा आप देखना चाहते हैं।

स्टेप 11:- उसके बाद ढूंढे के विकल्प पर क्लिक कर देंगे। क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ लोगों के नाम खुलकर आएंगी। दरअसल एक ही नाम से कई व्यक्ति हो सकते हैं इसलिए यहां पर आपके सामने कई नाम खुलकर आ सकते हैं। तो ऐसे में आप खाता संख्या या खसरा संख्या पहचान कर उसे नाम वाले व्यक्ति पर क्लिक कर दें।

स्टेप 12:- व्यक्ति के नाम पर क्लिक करते ही आपके सामने उसे व्यक्ति की पूरी जमाबंदी की सूचना निकलकर आ जाएगी। जिसमें आप खाता संख्या, खसरा संख्या, रकबा, इत्यादि सभी चीज देख सकते हैं।

jameen-ka-rakba-online-kaise-dekhe

इस प्रकार आप ऑनलाइन माध्यम द्वारा खेत या जमीन का रकबा ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. आप चाहे तो इस जमाबंदी की नकल भी निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको नकल के विकल्प पर क्लिक करना है और आपके सामने प्रिंट निकालने का विकल्प आ जाएगा।

खेत का क्षेत्रफल कैसे निकालें? (Khet ka chetraphal kaise nikale)

खेत का क्षेत्रफल निकालना एक महत्वपूर्ण कौशल है, जिसका उपयोग भूमि की मात्रा और क्षेत्रफल की गणना करने के लिए किया जा सकता है। यह कौशल भूमि खरीद, बिक्री, या किराए पर देने के समय उपयोगी हो सकता है।

यहां खेत के क्षेत्रफल की गणना करने के तरीके के बारे में एक विस्तृत तरीका दिया गया है:

खेत का क्षेत्रफल निकालने के लिए, आपको सबसे पहले खेत की लंबाई और चौड़ाई मापनी होगी। एक बार जब आप इन मापों को प्राप्त कर लेते हैं, तो आप इनका उपयोग खेत के क्षेत्रफल को गणना करने के लिए निम्नलिखित सूत्र का उपयोग कर सकते हैं:

क्षेत्रफल = लंबाई * चौड़ाई

उदाहरण के लिए, यदि आपके खेत की लंबाई 100 मीटर और चौड़ाई 50 मीटर है, तो इसका क्षेत्रफल 5000 वर्ग मीटर होगा।

नियमित आकार के खेत

यदि आपके खेत का आकार नियमित है, जैसे कि वर्ग या आयत, तो आप मीटर स्केल या टेप माप का उपयोग करके इसकी लंबाई और चौड़ाई को माप सकते हैं।

वार्गागर खेत का क्षेत्रफल

एक वर्ग का क्षेत्रफल उसकी भुजा की लंबाई के वर्ग के बराबर होता है।

क्षेत्रफल = भुजा की लंबाई * भुजा की लंबाई

उदाहरण के लिए, यदि आपके वर्ग की भुजा की लंबाई 10 मीटर है, तो इसका क्षेत्रफल 100 वर्ग मीटर होगा।

आयताकार खेत / जमीन का क्षेत्रफल

एक आयत का क्षेत्रफल उसकी लंबाई और चौड़ाई के गुणनफल के बराबर होता है।

क्षेत्रफल = लंबाई * चौड़ाई

उदाहरण के लिए, यदि आपके आयत की लंबाई 10 मीटर और चौड़ाई 5 मीटर है, तो इसका क्षेत्रफल 50 वर्ग मीटर होगा।

FAQ’s-

Q. एक रकबा का मतलब कितना होता है?

Ans- एक रकबा का मतलब 1.568 बीघा होता है।

Q. जमीन नापने का फार्मूला क्या है?

Ans- जमीन नापने का फार्मूला क्षेत्रफल = ½ 1/2 ×आधार ×ऊंचाई है।

Q. एक रकबा में कितनी जमीन होती है?

Ans- एक रकबा में एक एकड़ जमीन होती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना की खेत का रकबा कैसे निकाले? और खेत का क्षेत्रफल कैसे निकालें? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको खेत का रकबा निकालने से संबंधित और खेत काक्षेत्रफल निकालने से संबंधितसभी जानकारियां मिल पाई होगी।

यदि आप इस विषय पर कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

यह भी पढ़ें :

राजस्थान वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल कैसे निकालें

राजस्थान मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

राजस्थान मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मूल निवास प्रमाण पत्र राजस्थान ऑनलाइन आवेदन

Leave a Comment