आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं ऑनलाइन: देखें तरीका

आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं:- भारत के केंद्र सरकार के द्वारा साल 2018 में 23 सितंबर के दिन देश में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य की अच्छी सर्विस उपलब्ध करवाना है। योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा की गई थी।

भारतीय सरकार के द्वारा अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। इसलिए आयुष्मान कार्ड अप्लाई की प्रक्रिया को आसान बना दिया गया है। अब आप अपने मोबाइल से घर बैठे ही आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं, साथ ही घर बैठे ही इसकी केवाईसी भी कर सकते हैं और अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। हम इस आर्टिकल में आपको मोबाइल फोन से आयुष्मान कार्ड बनाने का तरीका आज बता रहे हैं।

आयुष्मान कार्ड हेतु आवेदन कैसे करें ?

सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना में जिन लोगों का नाम शामिल किया गया है, वही ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं या इसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आप फैमिली आईडी, आधार नंबर, नाम, लोकेशन इत्यादि में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आयुष्मान भारत योजना में आपका नाम शामिल होता है, तो आपको ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड हासिल करने का ऑप्शन मिल जाता है और अगर योजना में आपका नाम शामिल नहीं है, तो सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम शामिल करवाना होता है। इसके लिए जन सेवा केंद्र की सहायता ले सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड क्या है?

आयुष्मान कार्ड को आयुष्मान गोल्डन कार्ड भी कहते हैं। इस कार्ड को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना अथवा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जारी किया जाता है। इस कार्ड के माध्यम से कार्ड होल्डर चिन्हित अस्पतालों में कुछ चुनिंदा बीमारियों का इलाज करवा सकता है।

बीमारी का इलाज करवाने के लिए उसे अपने पास से नगद पैसा देने की आवश्यकता नहीं होती है। कार्ड होल्डर कार्ड को प्रस्तुत करके हॉस्पिटल में भर्ती हो सकता है।

इस कार्ड के अंतर्गत कार्ड होल्डर का ₹500000 तक का इलाज किया जाता है और इलाज का जो भी अमाउंट बनता है, वह सरकार के द्वारा संबंधित अस्पताल को पेमेंट कर दी जाती है। देश में बीमारी में लोगों के लिए सहायक साबित होने के लिए सरकार ने इस कार्ड को आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से जारी किया है।

मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बनाने का तरीका

मोबाइल से आयुष्मान कार्ड का निर्माण करने के नीचे दी हुई प्रक्रिया को फॉलो करें।

1: मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए गूगल प्ले स्टोर से आपको आयुष्मान एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है। इस ऐप का डाउनलोड लिंक हमने नीचे दिया है।

Download App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.beneficiaryapp

आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं

2: इसके बाद एप्लीकेशन ओपन करें और स्क्रीन पर सबसे नीचे आकर एक्सेप्ट बटन पर क्लिक करें।

3: अब अगली स्क्रीन में सबसे नीचे आकर लोगिन बटन पर क्लिक करें।

4: अब आपको बेनिफिशियरी और ऑपरेटर इस प्रकार के दो ऑप्शन मिलते हैं। हम अपना खुद का कार्ड बना रहे हैं। इसलिए हम बेनिफिशियरी वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

5: अब मोबाइल नंबर वाले बॉक्स में अपना फोन नंबर एंटर करें और वेरीफाई बटन पर क्लिक करें।

6: अब आयुष्मान एप्लीकेशन आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजेगा, उसे इंटर ओटीपी वाले बॉक्स में डालें।

7: इसके बाद स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को खाली बॉक्स में डालें और लोगिन बटन पर क्लिक करें।

8: अब एप्लीकेशन जो परमिशन मांग रही है, उसे देने के लिए एलाऊ बटन पर क्लिक कर दे।

9: अब सर्च फॉर बेनिफिशियरी वाली स्क्रीन डिवाइस पर आ जाएगी, जिसमें आपको निम्न जानकारी को दर्ज करना है।

State: यहां पर क्लिक करके दी हुई लिस्ट में से अपने राज्य के नाम के ऊपर क्लिक करें।

Scheme: यहां पर क्लिक करके

Pmjay वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Search by: यहां पर क्लिक करके इस बात का सिलेक्शन करना है कि, आप कौन सी आईडी के माध्यम से सर्च करना चाहते हैं। जैसे फैमिली आईडी, आधार कार्ड, फोन नंबर, रुरल एरिया, अर्बन एरिया इत्यादि। हम Aadhar Card पर क्लिक कर रहे हैं।

District: यहां पर क्लिक करके अपने जिले का चुनाव कर ले।

Aadhar No: अपना आधार कार्ड नंबर यहां एंटर करें।

10: अब सर्च बटन पर क्लिक करें।

11: अब यदि आयुष्मान भारत योजना अथवा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में आपका नाम शामिल होता है, तो आपको अपने साथ ही साथ अपने परिवार के अन्य लोगों की डिटेल दिखाई पड़ती है। यहां आपको अपने नाम के आगे नीचे की तरफ जो झुका वाला तीर वाला आइकन है, इस पर क्लिक करना है। यह डाउनलोड का आइकन होता है।

12: अब आपको स्क्रीन पर आधार नंबर के सामने वेरीफाई वाली बटन मिलेगी, इस पर क्लिक करना है।

13: अब स्क्रीन पर दिए हुए बॉक्स को चेक मार्क करें और अलाउड बटन पर क्लिक करें।

14: इसके बाद दिए हुए बॉक्स पर क्लिक करके आपको आधार ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

15: अब आपको आधार कार्ड से रजिस्टर्ड फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा, उसे इंटर ओटीपी बॉक्स में डालकर ऑथेंटिकेट बटन पर क्लिक करें।

16: इसके बाद आपको अपने कार्ड के साथ ही साथ अपने परिवार के अन्य लोगों के भी कार्ड दिखाई पड़ते हैं। यहां पर जिसका कार्ड डाउनलोड करना है, उसके ऊपर जो बॉक्स है उसे चेक करना है और उसेके नीचे दिखाई दे रहे डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार से थोड़ी ही देर में आपके मोबाइल में आयुष्मान कार्ड बन करके डाउनलोड हो जाता है, जिसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं और इसका इस्तेमाल आप इस योजना का लाभ लेने के लिए कर सकते हैं।

मोबाइल से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

मोबाइल से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको bis.pmjay.gov.in वेबसाइट पर चले जाना है। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको डाउनलोड आयुष्मान कार्ड वाले लिंक पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको योजना में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का चुनाव करना है और राज्य में अपने राज्य का चुनाव करना है। इसके अलावा आधार नंबर या फिर वर्चुअल आईडी को इंटर करके जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आधार कार्ड से लिंक फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आता है, उसे इंटर ओटीपी बॉक्स में डालकर वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होता है। ओटीपी का वेरिफिकेशन होने के बाद स्क्रीन पर एक अगला पेज ओपन होता है, जहां पर पीडीएफ में आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन आपको मिलता है, तो ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड हेल्पलाइन नंबर

यदि मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बनवाने के दौरान आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए या फिर कार्ड बनवाने से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए आयुष्मान कार्ड टोल फ्री नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इस कार्ड के बारे में या फिर योजना के बारे में किसी भी प्रकार की शिकायत को भी दर्ज करना चाहते हैं, तो आप इसी नंबर के माध्यम से शिकायत को भी दर्ज करवा सकते हैं।

FAQ:

Q: आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

ANS: http//beneficiary.nha.gov.in वेबसाइट के द्वारा आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Q: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कौन सा ऐप है?

ANS: इसके लिए आयुष्मान भारत एप का इस्तेमाल करें।

Q: आयुष्मान कार्ड के लिए कौन पात्र हो सकता है?

ANS: भारत के निवासी और बीपीएल तथा अंत्योदय राशन कार्ड होल्डर को योजना में प्राथमिकता दी जाती है।

Q: आयुष्मान कार्ड में कौन-कौन सी बीमारी आती है?

ANS: कोरोना, कैंसर, किडनी, हार्ट, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना ट्रांसप्लांट, नि:संतानता, मोतियाबिंद जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज आयुष्मान कार्ड से करवा सकते हैं।

Leave a Comment