सीएनजी गैस पंप कैसे खोलें : डीलरशिप, जमीन, खर्च, कमाई

CNG Pump Dealership Kaise Le / Kaise Khole:- डीजल और पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है, जिसकी वजह से सीएनजी गैस से चलने वाले गाड़ियों की डिमांड मार्केट में पहले के मुकाबले में काफी ज्यादा हो गई है। वर्तमान के समय में सीएनजी पंप बिजनेस चालू करना एक फायदेमंद बिजनेस बन गया है। इस प्रकार से यदि आप भी सीएनजी गैस पंप ओपन करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है।

पेट्रोलियम मंत्री के द्वारा भी कहा गया है कि, हमारे देश में तकरीबन 10000 सीएनजी स्टेशन साल 2023 तक ओपन कर दिए जाएंगे। यही कारण है की, लोग सीएनजी गैस पंप की डीलरशिप लेने का मन बना रहे हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं कि “सीएनजी गैस पंप कैसे खोलें” और “सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए कितना पैसा लगेगा?”

सीएनजी गैस पंप कैसे खोलें | CNG Pump Dealership Kaise Le?

सीएनजी गैस पंप की शुरुआत करने के लिए आपको एक बिजनेस प्लान बनाना होता है, क्योंकि ध्यान दे कि, यह बिजनेस आइडिया एक अधिक इन्वेस्टमेंट मांगने वाला बिजनेस आइडिया है, जिसमें कम से कम तो 30 लाख रुपए से लेकर के 45 लाख रुपए लग ही जाते हैं।

वहीं शहरी इलाके में यदि इस बिजनेस को चालू किया जाता है तो इन्वेस्टमेंट का अमाउंट एक करोड़ के भी उपर चला जाता है, क्योंकि शहरी इलाकों में जमीन की कीमत महंगी होती है।

CNG Gas Pump बिजनेस की शुरुआत करने के लिए फंड की व्यवस्था करने के पश्चात आपको यह भी देखना होता है कि आप बिजनेस चालू करने के लिए एलिजिबल है या नहीं और बिजनेस चालू करने लायक जमीन आपके पास है या नहीं।

सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए पात्रता | Eligibility for CNG Gas Pump Dealership

  • सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए कोई भी भारतीय नागरिक प्रयास कर सकता है।
  • ऐसे लोग जिनकी उम्र कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 55 साल तक है, वह सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए एलिजिबल होते हैं।
  • इसके अलावा सीएनजी गैस पंप खोलने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति का कम से कम 10वीं क्लास पास होना आवश्यक होता है।
  • नागरिक को उद्यमिता कौशल एवं सुरक्षा नियमों की जानकारी होना जरुरी है.

सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए जमीन | Land Required for CNG Gas Pump

सीएनजी गैस पंप की शुरुआत करने के लिए आपके पास जमीन होना आवश्यक होता है। यदि आपके पास अपने खुद के नाम पर जमीन अवेलेबल नहीं है, तो आपको सबसे पहले भाड़े (Rent) पर जमीन लेने की आवश्यकता होगी और आपको Rent एग्रीमेंट भी करवा लेना होगा।

ताकि बाद में किसी भी प्रकार के विवाद से बचा जा सके, साथ ही आपको नगर पालिका से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी हासिल करना होगा। आप चाहे तो अपने परिवार के किसी भी मेंबर की जमीन को लेकर के भी सीएनजी पंप खोलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

हालांकि CNG Pump Dealership लेने के लिए आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट और एफिडेविट की आवश्यकता होगी। यदि आपने जमीन भाड़े पर ली है तो आपके पास रजिस्टर सेल डीड होना चाहिए। इसके अलावा जमीन यदि खेती लायक जमीन में आती है, तो आपको उसका कन्वर्जन करने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही आपके पास जमीन के सभी दस्तावेज होने चाहिए और जमीन का नक्शा भी होना चाहिए।

NOTE: आपको ध्यान देना है की, जमीन सड़क के बिल्कुल बगल में या फिर नेशनल हाईवे के साथ अटैच होनी चाहिए। ऐसी जमीन जो कंपनी की ट्रांसमिशन लाइन के पास में मौजूद होती है, उसे सीएनजी पंप खोलने के लिए प्राथमिकता दी जाती है। सीएनजी गैस पंप की शुरुआत करने के लिए छोटी गाड़ियों के लिए कम से कम 7000 स्क्वायर मीटर की जगह और 2500 मीटर का जमीन का फ्रंट होना जरूरी है। बड़ी गाड़ियों के लिए कम से कम 15000 वर्ग मीटर और कम से कम 9000 मीटर का फ्रंट होना चाहिए।

सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए इन्वेस्टमेंट | Investment to open CNG gas pump

सीएनजी गैस पंप की स्टार्ट करने के लिए आपको ग्रामीण इलाके में और शहरी इलाके में अलग-अलग इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है। यदि आपके द्वारा ग्रामीण इलाके में वर्तमान के समय में सीएनजी गैस पंप खोला जा रहा है, तो इसके लिए आपको 30 लाख रुपए से लेकर के 50 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होती है। वहीं अगर आप शहरी इलाके में सीएनजी गैस पंप खोल रहे हैं तो इन्वेस्टमेंट 80 लाख रुपए से लेकर के 1 करोड़ के पार जा सकता है।

सीएनजी गैस पंप डीलरशिप देने वाली कंपनियां | Companies providing CNG gas pump dealership

हमारे देश में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है, जो सीएनजी गैस पंप की डीलरशिप प्रदान करती हैं। कुछ प्रमुख कंपनी की लिस्ट नीचे हम आपको उपलब्ध करवा रहे हैं।

  • गेल इंडिया लिमिटेड
  • इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड
  • महानगर गैस लिमिटेड
  • महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड
  • इंदिरा ब्राइट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड
  • गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड

सीएनजी गैस पंप खोलने के लाभ | Benefits of opening CNG gas pump

सीएनजी गैस पंप ओपन करने के निम्नलिखित फायदे है।

  • यदि आपने पेट्रोल डीजल स्टेशन खोला हुआ है, तो वहां पर आग लगने पर भयंकर नुकसान हो सकता है, परंतु सीएनजी स्टेशन खोलने पर ज्यादा दुर्घटना की संभावना नहीं होती है, जिससे ज्यादा नुकसान भी नहीं होता है।
  • वही 1 किलो सीएनजी की कीमत ₹54 से लेकर के ₹56 के आसपास में है। इस प्रकार से आपके पैसे की बचत भी होती है।
  • देश में सीएनजी से चलने वाली गाड़ियां धीरे धीरे बढ़ रही है। ऐसे में इस बिजनेस को शुरू करना फायदेमंद सौदा माना जा सकता है।
  • सीएनजी की वजह से आग लगने की संभावना भी कम ही होती है, क्योंकि सीएनजी का इग्निशन टेंपरेचर 600 डिग्री सेल्सियस होता है और गैस का 320 डिग्री सेल्सियस और डीजल का 250 डिग्री सेल्सियस होता है
  • सीएनजी से चलने वाली गाड़ी ज्यादा आवाज पैदा नहीं करती है। इस प्रकार से पर्यावरण में ध्वनि के प्रदूषण को कम करने में भी सीएनजी गाड़ी सहायक साबित होती है।
  • पेट्रोल और डीजल की वजह से वायु प्रदूषण होता है, परंतु सीएनजी गैस का इस्तेमाल करने से वायु प्रदूषण ज्यादा नहीं होता है।
  • सीएनजी का इस्तेमाल करने से पेट्रोलियम पर आप जो पैसा खर्च करते हैं, उसकी काफी ज्यादा बचत होती है। फिलहाल के समय में पेट्रोल की कीमत ₹86 के आसपास और डीजल की कीमत ₹75 के आसपास में है।

सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन

समय-समय पर सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों के द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर और समाचार पेपर में विज्ञापन दिए जाते रहते हैं। ऐसे विज्ञापन में यह बताया जाता है कि, कंपनी को किस जगह पर सीएनजी पंप ओपन करवाना है और सीएनजी पंप खोलने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है तथा कंपनी को सीएनजी पंप ओपन करवाने के लिए कितनी जमीन की आवश्यकता है।

यदि आपकी जमीन ऐसे किसी स्थान पर है, जहां पर कंपनी के द्वारा सीएनजी पंप खोलने के लिए नोटिफिकेशन निकाला गया है, तो आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आवेदन करना होता है या फिर कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके संबंधित बातचीत कर लेनी होती है।

सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए ऑफलाइन आवेदन

सीएनजी गैस पंप की शुरुआत करने के लिए यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको जिस किसी भी कंपनी के सीएनजी पंप को खोलना है, उस कंपनी के ऑफिस में जाने की आवश्यकता होती है और वहां के मैनेजर से आपको मिलना होता है।

मैनेजर से आपको सीएनजी पंप खोलने से संबंधित बातचीत करनी होती है और उन्हें यह बताना होता है कि, आप सीएनजी पंप किस जगह पर खोलना चाहते हैं, साथ ही आपको अपनी जमीन के नक्शे को भी दिखाना होता है।

इसके पश्चात मैनेजर अपने कुछ अधिकारियों के साथ आपकी जगह को विजिट करता है और यदि जगह ठीक होती है, तो मैनेजर के द्वारा आगे की कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाता है और आपसे सिक्योरिटी डिपाजिट जमा करवा कर एग्रीमेंट करवाया जाता है। इसके बाद जिस प्रकार से मैनेजर के द्वारा कहा जा रहा है, उसी प्रकार से आपको करना होता है जिससे आपका सीएनजी पंप ओपन हो जाता है।

सीएनजी गैस पंप खोलने में जोखिम | Risk in opening CNG gas pump

सीएनजी गैस पंप खोलने में जोखिम की बात करें, तो आपको यहां पर सुरक्षा के उचित साधनों को रखना पड़ता है, क्योंकि यदि आप सुरक्षा के उचित साधनों को नहीं रखते हैं, तो कई बार सीएनजी लीकेज हो जाता है, जिससे थोड़ी बहुत समस्या हो सकती है। इसलिए फायर सेफ्टी के पूर्ण इंतजाम आपको अपने सीएनजी गैस स्टेशन पर रखना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार की इमरजेंसी की सिचुएशन से निपटा जा सके।

सीएनजी गैस पंप खोलने में कर्मचारी 

जैसा कि आप जानते हैं कि, सीएनजी गैस पंप को खोलकर आप अकेले यहां पर काम नहीं कर सकते हैं, क्योंकि सीएनजी गैस पंप पर कोई भी सीएनजी वाहन कभी भी सीएनजी गैस भरवाने के लिए आ सकता है। ऐसे में आपको कम से कम 4 कर्मचारी तो सिर्फ सीएनजी गाड़ियों में भरने के लिए रखने पड़ते हैं।

इसके अलावा रिकॉर्ड मेंटेन करने के लिए एक और व्यक्ति की आपको आवश्यकता होती है। यह व्यक्ति आप चाहे खुद हो सकते हैं या फिर किसी अन्य व्यक्ति को आप काम पर रख सकते हैं। 

इस प्रकार से यदि छोटे लेवल पर सीएनजी चालू की गई है, तो कम से कम 5 कर्मचारियों की आवश्यकता आपको होती है। बड़े लेवल पर यदि आपने सीएनजी गैस स्टेशन चालू किया है, तो 11 से 12 कर्मचारियों की आवश्यकता आपको होती है।

सीएनजी गैस पंप खोलने के लिए साधन 

सीएनजी गैस पंप चालू करने के लिए आपको चार से पांच कुर्सियों की आवश्यकता होती है और 1 से 2 लैपटॉप की या कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। वही आपको बिजली चले जाने की अवस्था में भी काम जारी रखने के लिए एक बड़े जनरेटर की भी आवश्यकता होती है। 

इसके अलावा लोगों की सुविधा के लिए आपको टॉयलेट और बाथरूम का निर्माण करना पड़ता है तथा पीने के ठंडे पानी की व्यवस्था भी आपको करनी पड़ती है। इसके अलावा आपको लाइटिंग की भी उचित व्यवस्था करनी पड़ती है।

सीएनजी गैस पंप खोलने में फायदा 

यदि सीएनजी गैस पंप आपके द्वारा चालू कर लिया जाता है, तो आपको अच्छा फायदा प्राप्त हो सकता है। हालांकि ध्यान दें कि, ग्रामीण इलाके में मौजूद सीएनजी पंप और शहरी इलाके में मौजूद सीएनजी पंप की कमाई में अंतर हो सकता है। फिलहाल के समय में शहरी इलाके में यदि सीएनजी पंप चालू किया जाता है, तो ज्यादा फायदा आपको प्राप्त होगा।

क्योंकि शहरों में लोग सीएनजी वाहन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, वहीं ग्रामीण इलाके में अभी सीएनजी गाड़ियों का चलन कम है, परंतु ग्रामीण इलाकों में भी अब लोग धीरे-धीरे सीएनजी गाड़ियों की खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में गांव या शहर किसी भी जगह पर इस काम को चालू कर सकते हैं। यदि काम जम जाता है, तो हर महीने की इनकम 80 हजार से भी अधिक हो सकती है या लाखों में जा सकती है।

FAQ:

Q: सीएनजी पंप लगाने में कितना खर्चा आएगा?

ANS: ग्रामीण इलाके में सीएनजी पंप लगाने पर 30 लाख रुपए से लेकर के 450000 का खर्चा आ सकता है, वहीं शहरी इलाके में 70 लाख रुपए से लेकर के 1 करोड़ के पार खर्च जा सकता है।

Q: सीएनजी प्रेशर कितना होना चाहिए?

ANS: अलग-अलग कैपेसिटी वाले सीएनजी सिलेंडर में प्रेशर अलग-अलग होता है।

Q: सीएनजी भरने के लिए सबसे अच्छा दबाव क्या है?

ANS: सीएनजी सिलेंडर जिस प्रकार का होता है, उसी प्रकार से दबाव तय होता है।

Q: सीएनजी पेट्रोल पंप की दूरी कितनी है?

ANS: गूगल मैप के माध्यम से सीएनजी पेट्रोल पंप की दूरी आप जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें

पुलिस के खिलाफ शिकायत कहां करें 

आधार कार्ड से अकाउंट नंबर कैसे निकालें 

केनरा बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

Leave a Comment