राशन कार्ड में संशोधन कैसे करें ऑनलाइन

Ration Card Me Correction Kaise Kare:- अगर आप के राशन कार्ड में कोई गलती है या फिर आपको अपने राशन कार्ड में किसी का नाम जुड़वाना है या फिर किसी का नाम हटवाना है। पर आपको नहीं पता की राशन कार्ड में संशोधन कैसे करें ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको राशन कार्ड संशोधन करने के बारे में बताएंगे।

चाहे कोई सरकारी काम हो या गैर सरकारी राशन कार्ड की जरूरत हर जगह पर पड़ती है। ऐसे में अगर आपके राशन कार्ड में कोई गलती होती हैं, तो उसमे संशोधन करने की आवश्यकता पड़ती है। राशन कार्ड में करेक्शन ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम द्वारा किया जा सकता है।

केंद्र एवं राज्य सरकार गरीबों के लिए जितनी भी योजनाएं निकालती हैं, उनमें से ज्यादातर योजनाएं ऐसी होती है जिनका लाभार्थी बनने के लिए राशन कार्ड होना अनिवार्य है। ऐसे में अगर आपके राशन कार्ड में कोई गलती है तो आप इस लेख को पढ़कर अपने राशन कार्ड में संशोधन कर सकते हैं।

राशन कार्ड में संशोधन करना क्यों जरूरी है?

राशन कार्ड में संशोधन करने का तरीका जानने से पहले आपके लिए ये समझना अत्यंत जरूरी है की राशन कार्ड में संशोधन करने की आवश्यकता क्या है ?

अगर आप केंद्र सरकार के द्वारा दिए जाने वाले आर्थिक योजनाओं के लाभार्थी बनना चाहते हैं तो आप को राशन कार्ड की जरूरत होगी। ऐसे में अगर आप के राशन कार्ड में आप की कोई जानकारी सही नहीं हैं या फिर आप के राशन कार्ड में कोई गलती हैं, तो आपको उन योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

सिर्फ यही नहीं, अगर आप कहीं भी राशन कार्ड को अपने आइडेंटिटी प्रूफ या फिर एड्रेस प्रूफ के तौर पर जमा करते हैं और आपकी राशन कार्ड की जानकारी गलत होती है। तो आपका राशन कार्ड को वैध नहीं माना जाएगा।

इसीलिए अगर आप जानते हैं की आप के राशन कार्ड में कोई गलती है। तो जितनी जल्दी हो सके आप अपने राशन कार्ड में संशोधन (Ration Card Me Correction) करके उसे ठीक कर लीजिए। ‌ताकि आप जब चाहे जहां चाहे अपने राशन कार्ड को जमा कर पाएं।

राशन कार्ड में संशोधन करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होती हैं ?

अगर आप के  राशन कार्ड में आप का नाम, एड्रेस या फिर कोई दूसरी जानकारी गलत दी हुई है। तो आप जब चाहे तब अपने राशन कार्ड का संशोधन कर सकते हैं।

राशन कार्ड का संशोधन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती हैं, जो निम्नलिखित है। आपकी सुविधा के लिए नीचे मैंने राशन कार्ड में अलग-अलग चीजों का संशोधन करने के लिए लगने वाले दस्तावेजों का नाम अलग-अलग बताया है –

  • राशन कार्ड में एड्रेस ठीक करवाने या Ration Card Me Correction के लिए आप को पानी का बिल, बिजली का बिल व कारपोरेशन के द्वारा जारी किए गए एड्रेस प्रूफ की जरूरत होगी। ‌
  • राशन कार्ड में नव विवाहित जोड़े का नाम डालने के लिए विवाह का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र और पुराने राशन कार्ड, घर के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है।
  • राशन कार्ड में बच्चे का नाम दर्ज करने के लिए अस्पताल से जन्म का प्रमाण पत्र या फिर नगर निगम पालिका से जन्म का प्रमाण पत्र लेना पड़ता है।
  • राशन कार्ड में उम्र का संशोधन करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र और शिक्षा प्रमाण पत्र या फिर यूं कहें की एडमिट कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • राशन कार्ड से व्यक्ति का नाम हटाने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र, तलाकनामा की स्वप्रमाणित कॉपी और परित्यक्ता की स्वप्रमाणित शपथ पत्र की आवश्यकता होगी।

राशन कार्ड में नाम, पता संशोधन कैसे करें ?

अगर आप के राशन कार्ड में कोई गलती है (जैसे कि नाम, पता, नवजात शिशु, नवविवाहित महिला) जिसे आप करेक्शन करवाना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा –

  • राशन कार्ड में संशोधन करने के लिए आपको सबसे पहले राशन कार्ड संशोधन का फॉर्म लेना होगा। ये फार्म आप को खाद्य विभाग या ग्राहक सेवा केंद्र में मिल जाएगा। तो आप वहां जाकर अपना फार्म ले लीजिए।
  • राशन कार्ड संशोधन का फार्म लेने के बाद आपको उस फॉर्म में अपने पुराने राशन कार्ड का नंबर, घर के मुखिया चाहे वो आपके पति हो या पिता उनका नाम डालना होगा।
  • फिर आप के राशन कार्ड में जो गलती हुई है, उसका संशोधन करने के लिए आपको दिए गए कलेक्शन का विवरण लिखने वाले जगह पर उसकी जानकारी भरनी  हैं। मान लीजिए आपके राशन कार्ड में आप के नाम में गलती हैं, तो यहां पर आपको अपना नाम संशोधन करने के बारे में लिखना होगा।
  • संशोधन फॉर्म में बाकी की पूरी जानकारी सही से भर दीजिए।
  • राशन कार्ड संशोधन फॉर्म में सभी जानकारी सही से भर देने के बाद आप को घर के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो कॉपी फॉर्म में लगाना होगा। और फिर नीचे आकर आप को फार्म में अपना हस्ताक्षर करना होगा या फिर अंगूठे का निशान लगाना होगा।
  • राशन कार्ड संशोधन फॉर्म को सही से भरने के बाद आपको उस फॉर्म को जमा करना होगा।
  • राशन कार्ड संशोधन फॉर्म को जमा करने से पहले आपको उस फार्म के साथ ऊपर बताए गए दस्तावेजों की कॉपी को अटैच कर दीजिए।
  • Ration Card Me Correction Form के साथ दस्तावेज तैयार हो जाने के बाद आपको इस फॉर्म को संशोधन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आपके नजदीकी खाद्य विभाग के लिपिक/कियोस्क अधिकारी के पास जाना है और फॉर्म जमा कर देना है।
  • राशन कार्ड संशोधन फॉर्म जमा करने के बाद खाद्य विभाग के अधिकारी आपके राशन कार्ड संशोधन फॉर्म को चेक करेंगे और फार्म लेने के बाद आप को एक छोटी सी रसीद देंगे।
  • इतना हो जाने के बाद खाद विभाग अधिकारी आप के एप्लीकेशन फॉर्म को आपूर्ति निरीक्षक के पास एसआई भेजेगा।
  • फिर आपूर्ति निरीक्षक आपके Ration Card Me Correction आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों को रजिस्टर में मौजूद जानकारी से मैच करेगा। ‌
  • आपके द्वारा संशोधन फॉर्म में भारी जानकारी का सत्यापन करने के लिए अगर जरूरत पड़ी तो निरीक्षक आपके घर पर लोगों को दौरा करने के लिए भी भेज सकते हैं।
  • आपकी सभी जानकारी वेरीफाइड हो जाने के बाद आपूर्ति निरीक्षक के  द्वारा आपके नए राशन कार्ड के आवेदन को स्वीकार कर लिया जाएगा।
  • आपूर्ति निरक्षक की सहमति के बाद खाद विभाग के अधिकारी यानी कि  क्लर्क आपके रजिस्टर की जानकारी को और आप के राशन कार्ड को अपडेट कर देगा।
  • आपके पुराने राशन कार्ड में जानकारी को अपडेट करने में अगर कोई समस्या आती है। तो आपके लिए नया राशन कार्ड जारी किया जाएगा।
  • राशन कार्ड संशोधन होने में जितना समय लगता है। उतने दिनों में आपका राशन कार्ड आपका नया राशन कार्ड बन जाएगा। आप कुछ समय बाद खाद्य विभाग में जाकर अपनी रसीद दिखाकर अपना नया राशन कार्ड ले सकते हैं।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने राशन कार्ड में हुई गलती को ठीक कर सकते हैं। या फिर अगर आपका राशन कार्ड में आपको कोई बदलाव करना हैं। तो आप वो भी कर सकते हैं। शहरी क्षेत्र में मुख्य रूप से इस तरह से राशन कार्ड में हुई गलतियों का संशोधन किया जाता है।

ग्रामीण राशन कार्ड में संशोधन कैसे करें ?

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो भी आप बढ़िया आसानी से अपने ग्रामीण राशन कार्ड का संशोधन कर सकते हैं। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में भी राशन कार्ड का संशोधन करने के लिए ऊपर बताए गए तरीके का ही पालन करना पड़ता है।

लेकिन जहां राशन कार्ड का संशोधन करने के लिए हम क्लर्क के पास जाते हैं वही ग्रामीण क्षेत्र में राशन कार्ड में सुधार करने के लिए जीपीओ के पास जाना पड़ता है।

जीपीओ के पास जाने के साथ-साथ आप को सारे जरूरी दस्तावेजों को भी जमा करना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के खाद्य विभाग काफी दूर होते हैं इसलिए आप चाहे तो ऑनलाइन सेवा केंद्रों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रहे राशन कार्ड का संशोधन करने के लिए आपको आवेदन फार्म के साथ साथ पहचान प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र अपनी कॉपी देनी होगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड संशोधन करने के लिए छोटी सी फीस भी दी जाती है। तो आप फीस देकर राशन कार्ड संशोधन का काम करवा सकते हैं।

राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े ?

  • अगर आपके घर पर किसी बच्चें का जन्म हुआ है या फिर किसी की शादी हुई है। जिस वजह से आपको अपने राशन कार्ड में एक नए व्यक्ति का नाम जोड़ना है‌। तो उसके लिए आपको खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर राशन कार्ड संशोधन फॉर्म लेना है।
  • फॉर्म लेने के बाद आप को आगे की प्रक्रिया करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों जैसे परिवार के मुखिया के पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट, विलोपन प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होगी। ‌
  • उसके बाद आपको राशन कार्ड संशोधन फॉर्म भरकर इन दस्तावेजों को उसमें अटैच करके खाद्य आपूर्ति विभाग में जमा कर देना है।

आप ने जिन दस्तावेजों को जमा किया है, उसमें अगर थोड़ी सी भी गड़बड़ी रहती है या फिर वो वैध नहीं होगा। तो सरकारी अधिकारी खुद आपके घर का दौरा करेंगे और आपके पड़ोसियों से आपके बारे में जानकारी लेंगे। ये सारी प्रक्रिया होने के 15 दिन बाद आपका राशन कार्ड में नए व्यक्ति का नाम जोड़ दिया जाएगा। ‌

राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म कहां से मिलेगा ?

जैसा कि मैंने आपके ऊपर बताया था की राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म आपको आपके नजदीकी  उपभोक्ता आपूर्ति विभाग या फिर राशन कार्ड डीलर के पास मिल जाएगा। इनके पास राशन कार्ड का संशोधन फॉर्म (Ration Card Me Correction Application Form) होता है। आप चाहे तो डीएसओ के कार्यालय से भी आप राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म ले सकते हैं।

अगर आप उपभोक्ता आपूर्ति विभाग या फिर डीएसओ के कार्यालय में नहीं जाना चाहते हैं। तो आप इनके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी राशन कार्ड संशोधन की फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

आप जिस राज्य में रहते हैं आपको उस राज्य का आपूर्ति विभाग केंद्र की वेबसाइट गूगल पर ढूंढनी पड़ेगी। वेबसाइट मिल जाने पर आप वहां जाकर अपना फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

राशन कार्ड में नाम का संशोधन कितने दिनों से में होता है ?

राशन कार्ड संशोधन के कार्य में थोड़ा समय लगता है। मुख्य रूप से अगर आप अपने राशन कार्ड को सुधार करने के लिए देते हैं। तो राशन कार्ड में सुधार होने में लगभग 15 दिन का समय लगता है। क्योंकि फॉर्म जमा देने के बाद खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के द्वारा आपकी एक एक जानकारी का निरीक्षण किया जाएगा।

आप के घर का दौरा किया जाएगा। जब तक Ration Card Me Correction Application Form में मौजूद सारी जानकारी का निरीक्षण नहीं हो जाता। तब तक वेरिफिकेशन का काम चलता रहेगा और ये सब होने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए राशन कार्ड में त्रुटि का सुधार करने या फिर नई जानकारी को डालने में दो हफ्ते का समय लग जाता है।

FAQ –

राशन कार्ड में सुधार कैसे करें?

राशन कार्ड आपूर्ति विभाग में जाकर आप अपने राशन कार्ड में करेक्शन कर सकते हैं।

राशन कार्ड से नाम कितने दिन में काटता है?

राशन कार्ड में नाम 15 से 30 दिनों के अंदर काट दिया जाता है।

राशन कार्ड का मुखिया कौन होता है?

हर परिवार में घर का सबसे बड़ा पुरुष मुखिया होता है और वही राशन कार्ड का भी मुखिया होता है।

क्या राशन कार्ड के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है ?

नए राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

राशन कार्ड चार प्रकार का होता है – ब्लू, गुलाबी, सफेद और पीला।

राशन कार्ड बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

राशन कार्ड बनवाने के लिए 18 और 18 वर्ष से अधिक उम्र होनी चाहिए।

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको राशन कार्ड में संशोधन कैसे करें ? इस बारे में विस्तार पूर्वक बताया हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको राशन कार्ड संशोधन के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इस लेख को पढ़ने के बाद भी आप के मन में कोई सवाल हैं, तो आप

तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपके लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। हम आपके प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करेंगे।

Leave a Comment