यूपी के बिजली विभाग मे कर सकते है ऑनलाइन शिकायत ?

उत्तर प्रदेश मे बिजली से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी होने पर उत्तर प्रदेश सरकारी बिजली विभाग ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। यदि आपने उत्तर प्रदेश बिजली विभाग का कनेक्शन लिया हुआ है तो उसके कनेक्शन से संबंधित बिजली बिल बिजली मीटर बिजली ट्रांसफारमर खराब होने की स्थिति मे बिजली काटने की स्थिति मे इत्यादि जैसी स्थिति मे किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आप उत्तर प्रदेश बिजली विभाग मे ऑनलाइन के साथ साथ अन्य तरीकों से शिकायत दर्ज करा सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आइए इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त करते है की UP Electric Department me Online shikayt kaise kare।

इसे भी पढ़े :- महिला सम्मान बचत पत्र योजना 2024 मे आवेदन कैसे करे ?

उत्तर प्रदेश बिजली विभाग मे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया :-

यदि आप भी बिजली से संबंधित किसी प्रकार की समस्या से परेशान है एवं आपने अभी तक पावर हाउस के चक्कर लगा लगा कर परेशान हो गए है एवं आपकी किसी प्रकार की सुनवाई नहीं हो रही है तो आप  uppcl.org पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते है।

पहला चरण :- ऑनलाइन उत्तर प्रदेश मे बिजली विभाग मे शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल साइट पर जाना होगा।

दूसरा चरण :- होम पेज मे आपको नीचे की ओर स्क्रॉल करना होगा जिसके बाद आपको उपभोक्ता कॉर्नर के अंत मे शिकायत स्टैटस के बॉक्स मे शिकायत पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

तीसरा चरण :- अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको शिकायत करने से संबंधित फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपनी सभी जानकारी स्पष्ट तरीके से देनीहोगी। अंत मे आपको अपनी शिकायत भी विस्तार पूर्वक लिखनी होगी। इसके बाद आपको सेव के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपकी शिकायत ऑनलाइन तरीके से दर्ज हो जाएगी।

फ़ोन कॉल के माध्यम से उत्तर प्रदेश बिजली विभाग में शिकायत दर्ज करे :-

यदि आपके पास ऑनलाइन माध्यम से उत्तर प्रदेश बिजली विभाग में शिकायत दर्ज करानी है तो आपको सरकार ने फ़ोन कॉल की सुविधा उपलब्ध कराई हुई है. यह फ़ोन काल की सुविधा बिलकुल मुफ्त होती है. फ़ोन काल के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के लिए विद्दयुत कॉल सेण्टर के 1912 नंबर पर कॉल करनी होती है. इसके अलावा आपको विद्युत् वितरण कंपनियों के नंबर भी उपलब्ध है जिन पर आप कॉल कर सकते है. यह नंबर निम्नलिखित है.

उत्तर प्रदेश बिजली विभाग नामवेबसाइटटोल फ्री नंबर
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेडhttps://puvvnl.up.nic.in1800-180-5025
मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेडhttps://www.mvvnl.in1800-1800-440
पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेडhttps://old.pvvnl.org1800-180-3002
दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगमhttps://www.dvvnl.org1800-180-3023
कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनीhttps://kesco.co.in1800-180-1912

FAQ :- UP Electric Department me Online shikayt :-

Q1:- उत्तर प्रदेश बिजली विभाग का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans :- उत्तर प्रदेश बिजली विभाग में यदि आपको किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करानी है तो आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा सहायता के लिए उपलब्ध कराये गये नंबर 1912 पर काल करना होगा.

Q2 :- बिजली विभाग के सबसे बड़े अधिकारी का नंबर क्या है?

Ans :- बिजली से सम्बंधित यदि किसी प्रकार की परेशानी होती है एवं आपको किसी भी प्रकार की सहायता बिजली के ऑफिस से प्रदान नहीं की जा रही है तो आपको बिजली के सबसे बड़े अधिकारी से शिकायत करने के लिए 1800-180-3002 नंबर पर कॉल करना होगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment