[2024] यूपी राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें ऑनलाइन ?

Add New Member Name in UP Ration Card:– नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें, इसके बारे में बताने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में रहने वाले सभी लोगों के लिए समय-समय पर योजनाओं का शुभारंभ किया है। जिनका लाभ प्रदेश मैं रहने वाले सभी लोगों को मिलता है इसी तरह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य में रहने वाले गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को राशन कार्ड की सुविधा दी है।

राशन कार्ड के माध्यम से गरीब परिवारों को राशन की दुकान से कम कीमत पर राशन दिया जाएगा राशन कार्ड सभी परिवारों के लिए जरूरी होता है और उसमें आपके परिवार के सभी सदस्यों के नाम जुड़े होना चाहिए।

अतः आज के लेख में जानेंगे कि यूपी राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें ऑनलाइन. साथ ही यदि उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से नाम कट गया है तो आपको नाम जुड़वाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए, इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

Add New Member Name in Uttar Pradesh Ration Card: Overview

आर्टिकल यूपी राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े ?
 साल 2024
 विभाग खाद्य और आपूर्ति नागरिक विवाह
 उद्देश्य राशन कार्ड में नया नाम जुड़
 लाभ सरकारी सुविधाएं  मुहैया कराना
 माध्यम ऑनलाइन ऑफलाइन
 ऑफिशियल वेबसाइटfcs.up.gov.in

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड क्या है ?

उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड की सुविधा अपने राज्य में रहने वाले सभी गरीब परिवारों के लिए दी है एक परिवार के लिए एक राशन कार्ड दिया जाता है और अपने परिवार में रहने वाले सभी सदस्यों के नाम राशन कार्ड के शामिल या जुड़े होने पर प्रति सदस्य राशन दिया जाता है।

उत्तर प्रदेश में रहने वाले प्रत्येक परिवारों के लिए राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी सरकारी डाक्यूमेंट्स होता है. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड परिवार के मुखिया का नाम, फोटो, पत्नी का नाम, बच्चों के नाम, अन्य सदस्यों का नाम, एड्रेस, राशन कार्ड नंबर सभी जानकारियां होती है।

जिन परिवारों के पास राशन कार्ड उपलब्ध रहता है उन्हें हर महीने कम कीमत पर राशन दिया जाता है यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप उत्तर प्रदेश में रह रहे हैं तो जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड बनवा लीजिए।

जिन लोगों के परिवार में राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध है परंतु किसी कारणवश किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ पाया है या कट गया है तो आप अपने राशन कार्ड में परिवार के सदस्य का नाम ऑनलाइन या ऑफलाइन जोड़ सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

राशन कार्ड में परिवार के मुखिया के नाम के साथ पत्नी का नाम बच्चों का नाम जोड़ा जाता है परंतु जब आपके परिवार में कोई नया सदस्य आ जाता है। जैसे कि किसी बच्चे का जन्म हो जाता है या फिर आपके घर में बेटे की शादी होकर नवविवाहित महिला आती है तो वह परिवार का सदस्य बन जाती है।

अतः ऐसी स्थिति में राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने की आवश्यकता पड़ती है. किसी भी नवजात शिशु या नवविवाहित महिला का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम को अपना सकते हैं. दोनों ही प्रक्रिया में राशन कार्ड में नाम जोड़ने क एलिए आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है. जो कि नीचे दिया हुआ है –

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में नवजात बच्चे का नाम जुड़ने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • जिस परिवार की मुखिया कि राशन कार्ड में बच्चे का नाम जोड़ना है उसका आईडी प्रूफ और एक फोटो कॉपी होनी चाहिए।
  • बच्चे का नाम राशन कार्ड में जुड़वाने के लिए उसका आईडी प्रूफ होना चाहिए।
  • जिस बच्चे का नाम जोड़ा जा रहा है उसके माता-पिता का आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में पत्नी का नाम जोड़ने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में यदि आप पत्नी का नाम जुड़वाना चाहते हैं तो आपके पास शादी का प्रमाण पत्र होना चाहिए और मायके से पत्नी का नाम राशन कार्ड में कटवाना होगा।
  • पति के पास आईडी प्रूफ होना चाहिए तभी वह अपनी पत्नी का नाम राशन कार्ड में जुड़वा सकता है।
  • पत्नी का आधार कार्ड बना होता है जिसमें उसकी  मायके का एड्रेस होता है उसे बदलकर करंट ऐड्रेस डालें।
  • पत्नी का नाम राशन कार्ड में जोड़ते समय आप इसे डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े ऑनलाइन माध्यम से

आप अपने परिवार के किसी नए सदस्य का नाम ऑनलाइन माध्यम से घर बैठकर ही राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं। इस प्रक्रिया में नागरिकों को ऑनलाइन राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म भरकर अप्लाई करना होता है.

Step 1:- यूपी राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट तो nfsa.up.gov.in पर जाना होगा।

Step 2:- यदि आप नए यूजर हैं तो इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करके यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा इसके बाद आप लॉग इन करें।

Step 3:- इसके बाद आपकी Screen पर नए सदस्य का नाम जोड़े Option दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Step 4:- इसके बाद क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा। इसमें सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक भरे क्योंकि कुछ भी गलत हो जाने पर यह मान्य नहीं होगा।

Step 5:- जिस नए मेंबर डिटेल राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म में भरने के बाद नए सदस्य के डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करें।

Step 6:- अब फॉर्म को सबमिट कर दें इसके बाद आपको ट्रैकिंग आईडी मिलेगी जिससे आप अपने मोबाइल के माध्यम से अपनी फॉर्म की स्थिति देख सकते हैं।

Step 7:- जब अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन का सत्यापन कर लिया जाएगा और इसके बाद राशन कार्ड डाक विभाग के द्वारा आपके घर भेज दिया जाएगा।

ऑफलाइन उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े ?

ऑफलाइन माध्यम से आप अपने परिवार के नए सदस्य का नाम यूपी राशन कार्ड में कैसे जोड़ सकते हैं इसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से जानकारी दे रहे हैं –

1. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने पास वाले खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग में जाना होगा और वहां से राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन पात्र / फॉर्म लेना होगा।

2. राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन फॉर्म में आपको सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी और नए मेंबर का नाम जोड़ने के लिए स्पष्ट कारण देना होगा।

3. राशन कार्ड में नए मेंबर को जोड़ने के लिए उसके सभी डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी लगाएं।

4. यूपी राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म को आप कार्यालय द्वारा लगाई जाने वाली फीस के साथ जमा कर दें।

5. इसके बाद आपको विभाग के द्वारा एक रसीद दी जाएगी और रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा। इसके आधार पर आप राशन कार्ड में अपने नाम की स्थिति को देख सकते हैं।

आप के राशन कार्ड के सत्यापन के बाद ही नए नाम को एप्लीकेशन फॉर्म के आधार पर अपडेट कर दिया जाता है।

यूपी राशन कार्ड में परिवार के सदस्य का नाम जोड़ने का फायदा

जब आपके परिवार के नए सदस्य के नाम को अपने राशन कार्ड में जुड़वा लेंगे तो आपको कई फायदे होंगे जैसे कि –

  • यूपी सरकार द्वारा जब आप अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जुड़ेंगे तो उसमें आपको राशन की दुकान से ज्यादा राशन दिया जाएगा।
  • कोरोना महामारी के बाद से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 2 महीने तक फ्री में राशन दिया गया था इसके आधार पर परिवार की सदस्यों की संख्या के अनुसार पांच 5 किलो राशन लिया गया था।
  • जब आप किसी बच्चे का नाम जुड़वा दें हैं तो उसी स्कूल में आगे चलकर स्कॉलरशिप मिल सकती है।
  • परिवार में नए सदस्य का नाम जुड़ जाने से उस व्यक्ति को भी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा
  • राशन कार्ड में नाम जुड़वाने से नए सदस्य का एक गवर्नमेंट तैयार हो जाता है।
  • यदि किसी कारणवश व्यक्ति का मूल निवासी प्रमाण पत्र खो जाता है तो वह राशन कार्ड का उपयोग करके अपना स्थाई पता दे सकता है।

राशन कार्ड का उपयोग (Use of ration card)

यदि आपके पास राशन कार्ड है तो आप किस का लाभ बहुत सी जगह ले सकते हैं जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से बताने वाले हैं आपके लिए बहुत जरूरी होता है इसका लाभ आपके साथ-साथ आपके परिवार के सदस्यों को भी मिलता है।

  • इसके द्वारा सरकारी सोसायटी के द्वारा कम दाम में अनाज दिया जाता है
  • बैंक अकाउंट खोलने के लिए
  • जीवन बीमा निगम के लिए
  • गैस कनेक्शन के लिए
  • मतदाता पहचान पत्र बनवाने
  • स्कूल-कॉलेज के लिए
  • कोर्ट कचहरी के लिए
  • सरकारी डाक्यूमेंट्स बनवाने के लिए
  • सिम खरीदने के लिए

FAQs –

राशन कार्ड बनाने का शुल्क क्या है ?

देश के सभी राज्यों में राशन कार्ड बनवाने का अलग-अलग शुल्क सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया है.

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1967/14445, 1800-1800-150 है।

राशन कार्ड में गलत नाम जुड़ने पर क्या करें ?

यदि किसी व्यक्ति का राशन कार्ड में गलत नाम जुड़ जाता है तो उसे दोबारा अपने नाम को हटवा कर उन्हें एक बार सेवा केंद्र पर जाकर आधार कार्ड के साथ अपडेट करवाना चाहिए.

राशन कार्ड में नाम आने के कितने दिनों बाद राशन कार्ड मिलेगा ?

यदि कोई व्यक्ति राशन कार्ड बनवाना है और उसका नाम लिस्ट में आ जाता है तो उसके बाद उसे 10 से 15 दिन के अंदर राशन कार्ड आसानी से प्राप्त हो जाता है.

आज आपने जाना –

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको घर बैठे मोबाइल से यूपी राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े (up ration card me name kaise jode), इसके बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताइए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा गरीब लोगों के लिए राशन कार्ड के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालन की जाती है

इसलिए यूपी सरकार राशन कार्ड में परिवार के सदस्य के नाम जुड़वाने का कार्य कर रही है इसी के लिए हमने यूपी राशन कार्ड में नाम परिवार के नाम कैसे जोड़े इससे जुड़ी सभी जानकारी आपके लिए साझा की है

आशा करते दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको इसी प्रकार और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें सभी जानकारी आप अपने मित्रों को जरुर शेयर करें धन्यवाद.

यह भी पढ़ें :-

राशन कार्ड में संशोधन कैसे करें ऑनलाइन

राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन कैसे चेक करें

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से

Leave a Comment