छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत विवाहित महिलाओं को मिलेंगे ₹12000 रुपए

Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana Application Form, Apply:- छत्तीसगढ़ राज्य में हो रहे चुनावी दौड़ में भाजपा नेता श्री अमित शाह जी ने घोषणा पत्र जारी करते हुए महतारी वंदन योजना की घोषणा किए। राज्य के विवाहित महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत 12000 रुपए की आर्थिक मदद प्रतिवर्ष दी जाएगी। अर्थात महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए दिए जायेंगे।

महतारी वंदन योजना की शुरुआत तभी होगी जब इस चुनाव में छत्तीसगढ़ राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी। योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के विवाहित महिलाओं को Mahtari Vandan Yojana Application Form को भरकर आवेदन करना होगा।

आज के इस लेख में डिटेल में साझा करेंगे कि महतारी वंदन योजना क्या है? इस योजना का लाभ, आवेदन फॉर्म, हेल्पलाइन नंबर, विशेषता, पात्रता और दस्तावेज क्या होंगे, इसकी भी जानकारी को चरणबद्ध तरीके से साझा किया है।

आर्टिकल का नाममहतारी वंदन योजना हेतु आवेदन
राज्य का नामछत्तीसगढ़
विभागमहिला विकास कल्याण विभाग
लाभार्थीराज्य की विवाहित महिलायें
उद्देश्यराज्य के असहाय महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना
ऑफिशियल वेबसाइटजल्द ही लॉन्च की जाएगी

छत्तीसगढ़ राज्य में चुनाव को जीतने के लिए विभिन्न पार्टियों द्वारा तरह–तरह के वादे किए जा रहे हैं। भाजपा ने भी राज्य के विवाहित महिलाओं को लाभान्वित कर हेतु CG महतारी वंदन योजना की शुरुआत किया है। इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने वाली महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

जैसा कि हम जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना को शुरू किया गया है उसी तर्ज पर छत्तीसगढ़ राज्य में भाजपा सरकार बनने के बाद महतारी वंदन योजना शुरू कर दी जाएगी। राज्य के असहाय और गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए इस योजना के तहत लाभान्वित किया जायेगा।

जैसा कि भाजपा ने चुनावी रैली के दौरान है ही महतारी वंदन योजना को लागू करने के लिए घोषणा की थी। अतः छत्तीसगढ़ में भाजपा अपनी सरकार को बना रहे हैं और जल्द ही मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में महतारी वंदन योजना के आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह हजार रुपए की आर्थिक मदद प्रदान करेगी।

Mahtari Vandan Scheme के तहत केवल पात्र महिलाओं को ही चिन्हित कर उनके बैंक खाते में ₹1000 की आर्थिक राशि डीबीटी माध्यम द्वारा सिंगल क्लिक में भेजे जाएंगे। अतः योजना पोर्टल शुरू होने से पहले राज्य की महिलाओं को आवेदन करने हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज एवं अपना बचत बैंक खाता अवश्य तैयार कर लेना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरने के लिए विवाहित महिलाओं की निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • महिला का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र – वोटर कार्ड, पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता डिटेल
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

1. आवेदनकर्ता महिला छत्तीसगढ़ राज्य की मूल निवासी हो।

2. राज्य की केवल विवाहित महिलाएं हैं इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भर सकती है।

3. एक परिवार की केवल एक ही महिला ही योजना के अंतर्गत मिलने वाली हजार रुपए के आर्थिक मदद का लाभ ले सकती हैं।

4. योजना हेतु रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करने हेतु महिला के पास सभी आवश्यक दस्तावेज बना जरूरी है।

1. छत्तीसगढ़ राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए महतारी बंधन योजना की शुरुआत की गई है।

2. योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं को प्रतिमाह हजार रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। अर्थात प्रतिवर्ष महिला के बैंक खाते में ₹12000 की अधिक मदद पहुंचेगी।

3. पात्र महिलाओं को यह सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाएगा।

4. योजना के अंतर्गत महिलाओं को जोड़ने के लिए गांव नगर में शिविर लगाए जाएंगे। साथ ही आवेदन करता है तो जल्द ही महतारी वंदन योजना पोर्टल को लांच किया जाएगा।

5. फिलहाल अभी तक भाजपा द्वारा जारी किए गए लिंक पर 90000 से ज्यादा महिलाओं का पंजीकरण हो चुका है।

6. महतारी वंदना योजना के अंतर्गत मिलने वाले सहायता राशि किसी भी थर्ड पार्टी के माध्यम से नहीं प्रदान किया जाएगा।

सीजी महतारी मंदिर योजना में पंजीयन हेतु भाजपा द्वारा एक आधिकारिक लिंक जारी किया गया है जहां पर महिला अपने आप को योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकृत कर सकती है। आवेदन फॉर्म भरने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। Click Here

योजना के अंतर्गत एप्लीकेशन फॉर्म के द्वारा पंजीकरण प्रक्रिया को करने के लिए निम्नलिखित जानकारी को भरना होगा।

  • आवेदिका का नाम
  • पति का नाम
  • संपर्क नंबर
  • गांव / वार्ड
  • ब्लॉक / तहसील
  • जिला
  • परिवार में विवाहित महिलाओं की संख्या

छत्तीसगढ़ महतारी वंदना स्कीम के तहत आवेदन अप्लाई कैसे करें?

जैसा कि हमने ऊपर पोस्ट में है बताया है कि भाजपा सरकार बनने के बाद ही इस योजना को राज्य में लागू करेगी। महतारी वंदन स्कीम के तहत ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च कर आवेदन प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। फिलहाल राज्य सरकार द्वारा मौजूदा समय में एक लिंक शेयर किया गया है जिसके तहत राज्य की महिलाएं अपने आप को पंजीकृत कर सकते हैं।

इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों प्रक्रियाएं शुरू की जाएगी। जैसे ही इस योजना के लिए कोई पोर्टल लांच कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम इस पोर्टल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

जैसा कि हम जानते हैं कि छत्तीसगढ़ राज्य में भाजपा सरकार बन चुकी है अतः महतारी वंदन योजना से संबंधित जानकारी को सूचित करने के लिए फिलहाल कोई हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है। शीघ्र ही पोर्टल लांच कर टोल फ्री नंबर या हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा।

Leave a Comment