घर के मरम्मत हेतु शुरू हुई हरियाणा अंबेडकर आवासनवीनीकरण योजना : आवेदन, दस्तावेज, पात्रता

Haryana Dr. Ambedkar Awas Navinikaran Yojana:- हरियाणा राज्य में निवास करने वाले अनुसूचित जाति और बीपीएल कार्ड रखने वाले परिवारों के लिए सरकार के द्वारा एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है। दरअसल सरकार ने Dr. अंबेडकर आवासनवीनीकरण योजना को लांच किया हुआ है, जिसका फायदा प्राप्त करके आप ₹80000 तक हासिल कर सकते हैं और अपने मकान की मरम्मत / रिपेयरिंग करवा सकते हैं।

हालांकि सरकार ने हरियाणा अंबेडकर आवासनवीनीकरण योजना कुछ पात्रता भी रखी है और कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की भी डिमांड की है। चलिए हम इस आर्टिकल में जानने का प्रयास करते हैं कि, “हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना क्या है” और “अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?”

डॉ. अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना

डॉ. अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का फायदा सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति और बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को देने का फैसला लिया गया है। यह फैसला हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा लिया गया है और उन्होंने ही योजना को शुरू भी किया हुआ है। कहने का तात्पर्य है कि, योजना के मुख्य लाभार्थी अनुसूचित जाति और बीपीएल कार्ड धारक परिवार के व्यक्ति होंगे। सरकार ने योजना का सफल संचालन करने की जिम्मेदारी अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण डिपार्टमेंट को सौंपी है।

मकान मरम्मत योजना Online Apply करने के बाद योजना का लाभ यदि किसी भी व्यक्ति को मिलता है, तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत 80 हजार रुपए मिलेंगे। इस पैसे का इस्तेमाल वह अपने पुराने घर की मरम्मत करवाने के लिए और घर का नवीनीकरण करवाने के लिए कर सकेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि, योजना के अंतर्गत जो पैसा मिलेगा, वह एक साथ ही लाभार्थी व्यक्ति को हासिल हो जाएगा।

इस प्रकार से वह घर का नवीनीकरण या रिपेयरिंग का काम जल्दी करवा सकेंगे। योजना के अंतर्गत मिलने वाले 80000 की आर्थिक सहायता लाभार्थी व्यक्ति को अपने बैंक अकाउंट में मिलेगी। सरकार योजना के तहत पैसा ट्रांसफर करने के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड का इस्तेमाल करेगी।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना से जुड़ी सामान्य जानकारी

योजना का नाम:  डॉ. अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना
शुरू की गई:        हरियाणा सरकार
संबंधित विभाग:अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, हरियाणा  
लाभार्थी:           बीपीएल कार्ड धारक एवं अनुसूचित जाति के परिवार  
उद्देश्य:पुराने घर के मरम्मत के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना  
वित्तीय सहायता की राशि:             ₹80000
ऑफिशियल वेबसाइट:     http://www.haryanascbc.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर:  0172-2561250

डॉ. अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का उद्देश्य

हरियाणा में अनुसूचित जाति और बीपीएल कार्ड धारक ऐसे कई परिवार है, जो अपने पुश्तैनी मकान में रहते हैं और उनका मकान बने हुए काफी साल हो गए हैं। ऐसे में अब उनका मकान जर्जर हो गया है या फिर मकान रिपेयरिंग मांग रहा है, परंतु पैसे की तंगी की वजह से वह अपने मकान की रिपेयरिंग नहीं करवा पा रहे हैं और अपने जर्जर मकान में ही रहने के लिए मजबूर है।

ऐसे में ऐसे लोगों की सहायता करने के लिए सरकार ने Haryana Dr. Ambedkar Awas Navinikaran Yojana को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार का मुख्य उद्देश्य है अनुसूचित जाति और बीपीएल कार्ड धारक परिवारों के घरों का नवीनीकरण करवाना। यही वजह है कि, सरकार योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता दे रही है, जो ₹80000 की है।

अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के लाभ/विशेषताएं

  • हरियाणा में अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना चल रही है।
  • मकान की मरम्मत के लिए योजना की शुरुआत डॉ भीमराव अंबेडकर के नाम पर की गई है।
  • Dr. Ambedkar Aawas Navinikaran Yojana के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता ₹80000 की होगी।
  • सिर्फ हरियाणा में रहने वाले अनुसूचित जाति के परिवार और बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को ही योजना का फायदा प्रदान किया जाएगा।
  • योजना में हर वह व्यक्ति आवेदन कर सकता है, जिसे लगता है कि, वह इस योजना के लिए पात्र है।
  • योजना के अंतर्गत जो आर्थिक सहायता दी जाएगी, उसे प्राप्त करने के लिए आवेदक व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए।
  • इस योजना में पहले सिर्फ ₹50000 की ही सहायता प्रदान की जाती थी, परंतु सरकार ने सहायता राशि को बढ़ा दिया है और अब वर्तमान में सहायता राशि ₹80000 मिलती है।
  • अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का फायदा ऐसे ही लोगों को मिलेगा, जो योजना में आवेदन करेंगे और योजना के लिए एलिजिबल होंगे।
  • योजना में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जो लोग ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं जानते हैं, वह जन सेवा केंद्र से आवेदन करवा सकते हैं।
  • गवर्नमेंट का कहना है कि, एलिजिबल परिवारों को योजना के तहत 10 साल से जो पुराने मकान है, उनकी मरम्मत के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता एक साथ ही दे दी जाएगी।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना हेतु पात्रता

  • ऐसे लोग जो हरियाणा के मूल निवासी हैं वही Haryana Dr. Ambedkar Awas Navinikaran Yojana के लिए एलिजिबल है।
  • बीपीएल कार्ड धारक और अनुसूचित जाति के लोग योजना के लिए पात्रता रखते हैं।
  • 10 साल से अधिक का मकान यदि है तो ही योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • सिर्फ मकान की रिपेयरिंग करवाने के लिए ही योजना का फायदा दिया जा सकेगा।

हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना हेतु दस्तावेज

मकान मरम्मत योजना के लिए निम्नलिखित Documents का होना जरुरी है :-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड (बीपीएल का)
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • प्लॉट की रजिस्ट्री
  • मकान के सामने खड़े होकर एक फोटो
  • बिजली का बिल या पानी का बिल, चूल्हा टैक्स, हाउस टैक्स आदि में से कोई एक
  • परिवार पहचान पत्र

अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना हरियाणा में आवेदन की प्रक्रिया

Step 1:- हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक व्यक्ति को सरल पोर्टल पर जाने की आवश्यकता होगी। वहां पर जाने के बाद उसे अपना लोगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होता है। यदि आपका अकाउंट पहले से नहीं है, तो नया अकाउंट बनाना है। इसके लिए रजिस्टर वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके और महत्वपूर्ण जानकारी को भरकर अकाउंट बना सकते हैं।

Step 2:- इसके बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके पोर्टल में लोगिन होना है और आवेदन हेतु लिंक वाला जो ऑप्शन है, उस पर क्लिक करना है। यदि लॉग इन आईडी और पासवर्ड नहीं है तो रजिस्ट्रेशन करना होगा.

Step 3:- इसके बाद स्क्रीन पर मकान मरम्मत योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होकर आएगा, इसमें सभी जानकारी को निश्चित जगह में दर्ज कर देना है।

Step 4:- अब आपको अपलोड डॉक्युमेंट्स वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके मकान मरम्मत योजना हेतु Documents अपलोड करने की आवश्यकता है।

Step 5:- Haryana Dr. Ambedkar Awas Navinikaran Yojana हेतु दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद आपको ऑनलाइन फीस की पेमेंट कर देनी होती है।

Step 6:- अब आपको सबसे आखरी में सबमिट वाली बटन मिल जाती है, इसी पर क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया करके आसानी से आप हरियाणा अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में अपना आवेदन करवा सकेंगे।

डॉ अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना की आधिकारिक वेबसाइट

उपरोक्त पोस्ट में अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना हरियाणा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हमने आपको दे दी है। यदि आप योजना के बारे में और भी अधिक जानकारी पाना चाहते हैं, तो योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुच सकते हैं.

http://www.haryanascbc.gov.in/

अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना पीडीएफ फॉर्म

यदि आप योजना के पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो पीडीएफ फॉर्म आपको आधिकारिक वेबसाइट पर सर्च करना चाहिए। यदि वहां पर अवेलेबल है तो उसे आप डाउनलोड कर सकते हैं अन्यथा आपको थर्ड पार्टी वेबसाइट से Dr. Ambedkar Aawas Navinikaran Yojana PDF Form Download करना होगा।

डॉ अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना हेल्पलाइन नंबर

अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना हरियाणा के बारे में हमने इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी और यह भी बताया कि, ऑनलाइन अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना हरियाणा में कैसे आवेदन किया जा सकेगा। नीचे हमने इस योजना का हेल्पलाइन नंबर भी आपको दे दिया है। आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं और अगर आपको कोई पूछताछ करनी है, तो पूछताछ भी कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर निम्न अनुसार है।

हेल्पलाइन नंबर- 0172-2561250

FAQ:

Q: अंबेडकर नवीनीकरण योजना क्या है?

हरियाणा राज्य में जर्जर मकानों की मरम्मत करने हेतु Dr. Ambedkar Awas Navinikaran Yojana की शुरुआत की है. इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर के योजना का लाभ ले सकते हैं.

Q: अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का संचालन कौन से राज्य में हो रहा है?

ANS: इस योजना का शुभारंभ हरियाणा में किया गया है। इसलिए हरियाणा में योजना का संचालन हो रहा है।

Q: अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के अंतर्गत कितना पैसा मिलेगा?

ANS: ₹80000 इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को दिए जाएंगे।

Q: अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का फायदा कौन से लोगों को दिया जाएगा?

ANS: अनुसूचित जाति समुदाय से तालुकात रखने वाले लोग और बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को योजना का फायदा दिया जाएगा।

Q: अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का फायदा कैसे हासिल करें?

ANS: योजना का फायदा पाने के लिए आपको योजना में आवेदन करने की आवश्यकता है।

सारांश

प्रिय पाठक यदि आप अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ प्राप्त करने की योग्यता रखते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठाने हेतु आधिकारिक वेबसाइट http://www.haryanascbc.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सरकार इस योजना के तहत घर की मरम्मत हेतु 80 हजार रुपए की सहयोग राशि प्रदान कर रही है। इस संबंध में आवदेन से लेकर पीडीएफ फॉर्म भरने की जानकारी इस लेख में उपलब्ध है।

अंतिम शब्द

तो साथियों इस लेख को पढ़ने के बाद इस योजना का लाभ उठाने की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस लेख में मिल गई होगी। इस पोस्ट को पढ़कर मन में कोई सवाल, सुझाव बाकी है तो कमेंट बॉक्स में बताएं साथ ही जानकारी को शेयर भी कर दें।

यह भी पढ़ें:-

महिला आयोग को शिकायत पत्र कैसे लिखे

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना : आवेदन

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना आवेदन

Leave a Comment