MP Ayushman Card Online Apply : दस्तावेज, पात्रता

भारतीय गवर्नमेंट के द्वारा देश में रहने वाले नागरिकों की स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाओं को और भी अच्छी बनाने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत कर दी गई है। इस योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। आयुष्मान भारत योजना में शामिल लाभार्थी लोगों को ₹500000 का हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाता है। इस योजना को पूरे देश भर में लागू किया गया है, परंतु अगर आप मध्यप्रदेश में रहते हैं तो आप आज ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि हम यहां इस आर्टिकल में आपको आज जानकारी प्रदान करेंगे कि “मध्य प्रदेश आयुष्मान कार्ड हेतु आवेदन कैसे करें?

Contents

मध्य प्रदेश आयुष्मान कार्ड

मध्यप्रदेश में रहने वाले किसी भी नागरिक के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन / आवेदन किया जा सकता है। आयुष्मान कार्ड बन जाने पर आप निश्चित बीमारियों का इलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान भारत योजना कार्ड के अंतर्गत आपको ₹500000 तक का इलाज करने की सुविधा प्रदान करता है।

देशभर में आयुष्मान कार्ड को एक्सेप्ट करने वाले बहुत सारे गवर्नमेंट और प्राइवेट अस्पताल अब उपलब्ध हो गए हैं। इसलिए अब किसी भी व्यक्ति को अपनी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए आर्थिक रूप से मजबूर नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि वह आयुष्मान कार्ड के माध्यम से अपना इलाज करवा सकेंगे।

मध्य प्रदेश के नागरिक आयुष्मान कार्ड बीमारी लिस्ट में बीमारियों का नाम देखकर योजना के अंतर्गत शामिल किए गए हॉस्पिटल को चयन कर के अपने इलाज़ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सामान्य जानकारी: MP Ayushman Card

आर्टिकलमध्य प्रदेश आयुष्मान कार्ड हेतु आवेदन
योजनाप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
उद्देश्यकार्ड धारकों को 5 लाख तक हेल्थ इंश्योरेंस
लाभार्थीगरीब परिवार
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटmera.pmjay.gov.in

MP Ayushman Card Online Apply हेतु पात्रता एवं दस्तावेज

मध्य प्रदेश के निवासियों को आयुष्मान भारत योजना कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए निम्नलिखित पात्रता एवं दस्तावेज का होना आवश्यक है।

आयुष्मान योजना गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए नागरिक का मध्य प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है।

आयुष्मान योजना कार्ड मध्यप्रदेश में आवेदन हेतु नगर के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।

मोबाइल नंबर

निवास प्रमाण पत्र एवं पासपोर्ट साइज फोटो

मध्य प्रदेश आयुष्मान कार्ड हेतु रजिस्ट्रेशन या आवेदन संबंधित जानकारी

एमपी राज्य के नागरिकों को अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से तीन प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। यह तीनों प्रक्रिया निम्नलिखित हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर आयुष्मान योजना कार्ड हेतु आवेदन के लिए पात्रता चेक करें।

आयुष्मान योजना कार्ड मध्यप्रदेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करें।

मध्य प्रदेश आयुष्मान कार्ड ईकेवाईसी प्रक्रिया पूर्ण करें।

यह सभी प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद नागरिक घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करके आसानी से मध्यप्रदेश आयुष्मान योजना कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

एमपी आयुष्मान कार्ड आवेदन हेतु पात्रता चेक करें

मध्य प्रदेश के नागरिकों आयुष्मान कार्ड हेतु ऑनलाइन अप्लाई करने से पूर्व चेक करना होगा कि वह आयुष्मान भारत योजना के लिए नागरिक पात्र है अथवा नहीं। मध्य प्रदेश कौन से नागरिक आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं उसके लिए नीचे दिए हुए प्रक्रिया को देखें।

चरण 1:- MP Ayushman Card के पात्रता चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जायें। इस दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

चरण 2:- अब नागरिक को होम पेज पर लिखे “Am I Eligible – Mera PMJAY” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

चरण 3:- यहाँ पर नागरिक को अपना मोबाइल नंबर को भरकर फ़ोन पर आये हुए OTP को वेरीफाई करना होगा।

चरण 4:- अब यहाँ से नागरिक आयुष्मान कार्ड आवेदन हेतु पात्रता चेक करने के लिए इनमे से कोई भी (Search By Name, Search By HHD Number, Search By Ration Card Number, Search By Mobile Number, Search By UP MMJAA ID) चुन सकते हैं।

चरण 5:- विकल्प को चुनने के बाद पूछे गए विवरण को भरकर देख सकते हैं हैं कि Online MP Ayushman Card Apply हेतु पत्र हैं या नहीं।

एमपी आयुष्मान कार्ड रजिस्ट्रेशन / आवेदन प्रक्रिया

नीचे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप यह बताया हुआ है कि कैसे आप मध्य प्रदेश आयुष्मान कार्ड को बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

प्रक्रिया 1:- मध्य प्रदेश आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको नीचे जो लिंक दिया गया है, उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने से आप mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर चले जाते हैं। विजिट वेबसाइट: https://setu.pmjay.gov.in/setu/

प्रक्रिया 2:- अब नागरिक के सामने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Card Yojana) का होम पेज खुलकर आ जायेगा। यहाँ पर नागरिक को Register Yourself & Search Beneficiary विकल्प पर क्लिक करना होगा।

प्रक्रिया 3:- आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए जैसे ही Register Yourself & Search Beneficiary पर क्लिककरेंगे उसके बाद MP Ayushman Card Online Application Form खुलकर आ जायेगा जिसमे निम्नलिखित डिटेल को भरना होगा।

  • State: इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आवेदक को अपने राज्य का सिलेक्शन करना है।
  • District Name: इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आपको अपने राज्य के अंतर्गत अपने जिले के नाम के ऊपर क्लिक करना है।
  • Mobile: यहां पर आवेदक व्यक्ति को अपना फोन नंबर दर्ज कर देना है।
  • Email: यहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी को डालना है।
  • Name: आवेदक को अपना पूरा नाम यहां पर इंटर करना है।
  • Gender: आवेदक महिला है अथवा पुरुष है या फिर अदर है, उसका सिलेक्शन यहां पर करें।
  • DOB: आवेदक व्यक्ति को अपनी जन्मतिथि यहां पर डालनी है।

प्रक्रिया 4:- उपरोक्त सभी जानकारियों को भरने के बाद नीचे दिखाई दे रही सबमिट बटन को दबा दें।

प्रक्रिया 5:- अब वेबसाइट के द्वारा आपके द्वारा जो फोन नंबर इंटर किया गया था, उसी पर एक वन टाइम पासवर्ड सेंड किया जाता है, जो आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स‌ मे मिलता है। आपको उस पासवर्ड को कॉपी करना है और उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटर ओटीपी बॉक्स में डालना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने से पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होती है। इसके बाद आपको एक बार फिर से वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।

आयुष्मान कार्ड मध्य प्रदेश रजिस्ट्रेशन पश्चात् ekyc कैसे करें

ऑनलाइन मध्य प्रदेश आयुष्मान कार्ड हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ekyc करना होता है। ekyc ऑनलाइन कैसे करना है उसके लिए नीचे दिए गए तरीकों को देखें।

प्रक्रिया 6:MP Ayushman Card Online Apply / Registration के बाद अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर जो डू ‌योर केवाईसी (Do Your Kyc) वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर देना।

MP Ayushman Card Online Apply

प्रक्रिया 7:– अब आपको इंटर मोबाइल नंबर (Enter Mobile Number) के नीचे अपना फोन नंबर इंटर करना है और उसके बाद साइन इन बटन पर क्लिक कर देना है।

mobile-se-aayushman-card-kaise-bnaye-mp

प्रक्रिया 8:– अब आपके फोन नंबर के सामने दिखाई दे रही गेट ओटीपी बटन पर क्लिक करना है। अब फोन नंबर पर जो ओटीपी आया है उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में डालकर वेरीफाई बटन पर क्लिक कर दें।

प्रक्रिया 9:-अब आपकी स्क्रीन पर एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आ जाता है, जहां पर आपको कंपलीट केवाईसी के तहत अपने आधार कार्ड के नंबर को डालकर OTP/Finger/IRIS/FACE इत्यादि ऑप्शन में से किसी एक का सिलेक्शन करना है। हम यहां पर ओटीपी वाले ऑप्शन का सिलेक्शन कर रहे हैं।

प्रक्रिया 10:-अब आपके आधार कार्ड से जो फोन नंबर लिंक है उस पर एक ओटीपी आता है, उसे आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में दर्ज करके वेरीफाई बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करने से नया इंटरफ़ेस आपकी स्क्रीन पर ओपन होता है।

प्रक्रिया 11:– अब आपको जो कैप्चा कोड दिखाई दे रहा है, उसे एंटर कैप्चा बॉक्स में डालकर सबमिट बटन दबाना है।

प्रक्रिया 12:-अब आपकी स्क्रीन पर एक नया इंटरफ़ेस ओपन होकर आता है। यहां पर जो भी जानकारियां भरने के लिए कहा जा रहा है, सभी जानकारियों को आपको निश्चित जगह में दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार से कोई भी नागरिक घर बैठे ही अपने मोबाइल से मध्यप्रदेश में आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

CSC सेंटर आयुष्मान कार्ड बनवाने का आसान तरीका

अगर आप ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई नहीं कर पा रहे हैं या फिर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो हमारी यही सलाह है कि आपको ज्यादा परेशान होना नहीं चाहिए। आपको बस अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज इकट्ठा करना चाहिए और सीधा नजदीकी जन सेवा केंद्र चले जाना चाहिए।

जन सेवा केंद्र में जाने के बाद आपको कर्मचारियों के पास अपने दस्तावेज जमा करना होता है। जन सेवा केंद्र के कर्मचारी आपके दस्तावेज के आधार पर ऑनलाइन संबंधित वेबसाइट के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर देते हैं और कुछ ही दिनों में आपका आयुष्मान कार्ड बन जाता है।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

आयुष्मान भारत योजना सूची में अपना नाम चेक करने के बाद नागरिक निम्नलिखित तरीके अपना एमपी आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 1:- Ayushman Card MP online apply / registration बाद अगर आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो Setu.pmjay.gov.in वेबसाइट के होम पेज पर जाएं और उसके बाद नीचे दिखाई दे रहे डाउनलोड कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

mp-ayushman-card-list-download

Step 2:- अब निश्चित जगह में अपना फोन नंबर इंटर करके साइन इन बटन पर क्लिक करें।

Step 3:- अब आपके फोन नंबर के सामने जो GET OTP लिखा हुआ है, उस पर क्लिक करें। अब वेबसाइट आपके फोन नंबर पर ओटीपी सेंड करेगी, उसे स्क्रीन पर डालकर साइन इन बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 4:- अब आपको अगले पेज पर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने वाला ऑप्शन दिखाई देता है, उस पर आपको क्लिक करना है। ऐसा करने से सरलता से Madhya Pradesh आयुष्मान कार्ड डाउनलोड हो जाता है और आयुष्मान कार्ड की आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी हो जाती है।

मध्य प्रदेश में आयुष्मान कार्ड कौन बनवा सकता है? pmjay.gov.in registration

आयुष्मान कार्ड इंडिया में परमानेंट तौर पर रहने वाला व्यक्ति बनवा सकता है। इस कार्ड को बनवाने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए और साल 2011 की सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना में शामिल परिवारों की लिस्ट में उसका नाम होना चाहिए, साथ ही ऐसे लोग जो राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत राशन कार्ड होल्डर है, वह आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • घरेलू नौकर
  • घर पर रहने वाला कारीगर
  • स्वच्छता कार्यकर्ता
  • कूड़ा उठाने वाला
  • कंडक्टर
  • टेलर स्वीपर
  • कुली
  • परिवहन कर्मचारी
  • वेल्डर
  • श्रमिक
  • वितरण सहायक
  • निर्माण श्रमिक प्लंबर
  • सहायक असेंबलर
  • इलेक्ट्रीशियन
  • वेटर
  • स्ट्रीट वेंडर
  • माली
  • हस्तशिल्प कार्यकर्ता
  • सुरक्षा गार्ड
  • पेंटर, राजमिस्त्री
  • धोबी
  • मरमत कर्मचारी
  • मैकेनिक
  • गाड़ी खींचने वाला
  • चपरासी
  • रिक्शा चालक
  • दुकानदार
  • मोची
  • फेरीवाले
  • लुहार

क्या मैं खुद आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता हूं?

>> जी हां! अगर आप खुद आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप खुद से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने से पहले आपको अपनी पात्रता अवश्य चेक कर लेनी चाहिए कि आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्र हैं अथवा नहीं।

>> अगर आप पात्रता के पैमाने को पूरा करते हैं तो आवश्यक दस्तावेज को इकट्ठा करके आप ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन (ayushman card apply online mp) कर सकते हैं। अगर आयुष्मान कार्ड के आवेदन की प्रक्रिया को फॉलो करने में आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो सरलता से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जन सेवा केंद्र के कर्मचारियों की सहायता ली जा सकती है।

झारखण्ड बिजली बिल डाउनलोड कैसे करें

आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम ना होने पर आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?

>> अगर आयुष्मान कार्ड योजना की लिस्ट में आपका नाम नहीं है, तो ऐसी अवस्था में अपना नाम जोड़ने के लिए आपको अपने इलाके के अंतर्गत आने वाले लेखपाल से मिलना है और उन्हें अपनी समस्या के बारे में बताना है। इसके पश्चात लेखपाल आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेज की डिमांड करेगा, जिसके तहत कुछ पहचान पत्र शामिल होंगे।

>> आपको उन दस्तावेज की फोटोकॉपी लेखपाल को देना है। अब लेखपाल अपने स्तर से सभी चीजों को चेक करेगा और आपके नाम को आयुष्मान योजना में शामिल कर देगा। आप चाहें तो अपने इलाके के अंतर्गत आने वाले आयुष्मान भारत मित्र से भी संपर्क कर सकते हैं और उनके माध्यम से भी आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana List) में अपना नाम डलवा सकते हैं। जन सेवा केंद्र के कर्मचारी भी यह काम बहुत ही आसानी से और जल्दी से कर देते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कौन कौन से कागज लगेंगे?

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रमुख दस्तावेज के तौर पर आपके आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इसके अलावा राशन कार्ड की फोटोकॉपी, फोन नंबर, ईमेल आईडी, निवास प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी, पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो की भी आवश्यकता होती है। कुछ अन्य दस्तावेज भी होते हैं जो आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। जैसे कि वोटर आईडी कार्ड अथवा नरेगा जॉब कार्ड या फिर प्रधान के द्वारा सत्यापित निवास प्रमाण पत्र।

आयुष्मान कार्ड बनने की लास्ट डेट क्या है?

भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है। ऐसे में जो लोग आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता रखते हैं, उन्हें आयुष्मान कार्ड मिल सके, इसके लिए सरकार के द्वारा समय-समय पर आयुष्मान कार्ड बनवाने की लास्ट डेट को बढाया जाता रहता है।

ऐसे में आयुष्मान कार्ड बनवाने की जो लास्ट डेट है उसके बारे में जानने के लिए आपको इंटरनेट की सहायता लेनी चाहिए। इंटरनेट पर आप यह सर्च कर सकते हैं कि आयुष्मान कार्ड बनवाने की आखिरी तारीख कौन सी है। आखिरी तारीख के पहले ही आपको आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर देना चाहिए।

FAQ:

Q: आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे चेक करें?

ANS: आयुष्मान कार्ड मोबाइल से चेक करने के लिए आपको Setu.pmjay.gov.in वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए।

Q: आयुष्मान कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं?

ANS: आयुष्मान कार्ड के लिए मुख्य दस्तावेज आधार कार्ड है।

Q: आयुष्मान कार्ड से इलाज कैसे करवाएं?

ANS: आयुष्मान कार्ड से इलाज कराने के लिए आपको हॉस्पिटल में भर्ती होने के दरमियान कैशलैस ट्रीटमेंट ऑप्शन का चुनाव करना होता है और अपना आयुष्मान कार्ड दिखाना होता है।

Q: आयुष्मान कार्ड से कौन कौन सा इलाज हो सकता है?

ANS: आयुष्मान कार्ड के द्वारा 1564 बीमारियों का इलाज करवा सकते हैं। बीमारियों की लिस्ट इंटरनेट पर मिल जाएगी।

Q: आयुष्मान कार्ड कैसे चेक करें?

ANS: https://pmjay.gov.in/ वेबसाइट को विजिट करके आयुष्मान कार्ड चेक कर सकते हैं।

1 thought on “MP Ayushman Card Online Apply : दस्तावेज, पात्रता”

Leave a Comment