यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन करें 2024 दस्तावेज, पात्रता ?

उत्तर प्रदेश सरकार बुजुर्गों के समर्थन के लिए कई प्रकार के पहल करते रहती है जिसमें से एक पहल वृद्धा पेंशन योजना की भी है। यानी कि सरकार द्वारा बुजुर्गों के लिए UP vridha pension yojana की शुरुआत की गई है ताकि जिन बुजुर्गों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है उन्हें आर्थिक सहायता मिल सके।

कई सारे उत्तर प्रदेश के नागरिक इस बात से अज्ञात है कि UP vridha pension yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / आवेदन कैसे करें? इसलिए आज के इस लेख में हम आपको इसी विषय पर जानकारी देंगे और बताएंगे कि उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना क्या है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, लाभ एवं उद्देश्य क्या है, पूरी डिटेल में बताया गया है। अतः पोस्ट में बताये सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ेंl

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना क्या है?

हर साल यूपी सरकार लोगों को वृद्धा पेंशन योजना में अप्लाई करने की अनुमति देती है। उसी प्रकार 2024 में भी उत्तर प्रदेश सरकार ने बुजुर्गों को यूपी वृद्धा पेंशन योजना 2023 में पंजीकरण करने की अनुमति दी है। यह एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के बुजुर्गों को पेंशन के रूप में कुछ राशि प्रदान की जाती है, ताकि उनकी वित्तीय सहायता किया जा सके।

उत्तर प्रदेश में कई परिवार ऐसे हैं, जिनकी वार्षिक आमदनी अधिक नहीं है और उन्हें रोजमर्रा के खर्च उनके बारे में भी काफी सोचना पड़ता है। ऐसे में सरकार लोगों को UP Vridha Pension Yojana के रूप में कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

Uttar Pradesh Vridha Pension Yojana के अंतर्गत आवेदन / रजिस्ट्रेशन करने वाले बुजुर्गों को प्रतिमाह 1500 रुपए दिया जाता है। यह पेंशन राशि हर महीने आवेदक के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश : Highlights

आर्टिकल का नामउत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना आवेदन फॉर्म कैसे भरे ?
योजना शुरू की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
विभाग का नामसमाज कल्याण विभाग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन प्रक्रिया
लाभार्थीराज्य के 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वृद्ध / बुजुर्ग
उद्देश्यबुजुर्गों को पेंशन को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना
वृद्ध पेंशन राशि1000 रूपये प्रतिमाह
आधिकारिक वेबसाइटsspy-up.gov.in

यूपी वृद्धा पेंशन योजना आवेदन का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वृद्धा पेंशन योजना शुरू करने का उद्देश्य निम्न है-:

  • इस योजना का उद्देश्य 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।
  • इस पेंशन योजना का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सहायता और सुरक्षा प्रदान करके उनका सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित करना है।

यूपी वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवश्यक पात्रता

अगर आप Old age Pension UP में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

  • आवेदक की उम्र 60 वर्ष से ऊपर की होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹60000 से कम होनी चाहिए। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्ति की आय 46080 रुपए और शहरी क्षेत्र में रहने वाले आवेदक की आय ₹56460 तक होनी चाहिए।
  • आवेदक किसी अन्य योजना से लाभान्वित नहीं होना चाहिए।

यूपी वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक का पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र यदि लागू हो

यूपी वृद्धा पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन / आवेदन कैसे करें?

आप उत्तर प्रदेश में वृद्धा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से रजिस्ट्रेशन / आवेदन (Apply) कर सकते हैं। और हम आपको यहां पर इन दोनों ही माध्यमों से Old age Pension Uttar Pradesh रजिस्ट्रेशन करने की जानकारी देंगे।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें

यूपी वृद्धा पेंशन योजना आवेदन करने की ऑफलाइन प्रक्रिया

ऑफलाइन माध्यम द्वारा आवेदन करने के लिए नागरिकों को UP Old Age Pension Scheme Application Form को प्राप्त करना होगा।

स्टेप 1:- पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप किसी एक सरकारी योजनाओं का फॉर्म भरने वाले Café में जाएंगे। आपको Café में ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा। और उनसे वृद्धा पेंशन योजना का फॉर्म भरने के लिए कहना होगा।

स्टेप 2:- अब Cafe में बैठे व्यक्ति द्वारा आपका उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन आवेदन फॉर्म को भर दिया जाएगा और आपको आवेदन पत्र की कॉपी निकाल कर दे दी जाएगी।

स्टेप 3:- आपको वह आवेदन पत्र सबसे पहले कचहरी कार्यालय में जमा करना होगा। आप अपने क्षेत्र के किसी भी लोकल कोर्ट में जा सकते हैं और यह आवेदन पत्र (Application Form) को जमा कर सकते हैं।

स्टेप 4:- अब कचहरी के माध्यम से ही आपका UP Vridha Pension Yojana आवेदन फॉर्म नगरपालिका के लेखपाल तक जाता है या ग्रामीण क्षेत्रों में यह फॉर्म ग्रामपंचायत तक आता है। जो कि आपके वृद्धा पेंशन योजना से संबंधित आगे की कार्यवाही को पूरा करते हैं।

स्टेप 5:- इसके बाद अंत में पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपका आवेदन जिले के DM Office में पहुंचता है, जहां से आपके वृद्धा पेंशन के आवेदन को स्वीकृति दी जाती है।

स्टेप 6:- इस प्रक्रिया को पूरा होने में 15 से 20 दिनों का समय लगता है। आप चाहे तो बीच-बीच में अपने आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कचहरी या फिर डीएम ऑफिस जा सकते हैं।

यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो आप नगरपालिका में लेखपाल से भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे देखें

vridha pension yojana uP online apply करने की प्रक्रिया

ऑफलाइन प्रक्रिया जाने के बाद आइए अब हम समझते हैं कि मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना यूपी में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

प्रक्रिया 1:- नागरिकों को यूपी वृद्धा पेंशन योजना यूपी (UP Pension Scheme) ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाए जिसकी लिंक नीचे दी गई है। sspy-up.gov.in

प्रक्रिया 2:- ऑफिशियल वेबसाइट पर आने के बाद यहां पर आपको होम के बगल में “वृद्धावस्था पेंशन” का एक विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आप क्लिक करेंगे।

up-vridha-pension-yojana-1

प्रक्रिया 3:-वृद्धावस्था पेंशन” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जहां पर आपको वृद्धा पेंशन के बारे में सभी जानकारियां लिखी हुई दिखाई देंगी।

प्रक्रिया 4:- इसके साथ ही यहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें का भी विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

प्रक्रिया 5:- क्लिक करते ही आपके सामने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित वृद्धा पेंशन हेतु आवेदन पत्र खुलकर आ जाएगा जिसे आप को सावधानीपूर्वक भरना है। नीचे दिए उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना आवेदन फॉर्म को भरे।

प्रक्रिया 6:- इसमें आपका व्यक्तिगत विवरण, बैंक का विवरण, आय का विवरण, इत्यादि सभी जानकारियां भरनी होंगी।

प्रक्रिया 7:- इसके साथ ही आपको उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना आवेदन फॉर्म के लिए आवश्यक दस्तावेज को भी अपलोड करने हैं। यहां पर मुख्य रूप से आपका पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड किया जाएगा। और आय प्रमाण के लिए आप जन्म तिथि प्रमाण पत्र या आधार कार्ड अपलोड कर सकते हैं।

up-old-age-pension-apply-online

प्रक्रिया 8:- अब अंत में आपको मैं घोषणा करता/ करती हूं के टिक बॉक्स पर क्लिक करना है और कैप्चा भरकर फॉर्म को Submit कर देना है।

प्रक्रिया 9:- फॉर्म को सबमिट करने के बाद आप की आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाती है। और आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाता है जिसे आप को प्रिंट करना होता है।

प्रक्रिया 10:- अगर आपके पास प्रिंटर नहीं है तो आप इसे CTRL+ P दबाकर PDF के रूप में डाउनलोड कर ले और बाद में आप इसे प्रिंट करवा सकते हैं।

प्रक्रिया 11:- उसके बाद आपको यह आवेदन फॉर्म ले जाकर पहले अपने क्षेत्र के लोकल कोर्ट में जाकर जमा करना होता है और वहां से पेंशन फॉर्म स्वीकृति की आगे की प्रक्रिया पूरी होती है।

इस प्रकार आप आसानी से उत्तर प्रदेश पेंशन पोर्टल पर SSPY-UP.gov.in पेंशन फॉर्म को भर सकते हैं। आवेदन करने के बाद नागरिक पोर्टल पर Old Age Pension List UP में नाम और sspy.up.gov.in status को चेक कर सकते हैं।

FAQ’s –

Q. वृद्धा पेंशन योजना का पैसा कैसे चेक करें?

Ans- वृद्धा पेंशन योजना का पैसा चेक करने के लिए आप अपने बैंक में संपर्क कर सकते हैं। आपको उस बैंक में जाना होगा जहां की डिटेल्स अपने विद्या पेंशन योजना फॉर्म भरते समय दी थी।

Q. यूपी वृद्धा पेंशन लिस्ट कैसे देखें?

Ans- यूपी वृद्धा पेंशन लिस्ट देखने के लिए आप सबसे पहले वृद्धा पेंशन योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएं। उसके बाद आपको वृद्धावस्था पेंशन के विकल्प पर आना है जहां पर आपको पेंशनर सूची का विकल्प दिखाई देगा।
इसमें से आप साल का चयन करें कि आप कौन से वर्ष की सूची देखना चाहते हैं। उसके बाद अपना राज्य जिला ग्राम पंचायत इत्यादि सिलेक्ट करके सूची देख सकते हैं।

Q. उत्तर प्रदेश में वृद्धावस्था पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans- उत्तर प्रदेश में वृद्धा पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए आप sspy-up.gov.in वेबसाइट पर चले जाए। इस लेख में हमने Old age pension के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की पूरी जानकारी दी है।

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हमने जाना कि UP vridha pension yojana क्या है और इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको यूपी वृद्धा पेंशन योजना के बारे में सभी जानकारियां मिल पाई होंगी।

यदि आप इस विषय पर कुछ अन्य जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं और तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment