उत्तराखंड जमीन की दाखिल खारिज कैसे देखें ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की उत्तराखंड जमीन की दाखिल खारिज कैसे देखें ? जमीन का रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद उसका दाखिल खारिज करना बहुत जरूरी होता है। जब तक आप अपने जमीन का दाखिल खारिज नहीं करते हैं तब तक जमीन के स्वामित्व पर सवाल बना रहता है। लेकिन जब आप अपने जमीन का दाखिल खारिज कर लेते हैं, तो आपको जमीन का पूरा मालिकाना अधिकार मिल जाता है। यही कारण है की रजिस्ट्रेशन के बाद जमीन का म्यूटेशन करना अनिवार्य है।

ऐसे में अगर आप उत्तराखंड राज्य से हैं और अपने जमीन का दाखिल खारिज करवाना चाहते हैं। तो इस लेखक को पूरा पढ़ें। क्योंकि इसमें हमने आपको उत्तराखंड में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से दाखिल खारिज करने का तरीका बताया है। साथ ही इस पोस्ट में आप ये भी जानेंगे की दाखिल खारिज करने के बाद उसका स्टेटस कैसे देखते हैं!

उत्तराखंड दाखिल खारिज की पूरी जानकारी

जब आप कोई जमीन खरीदते हैं या फिर आपको अपने पूर्वजों से उनकी कोई जमीन मिलती है। तो जमीन का मालिकाना अधिकार उसके पुराने मालिक से नए मालिक को स्थानांतरित होता है। जमीन के ओनरशिप को एक पार्टी से दूसरे पार्टी के नाम पर ट्रांसफर करने के लिए जमीन का रजिस्ट्रेशन किया जाता है।

जमीन का रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद पूर्ण रूप से जमीन का मालिकाना अधिकार प्प्राप्त करने लेने के लिए उसका दाखिल खारिज या फिर यूं कहे कि म्यूटेशन करवाना पड़ता है।

अगर आप के जमीन का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। तो आप अपने जमीन का दाखिल खारिज 45 से 90 दोनों के अंदर करवा सकते हैं। दाखिल खारिज करने के लिए आपको ज्यादा नहीं 200 से 2500 रुपए तक खर्च करना पड़ता है।

उत्तराखंड दाखिल खारिज : हाइलाइट्स

लेख के बारे मेंदाखिल खारिज
राज्यउत्तराखंड
दाखिल खारिज करने के लिए Application FormDownload
दाखिल खारिज करने का समय45 से 90 दिन
दाखिल खारिज करने में खर्चा200 से 2500 रूपए
ऑनलाइन वेबसाइटClick here

उत्तराखंड का दाखिल ख़ारिज देखने के लिए किन दस्तावेज की जरूरत होती है ?

भारत सरकार ने जमीन से संबंधित कार्यों को आसान बनाने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में वेब पोर्टल बनाया गया है ताकि लोगों को उनके भूमि के बारे में सारी जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाए।

उत्तराखंड में भी आप ऑनलाइन अपने जमीन के बारे में किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको उत्तराखंड में दाखिल खारिज देखना है तो उसके लिए आपको बस निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होगी-

  • जमीन का रजिस्ट्री नंबर
  • जमीन का खसरा नंबर
  • खाताधारी का नाम
  • भू अभिलेख कार्यालय का नाम
  • तहसील, जिला, ग्राम आदि की जानकारी।

उत्तराखंड में दाखिल खारिज कैसे करें ?

उत्तराखंड में अपने जमीन का दाखिल खारिज आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं। वैसे ऑनलाइन जमीन का दाखिल खारिज करना थोड़ा आसान होता हैं।

पर अगर आप ऑफलाइन अपने जमीन का दाखिल खारिज करना चाहते हैं, तो इसके लिए पहले आपको उत्तराखंड के जमीन से संबंधित ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर दाखिल खारिज का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

उत्तराखंड दाखिल खारिज का एप्लीकेशन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें ?

अगर आप उत्तराखंड के है और आप अपने जमीन का दाखिल खारिज करना चाहते हैं। तो आप बड़ी आसानी से दाखिल खारिज का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे –

1. दाखिल खारिज का एप्लीकेशन फॉर्म आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर मिलेगा जिसकी लिंक नीचे दी गई है तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए। ‌Website

2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, आप एक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। ‌यहां पर आप को Mutation Application Form के नीचे एक लिंक देखने को मिलेगा आप उसपर क्लिक कर दीजिए।

3. उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Mutation Application Form डाउनलोड करने का एक छोटा सा नोटिफिकेशन बॉक्स आ जाएगा। तो आप उसमें दिखाई दे रहे Download के बटन पर क्लिक कर देना हैं।

4. दाखिल खारिज का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लेने के बाद आपको उसका प्रिंट आउट लेना है और उसमें अपनी सारी जानकारी सही से भर देना है।

5. सभी जानकारी को सही से भरने के बाद आप को ऊपर बताए गए जरूरी दस्तावेजों की कॉपी उस फॉर्म के साथ अटैच कर देनी है और फॉर्म को  दाखिल खारिज से जुड़े विभाग में जाकर जमा कर देना हैं।

6.  दाखिल खारिज का एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद आप के जमीन आपका नाम पर स्थानांतरित कर दी जाएगी मतलब की आपकी जमीन पर अब आपका पूरा अधिकार हो जाएगा।

तो इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से उत्तराखंड में दाखिल खारिज का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तराखंड में दाखिल खारिज के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

ऊपर हमने आपको बताया कि ऑफलाइन किस तरह से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके आप अपने जमीन का दाखिल खारिज करवा सकते हैं।

लेकिन अगर आपको ऑफलाइन की लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना है और आप ऑनलाइन ही अपने जमीन का दाखिल खारिज करना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए स्टेप्स फॉलो करने होंगे –

1. सबसे पहले आपको दाखिल खारिज करने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसकी लिंक नीचे दी गई है। Website

2. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा। आप को यहां पर Pay online tax के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3. अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे, यहां पर आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे आपको उनमें से Apply for mutation के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

4. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको फिर से एक बार Apply for mutation के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।

5. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको इस पोर्टल में खुद का रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा जाएगा। तो आप click here के बटन पर क्लिक कीजिए।

6. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आप से आपकी कुछ निजी जानकारी पूछी जाएगी। वो सारी जानकारी आप यहां पर डाल दीजिए।

7. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।

तो अब आप अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से आसानी से ऑनलाइन उत्तराखंड में अपने जमीन का दाखिल खारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उत्तराखंड दाखिल खारिज ऑनलाइन कैसे देखें ?

मान लीजिए आपने पहले ही अपने उत्तराखंड की जमीन का दाखिल खारिज करने के लिए आवेदन कर दिया था और अब आप अपने दाखिल खारिज की स्थिति जानना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इन बातों को ध्यान में रखना होगा –

1. उत्तराखंड राज्य में अपने जमीन का दाखिल खारिज देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड के भूमि से संबंधित वेब पोर्टल पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। Website

2. इस वेबसाइट पर आ जाने के बाद ऊपर आपको Public ROR का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा। ‌आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

3. Public ROR पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन  हो जाएगा और यहां पर आपको अपने जनपद, तहसील, ग्राम को सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। तो आप इन तीनों चीजों को सेलेक्ट कर लीजिए।

4. जैसे ही आप जनपद, तहसील, ग्राम को सिलेक्ट करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस नए पेज पर आप को खसरा संख्या या फिर गाटा संख्या डालना होगा।

6. जैसे ही आप यहां पर अपने जमीन का खसरा संख्या डालेंगे और खोज के बटन पर क्लिक करेंगे तो वैसे ही आपको आपकी जमीन के खसरा संख्या से जुड़ा नंबर देखने को मिलेगा।

7. इसके बाद आपके जमीन के खसरा संख्या से संबंधित एक नंबर आप‌ को  दिखाई देगा। तो आपको उसे सेलेक्ट करके उदाहरण देखे के बटन पर क्लिक कर देना हैं।

8. इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आपके दाखिल खारिज की सारी जानकारी आपको स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगी।

इस तरीके से आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपने जमीन के साथ आखिर खारिज उत्तराखंड में देख सकते हैं।

अपने जमीन की दाखिल ख़ारिज देखना क्यों जरुरी है ?

दाखिल खारिज को हमारे देश में बहुत ही जरूरी माना जाता है क्योंकि ये व्यक्ति के जमीन पर स्वामित्व की सत्यता को दर्शाता है। दाखिल खारिज से पता चलता है की आप ही जमीन के मालिक हैं।

जमीन की रजिस्ट्री तो सभी लोग करते हैं पर जब आप अपने जमीन की दाखिल खारिज करते हैं तब जाकर आपका आपका जमीन पर पूरी तरह से अधिकार हो जाता है।

इतना ही नहीं जब तक आप अपने जमीन का दाखिल खारिज नहीं लेते हैं। तब तक आप पूरी तरह से अपने जमीन के मालिक नहीं बनते हैं।

FAQ –

दाखिल खारिज में अपना नाम कैसे देखें?

दाखिल खारिज देखने के लिए आपको आपके राज्य के भूमि से संबंधित वेब पोर्टल में जाना होगा।

जमीन की रजिस्ट्री के कितने दिन बाद दाखिल खारिज होता है?

जमीन की रजिस्ट्री के 45 से 90 दिनों के बाद दाखिल खारिज होता है।

दाखिल खारिज कराने में कितना पैसा खर्च होता है?

दाखिल खारिज करवाने में ₹200 से लेकर 2,500 रुपए तक का खर्चा पड़ सकता है।

दाखिल खारिज नहीं होने पर क्या होगा?

अगर आप अपने जमीन का दाखिल खारिज नहीं करवाते हैं। तो कोई भी आपके जमीन पर आप के मालिक होने पर सवाल कर सकता है।

दाखिल खारिज में कितना टाइम लगता है?

दाखिल खारिज होने में 15 से 20 दोनों का समय लगता है।

दाखिल खारिज को हिंदी में क्या कहते हैं ?

दाखिल खारिज को हिंदी में भूमि स्थानांतरण कहते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि उत्तराखंड दाखिल खारिज कैसे देखें ? इस लेख में मैंने आपको दाखिल खारिज देखने की पूरी विधि step by step बताई हैं। ऐसे में आप उत्तराखंड के भू वेब पोर्टल पर जाकर दाखिल खारिज को देख सकते हैं।

ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने में अगर आपको कोई भी दिक्कत आती है। तो आप कमेंट करके हमें जरूर बताइएगा। अगर आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना क्या है : दस्तावेज, पात्रता, आवेदन

अवैध शराब बिक्री की शिकायत कहां और कैसे करें

यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन करें

Leave a Comment