जल्दी चेक करें महतारी वंदन योजना स्टेटस और पाएं ₹1000 की आर्थिक मदद

Mahatari Vandana Yojana Form Status Check:- छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद में महतारी वंदन योजना हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया को शुभारंभ कर दिया गया है। राज्य में आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाएं CG mahtari vandan Yojana Application Form भरकर अप्लाई कर सकते हैं। राज्य के जिन भी जरूरतमंद महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन किए हुए हैं वो ऑनलाइन माध्यम द्वारा महतारी वंदन योजना के स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम डिटेल में साझा करेंगे कि महिलाएं ऑनलाइन महतारी बंधन योजना का स्टेटस चेक कैसे करें? स्टेटस चेक करने के बाद सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रतिमाह1000 रुपए का लाभ प्राप्त कैसे करें?

CG Mahtari Vandana Yojana Status Online Check

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए ऑफिशियल पोर्टल जारी कर दिया है। अर्थात राज्य के वे सभी महिलाएं जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले प्रतिमाह ₹1000 आर्थिक मदद के लिए शुरू किए गए महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन किए हैं वह घर बैठे हैं योजना के आवेदन की स्थिति / स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

महतारी वंदन योजना का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के बाद आप यह पता कर सकते हैं कि सरकार द्वारा आपके द्वारा अप्लाई किए गए आवेदन फार्म को स्वीकार किया गया है था नहीं। अंजलि राज्य सरकार द्वारा आपके आवेदन फार्म को स्वीकार कर लिया गया है तो जरूर महिलाओं को प्रतिमा ₹1000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

यदि राज्य सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के तहत आपके आवेदन स्वीकार नहीं किया है तो ऐसी स्थिति में आवेदकों को जमा किए गए आवेदन फार्म में सुधार कर अप्लाई करना होगा। यदि किसी महिला को ऑनलाइन माध्यम द्वारा योजना हेतु आवेदन फार्म नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

पोर्टल पर महतारी वंदन योजना स्टेटस चेक करने के लिए जरूरी कागजात

आधिकारिक वेबसाइट पर महतारी वंदन योजना के आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए लिंग को जोड़ दिया गया है। अरशद आवेदन की स्थिति वितरण में जाकर नागरिक आसानी से अपने स्टेटस को ऑनलाइन देख सकते हैं कि उनका आवेदन फॉर्म स्वीकार किया गया है अथवा लंबित किया गया है।

1. आवेदक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

2. आधार कार्ड नंबर

राजू की महिलाएं योजना का स्टेटस देखने के लिए वेबसाइट पर या तो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा आधार कार्ड संख्या का विकल्प चुनकर यह चेक कर सकते हैं कि उनको सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹1000 की आर्थिक मदद मिलेगी कि नहीं।

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ स्टेटस / आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

स्टेप 1:- आधिकारिक वेबसाइट पर महतारी वंदन योजना का स्टेटस देखने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए इस लिंक पर क्लिक करें

स्टेप 2:- पोर्टल के होम पेज पर जाने के बाद ऊपर दिए गए मेनू के ऑप्शन में जाना होगा। नीचे दर्शाए गए चित्र में देखें।

स्टेप 3:- मेनू में जाने के बाद नागरिक के सामने बहुत सारे विकल्प खुलकर आ जाएंगे, यहां पर नागरिकों को आवेदन की स्थिति विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4:- आवेदन की स्थिति विकल पर क्लिक करने के बाद नागरिक के सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें की नागरिक को अपने मोबाइल नंबर अथवा 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना होगा।

स्टेप 5:- मोबाइल नंबर अथवा आधार कार्ड नंबर भरने के बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा उसके बाद सबमिट करें विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6:– सबमिट विकेट पर क्लिक करने के बाद नागरिक के सामने एक नया पेज स्कूल कर जाएगा जिसमें की सत्यापन का डिटेल होगा।

आपके द्वारा भरे गए महतारी बंधन योजना का आवेदन फॉर्म आंगनवाड़ी द्वारा एवं सुपरवाइजर द्वारा जांच की जाती है। यदि आंगनबाड़ी द्वारा जांच की स्थिति एवं सुपरवाइजर द्वारा जांच की स्थिति विकल्प में सत्यापित लिख कर आया है, इसका मतलब यह है कि आपके आवेदन फॉर्म को स्वीकार कर लिया गया है। इस प्रकार कोई भी महतारी योजना के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के बाद मिलेंगे ₹1000 की आर्थिक मदद

महिलाओं के स्वावलम्बन एवं उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में निरंतर सुधार को बनाये रखने के लिए सरकार द्वारा महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन की स्थिति चेक करने पर यदि आंगनबाड़ी एवं सुपरवाइजर द्वारा आपके आवेदन फार्म को स्वीकार कर लिया जाता है तो ही आप के बैंक खाते में डीबीटी माध्यम द्वारा भेजे जाएंगे।

किस परिस्थिति में नहीं मिलेगा प्रतिमाह हजार रुपए की आर्थिक सहायता

यदि किसी महिला का आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाता है तो इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं। जैसे की महिला का आधार कार्ड उनके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए, इसके अलावा महिला का बैंक खाता डिटेल इस मोबाइल नंबर के साथ अटैच होना चाहिए।

किसी भी पुरुष द्वारा आवेदन किए गए आवेदन फार्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। यह योजना केवल महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए ही शुरू किया गया है। भविष्य में सरकार द्वारा इस योजना के तहत दी जाने वाली प्रतिमाह हजार रुपए की आर्थिक मदद को और भी बढ़ाया जा सकता है।

FAQ

महतारी वंदन योजना के आवेदन की स्थिति में नाम न होने पर क्या करें?

महतारी वंदन योजना का स्टेटस चेक करने के बाद यदि आपका नाम योजना की सूची में नहीं आता है तो ऐसी स्थिति में आपको पुनः अपने आवेदन फार्म में सुधार कर अप्लाई करना होगा।

छत्तीसगढ़ महतारी बंधन योजना का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए आधिकारिक पोर्टल क्या है?

आधिकारिक पोर्टल – https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

Leave a Comment