[2024] एमपी मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना : सरकार दे रही है 450 में सिलिंडर

मुख्यमंत्री 450 गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना क्या है ताज़ा खबर, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज (MP Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana Portal, pdf Form, Online Apply, Eligibility, Documents, Official Website, Latest News, Update, Beneficiary List)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री द्वारा लाडली बहन योजना चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत महिलाओं को कई सारी सुविधाएं दी जाती हैं। इन्हीं में से एक सुविधा एमपी मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना भी है। जिसके अंतर्गत महिलाओं को सिलेंडर के लिए सब्सिडी प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश की लगभग सभी महिलाएं इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहती है ताकि वह भी एमपी मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। तो आज हम इसी विषय पर जानकारी प्राप्त करेंगे और लाडली बहना  गैस सिलेंडर योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को समझेंगे।

MP Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana 2023 की जानकारी

योजना का नाममध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना
आर्टिकल का नाम450 में गैस सिलेंडर ऑनलाइन अप्लाई करें
योजना की शुरुआत15 सितंबर, 2023
योजना के लाभार्थीमध्य प्रदेश की सभी लाड़ली बहनें/ उज्ज्वला योजना की हितग्राही बहने
योजना का लाभप्रति माह एक गैस सिलेंडर पर ₹300 की सब्सिडी
सब्सिडी का भुगतानलाभार्थी के बैंक खाते में सीधे जमा किया जाएगा
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

एमपी मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना क्या है?

MP के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा 15 सितंबर 2023 को यह घोषणा की गई है कि अब लाडली बहनों और उज्ज्वला योजना की सभी हितग्राही बहनों को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा।

Gas Cylinder Subsidy Yojana के अंतर्गत जितनी भी महिलाएं सितंबर के बाद गैस भरवाएंगे, उन्हें गैस सिलेंडर के लिए 450 रुपए ही देने होंगे। पूरे 1 साल में महिलाओं को 12 सिलेंडर दिए जायेंगे। यानी कि हर महीने लाडली बहनों को एक सिलेंडर दिया जाएगा।

जिन परिवारों में बहनों के नाम पर गैस कनेक्शन है उन्हें 450 रुपए में सिलेंडर रिफिल करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। भले ही सिलेंडर की कीमत कितनी भी हो सभी महिलाओं एवं लाडली बहनों को सिलेंडर केवल 450 रुपए में ही मिल जायेंगे।

MP सीएम रसोई गैस सब्सिडी योजना के अंतर्गत यह भी बताया गया है कि 1 सितंबर के बाद जो भी महिलाएं गैस भरवाएंगे उनके बैंक अकाउंट में सब्सिडी का पैसा आ जाएगा जो बैंक अकाउंट उनके गैस कनेक्शन पासबुक के साथ लिंक है। महिलाओं को सब्सिडी के रूप में ₹300 उनके बैंक खाते में भेजे जायेंगे।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹200 के सब्सिडी मिल रही है जिससे महिलाएं केवल 750 रुपए में ही सिलेंडर ले रही हैं। अब मध्य प्रदेश की महिलाओं को और ₹300 सब्सिडी दे दी जाएगी। जिससे उन्हें सिलेंडर केवल 450 रुपए में ही पड़ेगा।

मध्य प्रदेश लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के उद्देश्य क्या है?

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेने के पश्चात लिए अब हम इस योजना का उद्देश्य भी जान लेते हैं।

450 गैस सिलेंडर का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश की गरीब महिलाओं को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान करके उनके आर्थिक बोझ को कम करना है।

सरकार महिलाओं को स्वच्छ और सुरक्षित खाना पकाने के ईंधन तक पहुंच प्रदान करना चाहती है। और यह पहुंच मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए वरदान है।

ऐसी कोई गरीब महिलाएं हैं जिन्हें आज भी गैस सिलेंडर नहीं मिल पाता है और वह चूल्हे पर खाना बनाती है। ऐसे में महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य और पोषण के लिए सरकार गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना लेकर आई है।

मुख्यमंत्री रसोई गैस सब्सिडी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

एमपी मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के कुछ लाभ एवं विशेषताएं इस प्रकार हैं।

1. Gas Cylinder Subsidy Yojana के तहत मध्य प्रदेश की सभी लाडली बहनों को प्रति माह एक 14.2 किलोग्राम के गैस सिलेंडर पर ₹300 की सब्सिडी दी जाएगी।

2. मध्य प्रदेश में गैस सिलेंडर की कीमत 900 रुपए है, लेकिन महिलाओं को केवल ₹450 रुपए में ही यह सिलेंडर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

3. इस योजना से मध्य प्रदेश की लगभग 1 करोड़ 31 लाख लाडली बहनों को लाभ मिलेगा।

4. मुख्यमंत्री द्वारा मध्य प्रदेश की इस योजना के लिए 1200 करोड रुपए का बजट तय किया गया है।

5. महिलाओं को सबसे पहले इस दर पर सिलेंडर भरवाना है जिस पर बिक्री होती है। उसके बाद महिलाओं के खाते में सब्सिडी की राशि भेजी जाएगी।

6. मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के लिए 25 सितंबर 2023 से एक पोर्टल भी उपलब्ध करवाया जाएगा, जहां पर इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन होगा।

लाडली बहना गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के लिए पात्रता

जो भी महिलाएं इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं उन्हें कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा जो कि इस प्रकार है

  • MP Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • कोई भी महिला जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से गैस सिलेंडर भरवाती हैं वह भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • इस योजना का लाभ व महिलाएं ले सकती हैं जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है और उनका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है।
  • महिला के परिवार से कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

MP CM Rasoi Gas Cylinder Subsidy Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

मध्य प्रदेश के निवासियों को 450 गैस सिलेंडर फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों कि भी आवश्यकता पड़ेगी, जो कि इस प्रकार हैं -:

  • गैस सिलेंडर की कॉपी
  • आधार कार्ड
  • समग्र ID
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • कंजूमर नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र

Ladli Behna MP Gas Cylinder Yojana Online Registration कैसे करें?

Mukhyamantri Gas Cylinder Subsidy Yojana Online Registration करने के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट / पोर्टल जारी नहीं किया गया है. आप लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक पोर्टल पर जाकर मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया कैसे पूर्ण होगी नीचे दिए गए प्रक्रिया को देखें.

>> लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के लिए अप्लाई करने के लिए उन केन्द्रों पर जाना होगा जहाँ पर लाड़ली बहना योजना का फॉर्म भरा जा रहा है.

>> एमपी मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज (डाक्यूमेंट्स) को अपने साथ ले जाना है.

>> जन केंद्र के सहायक कर्मी द्वारा आपका Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana MP Application Form भरवाया जायेगा.

>> आपके द्वारा भरे गए 450 गैस सिलेंडर एप्लीकेशन फॉर्म और दस्तावेज की जाँच कर जमा कर लिया जायेगा.

>> सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद नागरिक का नाम मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना लिस्ट में शामिल कर लिया जायेगा.

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली 450 रूपये में गैस सिलिंडर से सम्बंधित कोई सवाल है तो वह सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री नंबर) पर कॉल कर सकते हैं.

Gas Cylinder Subsidy Yojana हेल्पलाइन नंबर : 0755-2700800

FAQ’s –

Q. कैसे 450 में गैस सिलेंडर ऑनलाइन अप्लाई करें?

Ans- अभी मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री द्वारा गैस सिलेंडर योजना के लिए पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना के लिए पोर्टल लॉन्च होता है इसकी ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

Q. गैस सिलेंडर लाडली बहन योजना रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या है?

Ans- लाडली बहन योजना के अंतर्गत ही गैस सिलेंडर योजना चलाई जा रही है। जिसमें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी 25 सितंबर 2023 के बाद से शुरू हो जाएगी।

Q. एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी कितना मिलेगा?

Ans- सरकार की तरफ से महिलाओं को सब्सिडी के रूप में ₹300 दिए जायेंगे।

Q. मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Ans- शिवराज चौहान जी द्वारा यह बताया गया है कि 25 सितंबर 2023 को इस योजना के लिए एक अलग पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। इसी पोर्टल में गैस सिलेंडर योजना से संबंधित सभी जानकारियां दी गई होगी। और इस पोर्टल के माध्यम से ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना की एमपी मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना क्या है और इस योजना के अंतर्गत क्या लाभ मिलेगा। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको लाडली बहन गैस सिलेंडर योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियां मिल पाई होगी। यदि आप इस योजना से संबंधित कोई अन्य जानकारियां प्राप्त करना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

यह भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना : रजिस्ट्रेशन, पात्रता, दस्तावेज

मुख्यमंत्री लाड़ली आवास योजना मध्य प्रदेश: आवेदन, पात्रता, दस्तावेज

मध्य प्रदेश आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “[2024] एमपी मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना : सरकार दे रही है 450 में सिलिंडर”

Leave a Comment