पुलिस के खिलाफ शिकायत कहां करें 2024?

Police ke Khilaf Complaint / Shikayat Kahan Kare:- पुलिस एक महत्वपूर्ण संस्था हैm जो समाज में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। हालांकि कभी-कभी पुलिसकर्मी अपने कर्तव्यों का पालन नहीं करते हैं और अपराध करते हैं। ऐसी स्थिति में लोग पुलिस के खिलाफ शिकायत करना चाहते हैं लेकिन उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है कि पुलिस के खिलाफ शिकायत कहां करें?

इसलिए आज के इस लेख में हम जानेंगे कि पुलिस के खिलाफ शिकायत कहां करें? साथ ही हम अलग-अलग राज्यों में पुलिस के खिलाफ शिकायत करने से संबंधित जानकारी भी प्राप्त करेंगे। तो लिए लेख को शुरू करते हैं।

पुलिस के खिलाफ शिकायत कहां करें?

ऐसे तो पुलिस की जिम्मेदारी कानून व्यवस्था बनाए रखने की होती है। परंतु कुछ पुलिस वाले ऐसे भी होते हैं, जो अपनी शक्तियों का उपयोग दूसरों को परेशान करने के लिए करते हैं।

जैसे- रिश्वत लेना, किसी भी निर्दोष व्यक्ति पर कार्यवाही करना, पक्षपात करना, मनमाना चार्ज लगाना, अपने शक्ति का दुरपयोग करना इत्यादि। ऐसे में हमें इन पुलिस कर्मियों के खिलाफ शिकायत जरूर दर्ज करानी चाहिए।

हालाँकि एक पुलिस के खिलाफ शिकायत (Complaint) करने से लोग हिचकते हैं. किन्तु कुछ प्रावधानों के तहत पुलिस के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. पुलिस के खिलाफ शिकायत करने के कई सारे तरीके हैं जो कि इस प्रकार है -:

1. अपने थाना क्षेत्र में जाकर शिकायत दर्ज करें?

सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के थाने में जाना होगा और आपके साथ हुई घटना के लिए शिकायत दर्ज करना होगा। दरअसल किसी भी एक थाना के सभी पुलिसकर्मी खराब नहीं होते हैं। तो ऐसे में हो सकता है कि आपकी मदद आपके थाना क्षेत्र में ही हो जाए।

जिस भी क्षेत्र में आपका थाना है उस क्षेत्र के हेड पुलिस को अपने साथ हुए दुर्व्यवहार को दर्ज करवाएं. साथ ही आपके शिकायत का FIR का रिपोर्ट अपने पास रखें.

2. अपने राज्य के पुलिस प्रमुख महानिदेशक कार्यालय में शिकायत दर्ज कराएं

अगर आपके थाना क्षेत्र में दर्ज कराई गई शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं होती है तो आप अपने राज्य के प्रमुख महानिदेशक कार्यालय में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। लगभग सभी राज्यों में एक पुलिस शिकायत प्राधिकरण होता है जहां पर पुलिस के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

इसके लिए आपको पुलिस के खिलाफ शिकायत पत्र लिखना होगा। जिसमें पुलिस कर्मियों द्वारा किए गए अपराध का विवरण हो। इस शिकायत पत्र में निम्नलिखित जानकारियां शामिल होनी चाहिए।

  • पीड़ित का नाम, पता, और मोबाइल नंबर
  • शिकायत का विवरण, जिसमें घटना की तारीख, समय, और स्थान शामिल हो
  • अपराध के गवाहों के नाम और संपर्क जानकारी
  • पीड़ित का हस्ताक्षर

अब अगर बात आती है सबूत की तो जब आपके साथ किसी पुलिसकर्मी द्वारा दुर्व्यवहार किया जा रहा हो तो आप उसकी वीडियो बना सकते हैं। या फिर अगर आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे आपके साथ या दुर्व्यवहार होते हुए देखा है तो आप उसे शिकायत पत्र में उसे व्यक्ति की गवाही भी लिखवा सकते हैं।

इसके साथ ही अपने थाना क्षेत्र में जो कंप्लेंट दर्ज कराई थी उसकी भी प्रति इस शिकायत पत्र के साथ जरूर लगा दें।

नीचे हमने कुछ राज्यों के पुलिस शिकायत प्राधिकरण सरकार के एड्रेस के बारे में जानकारी दी है। आप इस एड्रेस पर पोस्ट के माध्यम से अपना शिकायत पत्र भेज सकते हैं।

LocationPolice Complaint Authority (PCA) AddressContact Information
DelhiOffice of the Police Complaint Authority (PCA), Delhi GovernmentAddress: M-Block, Vikas Bhavan, I.P. Estate, New Delhi-110110
  Phone: 011-23379900, 01
  Fax: 011-23370903
  Email: pca.delhi@nic.in
  Website: Delhi PCA
HaryanaState Police Complaint Authority (SPCA), HaryanaAddress: Old P.W.D. (B&R) Building, Sector 19-B, Chandigarh
  Office Hours: 09:00 AM to 05:00 PM (as per Haryana Government)
  Phone/Fax Number: 0172-2772244
ChandigarhPolice Complaint Authority office located at UT Secretariat, Sector 9-D, Chandigarh.Complaints can be submitted in person or through mail.
  You can also send complaints by post.
  Website: Chandigarh PCA
KeralaAs per the Kerala Government, the PCA’s headquarters is in Thiruvananthapuram.Address: Office of the Under Secretary [Home (SSA) Department] and Secretary, State-level Police Complaints Authority, Room No. 718,
  Phone Number: 0471-2336939
  Email: spcakerala@gmail.com
TripuraJustice Shri A.B. Pal, Chairman, PCAPhone: (0381) 235-0125 (Office)
  Phone: (0381) 233-2857 (Residence)
  Phone: (0381) 235-0083 (Office)
  Email: justiceabpal@yahoo.com
 Shri Subinoy Kumar Choudhury, Member, PCAPhone: (0381) 235-3574 (Office)
  Mobile: 9436188012
 Dr. Tapati Chakravarti, Member, PCAPhone: (0381) 235-3574 (Office)
  Mobile: 9436138535
 Shri U. Majumdar, TCS, Secretary, PCAPhone: (0381) 235-0056 (Office)
   

3. वकील की मदद से पुलिस के खिलाफ शिकायत दर्ज करें

अगर आप किसी पुलिसकर्मी की और भी ऊंची जगह शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो आप इसके लिए अपने क्षेत्र के न्यायालय के वकील से मदद ले सकते हैं।

आपको वकील के माध्यम से परिवाद प्रस्तुत करना होगा। इसके लिए वकील द्वारा शिकायतकर्ता से कुछ फीस लिया जायेगा। वकील अच्छे से जानते हैं कि पुलिस के विरुध्द शिकायत कैसे दर्ज की जा सकती है और कहां पर आपको न्याय मिल सकता है। तो ऐसे में वकील से मदद लेना ज्यादा बेहतर हो सकता है।

4. टोल फ्री नंबर पर कॉल करके पुलिस के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराएं

आजकल केंद्र सरकार द्वारा लगभग सभी लोगों के मोबाइल पर यह मैसेज भेजा जाता है कि यदि कोई पुलिस वाला आपसे रिश्वत मांगता है या फिर कोई अनैतिक व्यव्हार करता है तो आप पुलिस की शिकायत राज्य या केंद्र सरकार को टोल फ्री नंबर द्वारा कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं तो नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करके भी पुलिस कर्मियों के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

  • 9839017772
  • 9415012635
  • 0522-2234926

पुलिस के खिलाफ किन मामलों में शिकायत दर्ज कर सकते हैं?

शिकायत दर्ज करने से पहले आपके लिए यह जान लेना भी जरूरी है कि ऐसे कौन-कौन से मामले हैं जिसके अंतर्गत आप पुलिस के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए योग्य है।

पुलिस का गैरकानूनी व्यवहार

यदि पुलिसकर्मी आपके साथ या आपके किसी प्रियजन के साथ गैरकानूनी व्यवहार करते हैं, जैसे कि आपको या उन्हें नुकसान पहुंचाना, आपके अधिकारों का उल्लंघन करना, या आपको गलत तरीके से गिरफ्तार करना, तो आप उनके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

पुलिस की लापरवाही: 

यदि पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतते हैं और इससे कोई हानि होती है, तो आप उनके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि पुलिसकर्मी आपके घर में तोड़-फोड़ करता है और आपके सामान को नुकसान पहुंचाता है, तो आप उनके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

पुलिस का पक्षपात

यदि पुलिसकर्मी आपके साथ या आपके समुदाय के लोगों के साथ पक्षपातपूर्ण व्यवहार करते हैं, तो आप उनके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि पुलिसकर्मी आपके साथ केवल इसलिए दुर्व्यवहार करते हैं क्योंकि आप एक विशिष्ट धर्म या जातीय समूह से आते हैं, तो आप उनके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं।

पुलिस के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते समय ध्यान रखने योग्य बातें

जब भी आप पुलिस शिकायत नंबर या किसी अन्य माध्यम से पुलिस की शिकायत कर रहे हैं तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. शिकायत पत्र में सभी आवश्यक जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  2. शिकायत पत्र को सावधानी से लिखा जाना चाहिए और उस पर स्पष्ट हस्ताक्षर होना चाहिए।
  3. शिकायत पत्र को संबंधित अधिकारी को सही समय पर भेजा जाना चाहिए।
  4. यदि शिकायत पत्र का निपटारा नहीं किया जाता है, तो पीड़ित को आगे की कार्रवाई करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

पुलिस के खिलाफ शिकायत करना एक महत्वपूर्ण अधिकार है। पीड़ित को किसी भी तरह के डर या भय के बिना पुलिस के खिलाफ शिकायत करनी चाहिए।

सारांश –

भारत के पुलिस अधिकारी के खिलाफ शिकायत करने के लिए पुलिस शिकायत प्राधिकरण (पीसीए) से संपर्क कर, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, वकील के माध्यम द्वारा कर सकते हैं. इसके अलावा अपने क्षेत्र के बड़े पुलिस अधिकारी को पुलिस के खिलाफ शिकायत पत्र लिखकर अपने साथ हुए अनैतिक व्यवहार की जानकारी दे सकते हैं. पुलिस कर्मी के खिलाफ हुए कंप्लेंट की कॉपी अपने पास अवश्य रखें.

FAQ’s-

Q. डीजीपी से शिकायत कैसे करें?

Ans- अगर आप पुलिसकर्मी की शिकायत डीजीपी से करना चाहते हैं तो इसके लिए आप डीजीपी को एक शिकायत पत्र लिख सकते हैं और उसके साथ आवश्यक दस्तावेज लगाकर उन्हें पोस्ट के माध्यम से या शिकायत पत्र भेज सकते हैं।

Q. अगर भारत में पुलिस आपको परेशान करें तो क्या करें?

Ans- भारत में कोई पुलिसकर्मी आपको परेशान करता है तो आप सबसे पहले अपने थाना क्षेत्र में इसकी शिकायत करें। यदि कार्यवाही नहीं की जाती है तो आप अपने राज्य पुलिस शिकायत प्राधिकरण में शिकायत पत्र भेज कर शिकायत कर सकते हैं।

Q. कैसे पुलिस निरीक्षक के खिलाफ एक शिकायत दर्ज करें?

Ans- निरीक्षक के खिलाफ शिकायत कई तरीकों से दर्ज की जा सकती है। अब थाने में शिकायत कर सकते हैं। या फिर राज्य प्राधिकरण में शिकायत पत्र के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप न्यायालय में भी मुकदमा दायर कर सकते हैं जिसके लिए आप वकील की मदद ले सकते हैं।

Q. पुलिस शिकायत नंबर क्या है?

Ans- पुलिस के खिलाफ शिकायत करने के लिए उत्तर प्रदेश में एक नंबर जारी किया गया है, जो की 9839017772 है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना की पुलिस के खिलाफ शिकायत कहां करें? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको किसी भी पुलिसकर्मी जो आपके साथ दुर्व्यवहार कर रहा हो आप उसकी शिकायत कैसे दर्ज कर सकते हैं। अगर आपको इस विषय से संबंधित कोई अन्य जानकारी की आवश्यकता हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा

कोर्ट मैरिज क्या है और कैसे करें

2011 जनगणना सूची में अपना नाम कैसे देखें

खोया / चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें या ढूंढे

1 thought on “पुलिस के खिलाफ शिकायत कहां करें 2024?”

Leave a Comment