उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र स्टैटस घर बैठे चेक करने की प्रक्रिया? Uttar Prdesh Income Certificate status check 2024.

Uttar Prdesh Income Certificate status check 2024 :- उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए यदि आवेदन कर दिया है तो आपको UP-e district के माध्यम से स्टैटस चेक किया जा सकता है । सरकार ने स्टैटस चेक करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया है। इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह बताया जायेगा की उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र का स्टेटस कैसे चेक करें?

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उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र कि स्थिति को यदि चेक करना है तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जिनके आधार पर आप UP कास्ट सर्टिफिकेट की स्थिति की जांच कर सकते है।

उत्तर प्रदेश कास्ट सर्टिफिकेट मे आवेदन करने के बाद आपको आवेदन से संबंधित रीसीट प्राप्त होती है। जिस पर आपको आवेदन संख्या डी गई होती है साथ ही आवेदन से संबंधित अन्य डिटेल्स भी होती है। यूपी आय प्रमाण पत्र का स्टैटस चेक करने के लिए आपको उस रीसित मे दी डिटेल्स मुख्यतः आय प्रमाण पत्र के रेजिस्ट्रैशन नंबर का प्रयोग किया जाता है।

इसके अलावा यदि आय प्रमाण पत्र के आवेदन की रेसीट खो चुकी है तो आपको आवेदन के दौरान दिए गए मोबाईल नंबर का प्रयोग करके आप बहुत ही आसानी से आय प्रमाण पत्र स्टैटस चेक किया जा सकता है।

पहला चरण :- यूपी आय प्रमाण पत्र का स्टैटस चेक करने के लिए E district UP के पोर्टल पर जाना होगा।

दूसरा चरण :- उत्तर प्रदेश के होम पेज मे आपको नीचे की ओर स्क्रॉल करके आना होगा जिसके बाद आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

तीसरा चरण :- अब आपके सामने नया पॉप अप खुलेगा जिसमे आपको रेजिस्ट्रैशन नंबर (Registration Number) डालना होगा।

चौथा चरण :- इसके बाद आपको मोबाईल नंबर पर OTP आएगा जिसे आपको OTP बॉक्स मे भरना होगा।

पाँचवा चरण :- इस प्रकार आपको अपने UP Income Certificate के आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते है ।

ऑनलाइन माध्यम से यदि आपको आपका स्टैटस दिख जाता है जिसमे आपका income certificate अपलोड हो चुका है तो आपको उसे डाउनलोड करना होगा। यदि आपको income certificate मे आवेदन से संबंधित किसी प्रकार की गलती बताई जाती है तो आपको वह गलती दोबारा सही करनी होगी एवं आवेदन करना होगा।

आय प्रमाण पत्र अपलोड होने के बाद आप अपना Income Certificate Online Download कर सकते है। इस प्रक्रिया को आप मोबाईल से भी कर सकते है। अतः आपको इसमे निम्नलिखित बताया जाएगा की
आय प्रमाण पत्र मोबाइल से कैसे निकाले जाते हैं?

पहला चरण :- मोबाईल से आय प्रमाण पत्र निकालने के लिए UP E District पोर्टल पर जाना होगा।

दूसरा चरण :- होम पेज मे आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

तीसरा चरण :- आपको अपना अकाउंट लॉगिन करना होगा।

चौथा चरण :- इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमे आपको आवेदन प्रिन्ट करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

पंचवा चरण :- इसके बाद आपको रेजिस्ट्रैशन नंबर डालना होगा एवं सुरक्षित करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

छठ चरण :- अब आपके सामने यूपी इनकम सर्टिफिकेट खुएलेगा जिसे आप अपने मोबाईल मे डाउनलोड कर सकते है।

income certificate आपके मोबाईल मे डाउनलोड होने के बाद पीडीएफ़ के रूप मे सेव हो जाएगी जिसे आप जरूरत पड़ने पर आसानी से प्रिन्ट आउट कर निकाल सकते है।

Q1 :- उत्तर प्रदेश मे आय प्रमाण पत्र बनवाने के बाद कितने दिनों तक मान्य रहता है।

ans :- यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है एवं आप किसी सरकारी सुविधा का लाभ उठाने के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाते है तो आपको यह ध्या रखना होगा की आपका आय प्रमाण पत्र मात्र 6 महीने पुराना हो क्योंकि इसके बाद आपके प्रमाण पत्र की वैधता समाप्त हो जाती है। आपको सरकारी सेवाओ का लाभ लेने के लिए आय प्रमाण पत्र के लिए दोबारा आवदान करना होता है।

Q2:- उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र बनावने के लिए कितने रुपये की फीस लगती है ?

Ans :- यदि आप उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र मे अपना आवेदन करना चाहते है तो आपको 15 रुपये की फीस अदा करनी होगी। परंतु यह 15 रुपये की फीस जब आप स्वयं अपने मोबाईल से आवेदन करेंगे तब लगेगी यदि आप किसी जन सेवा केंद्र से आवेदन करते है तो आपको 15 रुपये आय प्रमाण पत्र की फीस के साथ जन सेवा केंद्र की फीस भी देनी होती है।

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