अपना खाता राजस्थान : (e-Dharti) Apna Khata Rajasthan 2024

Apna Khata Rajasthan Portal:- राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों को जमाबंदी भूलेख एवं भू नक्शा की जानकारी ऑनलाइन देने के लिए देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल अपना खाता राजस्थान ई-धरती की शुरुआत की है जिसके माध्यम से राजस्थान राज्य के नागरिक अपनी किसी भी जमीन, खेत, प्लॉट अथवा प्रॉपर्टी के दस्तावेजों एवं नक्शे की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं

अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल के प्रारंभ होने की वजह से राजस्थान राज्य के नागरिक अपनी भूमि का विवरण प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर का चक्कर नहीं लगते हैं. वे ऑनलाइन माध्यम से अपने मोबाइल के जरिए अपनी जमीन के समस्त दस्तावेज एवं भू नक्शा की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं.

यदि राजस्थान का कोई भी नागरिक ऑनलाइन माध्यम अपना खाता राजस्थान पोर्टल की मदद से अपनी जमीन का नक्शा देखने की प्रक्रिया से वंचित है तो उसे इस पोस्ट के माध्यम से राजस्थान जमीन का भूलेख एवं भू नक्शा कैसे देखे के बारे में विस्तार से समस्त जानकारी प्रदान की जाएगी.

हाइलाइट्स : Rajasthan Apna Khata Portal

आर्टिकलराजस्थान अपना खाता
राज्यराजस्थान
विभागभू राजस्व विभाग राजस्थान
उद्देश्यजमीन सम्बंधित जानकारी
ऑफिसियल वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in

राजस्थान अपना खाता पोर्टल क्या है –

अपना खाता राजस्थान एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसके माध्यम से राजस्थान राज्य में जमीन धड़क अपनी जमीन के समस्त भू अभिलेख के बारे में जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करते हैं। यह पोर्टल राज्य के समस्त नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है जिस राज्य के नागरिक अपने मोबाइल फोन लैपटॉप कंप्यूटर इत्यादि के जरिए बड़ी आसानी से लाभ उठा सकते हैं

राजस्थान अपना खाता पोर्टल के लाभ

राजस्थान अपना खाता पोर्टल के माध्यम से राजस्थान के नागरिकों को बहुत ही आसानी हुई है। इस पोर्टल के माध्यम से होने वाले लाभ के बारे में निम्नलिखित जानकारी दी जा रही है।

  • राजस्थान अपना खाता पोर्टल के माध्यम से राजस्थान का कोई भी व्यक्ति अपना खसरा नंबर और अपना जमाबंदी नंबर एवं भू नक्शा पता कर सकता है।
  • राजस्थान खाता नकल ऑनलाइन करने के बाद समय की बचत होगी।
  • राजस्थान के लोग आपने घर बैठे अपना खाता पोर्टल पर अपना खाता नंबर डालकर भूमि का समस्त रिकॉर्ड जैसे खसरा नक्शा खतौनी जमाबंदी नकल और गिरदावरी रिपोर्ट आदि प्राप्त कर सकते हैं।
  • राज्य के लोग इस सुविधा का लाभ राज्य के किसी भी कोने में ले सकते हैं।

Apna Khata portal Login कैसे करे ?

यदि आप राजस्थान अपना खाता पोर्टल में अपनी लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड बनाना चाहते हैं तो आप आप इसे दो तरीके से बना सकते हैं

पहले ई-मित्र लॉगिन एवं दूसरा राज्य अधिकारी login इन दोनों प्रक्रियाओं के बारे में आपको विस्तार से निम्नलिखित प्रक्रिया को बताया जा रहा है

पहले ई मित्र लोगों ईमित्र लोगों के माध्यम से यदि आप अपना खाता राजस्थान में अपना लॉगिन आईडी पासवर्ड बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट अपना apnakhata.raj.nic.in पर जाना होगा

अपना खाता राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट में आपके ऊपर की ओर ई-मित्र लोगों का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा

इसकी पश्चात एक नया पॉप अप खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना नाम पासवर्ड एवं सत्यापन कोड डालकर लोगों के विकल्प पर क्लिक करना होगा इसके पश्चात आपका अकाउंट अपना खाता राजस्थान पोर्टल में लॉगिन हो जाएगा.

राजस्व अधिकारी लॉगिन से अपना अकाउंट लॉगिन करने के लिए होम पेज पर ऊपर की ओर मौजूद राजस्व अधिकारी लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा इसके पश्चात आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आप अपना यूजर नेम पासवर्ड और वेरिफिकेशन कोड डालेंगे और लोगों के विकल्प पर क्लिक कर देंगे.

आपका खाता राजस्थान में जमाबंदी नकल देखने का तरीका

यदि आपके पास राजस्थान में किसी जमीन का स्वामित्व है तो यदि आप उसे जमीन का खाता जमाबंदी नकल देखना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा यह प्रक्रिया कई चरणों की है जिनके हम विस्तार पूर्वक वर्णन करेंगे.

1.आपका खाता राजस्थान के माध्यम से जमाबंदी नकल देखने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट https://apnakhata.rajasthan.gov.in पर जाना होगा.

2. इसके बाद आपके सामने Rajasthan Apna Khata Portal के होम पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने राज्य का मैप दिया रहेगा जिसमें आपको अपने जिले के ऊपर क्लिक करना होगा

3. होम पेज में अपने जिले का चुनाव करने के बाद नए पेज में आपको अपने तहसील का चुनाव करना होगा

4. तहसील का चयन पूर्ण होने के बाद आपको अपने गांव का नाम चुनना होगा।

5. अपने गांव का चयन होने के पश्चात आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिस फार्म में पूछे गई आपको अपनी समझ जानकारी उचित तरीके से प्रदान करनी होगी. जिसमे आवेदक को अपना नाम,शहर ,पता एवं पिन कोड भरना होगा. इसके बाद आपको नीचे दिए गये दो विकल्प में से जमाबंदी प्रतिलिपि के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अपनी समस्त जानकारी प्रदान करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आप अपना जमाबंदी नकल देख सकते हैं.

भूमि नामांतरण के लिए आवेदन कैसे करें-

>> राजस्थान राज्य के ऐसे सभी नागरिक जो Rajasthan Apna Khata Portal के माध्यम से अपनी भूमि नामांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वे निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें।

>> अपना खाता राजस्थान के माध्यम से भूमि आमंत्रण में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

>> अपना खाता राजस्थान के होम पेज पर आपके ऊपर की ओर नामांतरण के लिए आप ऑनलाइन आवेदन करें का विकल्प मिलेगा जिसमें आपको क्लिक करना होगा।

>> इसके पश्चात आपको पंजीकरण फॉर्म मिलेगा यहां पर आपको मांगी गई आपकी सभी जानकारी जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, पिता का नाम इत्यादि दर्ज करना होगा।

>> पंजीकरण फार्म में आवेदक द्वारा मांगी गई समस्त जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा

इन सभी चरणों का पालन करके आप अपना खाता राजस्थान के द्वारा भूमि नामांतरण के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Apna Khata Portal पर नामांत्ररण स्टेटस कैसे देखे?

यदि आपने राजस्थान में किसी जमीन के नामांतरण के लिए आवेदन किया हुआ है, राजस्थान ई-धरती अपना खाता पोर्टल के माध्यम से नामांतरण की स्थिति को देख लेना चाहिए ताकि आपको पता चल सके की नामांतरण के लिए किए गए आवेदन के तहत क्या कार्रवाई की गई है।

>> ई धरती पोर्टल के माध्यम से खाता नामांतरण की स्थिति को देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट apnakhata.guide पर जाकर क्लिक करना होगा।

>> ई धरती पोर्टल के होम पेज में आपको ऊपर की ओर नामांतरण के लिए आवेदन करें का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

>> नामांतरण की स्थिति पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नामांतरण की पूरी जिलेवार लिस्ट खुलकर आ जाएगी.

यह भी पढ़ें : राजस्थान मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

E- Dharti प्रतिलिपि शुल्क कितना है :-

1जमाबंदी प्रतिलिपि10 खसरा नं. तक
प्रत्येक अतिरिक्त 10 खसरा नं. या उसके भाग के लिये
10.00 रू.
5.00 रू.
2नक्शा प्रतिलिपिप्रत्येक 10 खसरा नं. या उसके भाग के लिये20.00 रू.
3नामांतरण पी21प्रत्येक नामांतरण के लिये20.00 रू.

सारांश :-

Apka Khata rajasthan 2024 पोर्टल राजस्थान भुलेख, जमाबंदी एवं भुनाक्षा देखने के लिए प्रयोग किया जाता है.आपका खाता राजस्थान पोर्टल आपको ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है. जिसके माध्यम से आपका समय एवं पैसा दोनों की बचत होती है.जमाबंदी नामान्तरण हेतु आवेदन, नामान्तरण का स्टेटस देखने के लिए अब आपको कही जाने की आवश्यकता नही है. इस पोर्टल का प्रयोग करके आप बहुत ही आसानी से अपने स्म्स्तजमीन सम्बन्धित कार्यो को निपटा सकते है.

FAQ:-

Q1. खसरा नंबर से जमीन कैसे देखें राजस्थान?

Ans राजस्थान में खसरा नंबर से अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको apnakhata.raj.nic.in पर जाना होगा जिसके बाद आपको होम पेज में जाकर अपना अकाउंट लॉग इन करना होगा. अब आपअपने जिले ब्लाक एवं ग्राम पंचायत को चुने. अब नये पेज में आपको अपना खसरा नंबर डालकरअपनी जमीन सम्बन्धित जानकारी प्रदान करनी होगी.

Q2. राजस्थान भुलेख कैसे देखे ?

Ans राजस्थान में स्थिति अपनी जमीन का भू लेख देखने के लिए आपको apnakhata.raj.nic.in पर जाना होगा. जिसके बाद आपको होम पेज में दिए गये राज्य के माप से अपने जिले को चुनना होगा. जिला चुनने के पश्चाता आपको अपनी तहसील का चुनाव करना होगा. इसके पश्चात आपके सामने अवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपनी समस्त जानकरी भरकर सबमिट करना होगा. अब आपको अपना भुलेख राजस्थान प्राप्त हो जायेगा.

Leave a Comment