[भूलेख] बिहार भूमि जमाबंदी नंबर कैसे चेक करें या देखें ?

अक्सर बिहार के नागरिकों को उनके जमीन से संबंधित जमाबंदी नंबर जानने की जरूरत होती है। क्योंकि जमीन के लेनदेन में यह चीजें आवश्यक है। ऐसे तो जमाबंदी नंबर चेक करने के लिए कई कार्यालयों में जाना पड़ता है, लेकिन अब बिहार सरकार ने यह प्रक्रिया आसान कर दी है। यदि आप भी जानना चाहते हैं बिहार भूमि जमाबंदी नंबर कैसे चेक करें या देखें (bihar land record jamabandi) तो आज का यह लेख आपके लिए ही है।

आज के इस लेख हम यह जानेंगे कि आप ऑनलाइन तरीके से बिहार भूलेख वेबसाइट के माध्यम से बिहार भूलेख जमाबंदी नंबर कैसे चेक करें या देखें? साथ ही हम जमाबंदी पंजी नंबर देखने के लिए आवश्यक दस्तावेज के बारे में भी जानेंगे।

जमाबंदी नंबर क्या है?

बिहार भूमि जमाबंदी नंबर देखने की प्रक्रिया जानने से पहले हम यह समझ लेते हैं कि जमाबंदी नंबर क्या है और किस काम में आता है।

किसी भी भूमि का जमाबंदी नंबर एक यूनिक नंबर होता है जो किसी संपत्ति के मालिक का विवरण को दर्शाता है। यह जमाबंदी नंबर राज्य सरकार के राजस्व भूमि सुधार विभाग द्वारा बनाए रखे गए अधिकारों का एक रिकॉर्ड है। इसकी मदद से यह पता चल जाता है कि इस भूमि का मालिक अब तक कौन-कौन रह चुका है।

जमाबंदी संख्या एक प्रकार के दस्तावेज में लिखा होता है जिसमें जमाबंदी नंबर के साथ भूमि के मालिक भूमि का आकार प्रकार और भूमि पर लगने वाले कर के बारे में सभी जानकारियां शामिल होती है। इस जमाबंदी नंबर का उपयोग कई उद्देश्यों से किया जाता है जैसे जमीन बेचना या खरीदना कानूनी दावे दाखिल करना संपत्ति कर का भुगतान करना इत्यादि।

साथ ही आप इस जमाबंदी नंबर के माध्यम से भूमि के स्वामी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और भूमि का आकार और स्थान को भी जान सकते हैं। जमाबंदी नंबर के दस्तावेज भूमि मालिकों के लिए एक मूल्यवान दस्तावेज होते हैं इसलिए जमाबंदी नंबर को सुरक्षित रखना जरूरी है।

Bhulekh Bihar Bhumi Jamabandi Online Check – Overview

आर्टिकल का नाम बिहार भूमि जमाबंदी नंबर कैसे चेक करें
विभाग का नाम राजस्व भूमि सुधार विभाग, बिहार
लाभार्थी बिहार राज्य के नागरिक
उद्देश्यनागरिकों को घर बैठे अपनी जमीन से जुडी जानकारी प्रदान करवाना
जमाबंदी चेक प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइटhttp://biharbhumi.bihar.gov.in

बिहार जमाबंदी नंबर कैसे चेक करें या देखे?

Bihar Bhumi Jamabandi Number Check करने के लिए राजस्व भूमि सुधार विभाग बिहार ने एक पोर्टल लॉन्च किया है, जहां से आप खाता खेसरा बिहार जमाबंदी नंबर, इत्यादि सभी चीजें आसानी से देख सकते हैं और चेक कर सकते हैं।

इस पोर्टल के माध्यम से आप घर बैठे ही अपने भूमि से संबंधित सभी जानकारियां आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह पोर्टल बिहार के नागरिकों के लिए ही डिजाइन किया गया है। तो आइए अब हम विस्तारपूर्वक समझते हैं कि बिहार का जमाबंदी नंबर कैसे देखें? यदि आपको भी bihar ka jamabandi number dekhna hai तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

Bihar bhumi bhulekh Jamabandi Number Check – Process

स्टेप 1:- बिहार जमाबंदी नंबर चेक करने के लिए सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके biharbhumi.bihar.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाए।biharbhumi.bihar.gov.in

स्टेप 2:- वेबसाइट पर आने के बाद आपको पेज को थोड़ा सा स्क्रॉल करके नीचे आना है, जहां पर आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से आपको अपना खाता देखें के विकल्प पर क्लिक करना है।

bihar-jamabandi-online-check-1

स्टेप 3:- इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पोर्टल खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको बिहार का नक्शा दिखाई देगा। बिहार भूमि जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी जिले का नाम दिया हुआ है, चित्र में देखें।

बिहार भूमि जमाबंदी नंबर

स्टेप 4:- आपको इस बिहार के नक्शे में से अपने जिले का नाम ढूंढना है और उस पर क्लिक करना है। जैसे- हमने यहां पर गया जिला को चुना है।

स्टेप 5:- जिला चुनने के बाद अब आपको अपने जिले के अंदर आने वाले अनुमंडल का नाम चुनना होगा। जैसे – हमने गया जिले के अंदर टिकारी अनुमंडल को चुना है।

स्टेप 6:- अनुमंडल का नाम चुनते ही फिर से आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां पर आपको अपने जिले के अनुमंडल के अंचल का नाम सिलेक्ट करना है। उसके बाद मौजा का नाम चुनना है।

jamabandi-kaise-dekhe-bihar

यहां पर हमने अंचल में टिकारी अंचल को चुना है और मौजा में अकबरपुर को सिलेक्ट किया है।

स्टेप 7:- यदि आपको अपने मौजा का नाम ढूंढने में दिक्कत आ रही है तो इसके ठीक बगल में दिए गए अक्षरों पर क्लिक करके आप अपने मौजा का नाम चुन सकते हैं। जैसे अगर आपके मौजा का नाम से शुरू होता है तो आप ग अक्षर पर क्लिक करेंगे और आपके सामने केवल अक्षर से शुरू होने वाले मौजा का नाम आ जाएगा, जिससे कि आपको मौजा का नाम चुनने में आसानी होगी।

स्टेप 8:- मौज़ा का नाम चुनने के बाद यहां पर आपको बिहार जमीन का जमाबंदी नंबर देखने के कई सारे विकल्प आते हैं। जैसे अगर आपके पास अपने भूमि खाता का संख्या है तो आप इस विकल्प को सिलेक्ट कर सकते हैं और खाता संख्या डालकर जमाबंदी नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको भूमि के मालिक के नाम की जानकारी है तो आप इस विकल्प को भी चुन सकते हैं और नाम से जमाबंदी नंबर देख सकते हैं।

स्टेप 9:- लेकिन यहां पर हमने मौजा के समस्त खातों को नाम अनुसार देखे का विकल्प चुना है। यह विकल्प सिलेक्ट कर लेने के बाद आपको खाता खोजे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

online-jamabandi-status-check-bihar

स्टेप 10:- इस विकल्प पर क्लिक करते ही अब आपके सामने कई सारे भूमि की जानकारी खुलकर आ जाएगी। यहां पर आपको अपना नाम ढूंढ लेना है और अपने नाम के सबसे सामने दिए गए देखे के विकल्प पर क्लिक करना है।

स्टेप 11:- देखें के विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी भूमि का अधिकार अभिलेख खुलकर आ जाएगा जहां पर आपको सभी जानकारियां मिल जाएंगे। जैसे खेसरा नंबर, बिहार भूमि खाता नंबर, जमाबंदी नंबर, इत्यादि।

इस प्रकार इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप केवल बिहार bhulekh bhumi जमाबंदी नंबर ही नहीं बल्कि अपने जमीन से संबंधित अन्य जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं।

bihar jamabandi panji kaise dekhe ya check kare Process

स्टेप 1:- ऑनलाइन बिहार भूमि जमाबंदी पंजी देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जायें।

स्टेप 2:- अब बिहार भूमि भूलेख पोर्टल पर जमाबंदी पंजी का ऑप्शन चुनें।

स्टेप 3:- ऑनलाइन बिहार जमाबंदी देखने के लिए अपना जिला, अंचल, हल्का, मौजा आदि सेलेक्ट करें।

स्टेप 4:- अब नागरिक भाग बर्तमान/प्लाट नंबर से खोजे/ रैयत नाम से खोजे/ खाता नंबर से खोजे/ जमाबंदी संख्या से खोजे आदि से जमाबन्दी डिटेल को देख सकते हैं।

स्टेप 5:- अब कैप्चा कोड को भरकर सबमिट कर दे उसके बाद jamabandi panji bihar खुलकर आ जायेगा।

इस प्रकार कोई भी नागरिक घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन की सहायता से bihar jamabandi panji डिटेल को देख सकते हैं।

बिहार के जिलों की सूची जिसका जमाबंदी देख सकते हैं

नालंदा – Nalandaमधेपुरा – Madhepura
सुपौल – Supaulलखीसराय – Lakhisarai
अररिया – Arariaकिशनगंज – Kishanganj
अरवल – Arwalमधुबनी – Madhubani
औरंगाबाद – Aurangabadमुंगेर – Monghyr
बाँका – Bankaमुजफ्फरपुर – Muzaffarpur
बेगूसराय – Begusaraiनवादा – Nawada
भागलपुर – Bhagalpurपटना – Patna
भोजपुर – Bhojpurपूर्णिया – Purnea
बक्सर – Buxarरोहतास – Rohtas
दरभंगा – Darbhangaसहरसा – Saharsa
पूर्वी चम्पारण – East Champaranसमस्तीपुर – Samastipur
गया – Gayaसारन – Saran
गोपालगंज – Gopalganjशेखपुरा – Shiekhpura
जमुई – Jamuiशिवहर – Sheohar
जहानाबाद – Jehanabadसीतामढ़ी – Sitamarhi
कैमूर – Kaimurसीवान – Siwan
कटिहार – Katihar वैशाली – Vaishali
खगड़िया – Khagariaपश्चिमी चम्पारण – West Champaran

जमाबंदी नंबर देखने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

आपको कई जगह या दिखाई देगा कि लोगों ने जमाबंदी नंबर देखने के लिए आवश्यक दस्तावेज भी बताए होंगे। लेकिन जमाबंदी नंबर देखने के लिए आपको किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। अगर आप ऑफलाइन जमाबंदी नंबर देखने के लिए जा रहे हैं तो आपको दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जिसकी जानकारी हम आपको यहां पर दे रहे हैं।

  • जिला का नाम
  • खाता नंबर
  • खसरा नंबर
  • मौजा का नाम
  • जमाबंदी आवेदक का नाम

आपके पास यह सभी जानकारियां उपलब्ध होनी चाहिए तभी आपका jamabandi नंबर देखा जा सकेगा। लेकिन अगर आप इस लेख में बताई गई प्रक्रिया द्वारा जमाबंदी नंबर देखते हैं या चेक करते हैं तो आपको किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

FAQ’s –

Q. अपना जमाबंदी कैसे देखे?

Ans- अगर आप अपने जमाबंदी पंजी देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जमाबंदी नंबर की जरूरत पड़ेगी। या फिर अगर आपके पास खाता नंबर भी है तो भी आप यह देख सकते हैं।
इसके लिए आपको biharbhumi.bihar.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको जमाबंदी पंजी देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप अपने भूमि और जिले से संबंधित सभी जानकारियां भरेंगे और आपके सामने जमाबंदी खुलकर आ जाएगी।

Q. खेसरा संख्या से जमीन कैसे देखें बिहार?

Ans- राजस्व भूमि सुधार बिहार ने नागरिकों के लिए बिहार भूमि पोर्टल लॉन्च किया है। जहां पर जाकर आप खेसरा संख्या से जमीन देख सकते हैं।

Q. बिहार का जमीन का जमाबंदी कैसे निकाले?

Ans- बिहार का जमीन का जमाबंदी निकालने के लिए आपको इस लेख में बताए गए प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। इस लेख में हमने विस्तार पूर्वक जमाबंदी देखने का तरीका बताया है।

Q. रजिस्टर 2 बिहार कैसे देखें?

Ans- अगर आप बिहार राज्य में रजिस्टर 2 की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप बिहार भूमि पोर्टल पर चले जाएं। यहां पर आपको जमाबंदी पंजी देखे के विकल्प पर क्लिक करना है।
उसके बाद अपने जिले का नाम, अंचल का नाम, हल्का का नाम, मौजा का नाम, सिलेक्ट करना है। उसके बाद आपको अपने जमीन का खाता नंबर सिलेक्ट करना है। और आपके सामने रजिस्टर 2 की पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी।

Leave a Comment