बिहार की जमीन लगान रसीद कैसे निकालें भुगतान, रसीद काटें

Bihar Jamin Ka Rasid Lagan Online Kaise Nikale:- बिहार सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों की सुविधाओं के लिए जमीन से संबंधित बहुत सारी सुविधा अब ऑनलाइन प्रदान की जा रही हैं। जैसे कि आप बिहार राज्य में जमीन का नक्शा, जमीन का रसीद, भूस्वामी, रकबा, जमाबंदी नंबर ऑनलाइन निकाल सकते हैं।

जमीन की खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं अथवा देख सकते हैं और साथ ही साथ अगर आपको बिहार के जमीन लगान की रसीद को ऑनलाइन निकालना है और उसे डाउनलोड करना है तो ऐसा भी आप आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आज आपको जानकारी प्रदान कर रहे हैं कि बिहार की जमीन लगान रसीद कैसे निकाले? BhuLagan Portal पर जमीन का रसीद ऑनलाइन निकाल कर डाउनलोड कर सकते हैं. अतः पोस्ट में बताये गए सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें.

बिहार की जमीन लगान रसीद कैसे निकालें?

जमीन लगान रसीद बिहार ऑनलाइन निकालने के लिए सरकार के द्वारा भु लगान बिहार (Bhunaksha Bihar) नाम के पोर्टल को लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से आप कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके आसानी से जमीन लगान रसीद निकाल सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

सरकार के बिहार सरकार के रेवेन्यू एंड लैंड रिफार्म डिपार्टमेंट द्वारा इस पोर्टल को इसलिए चालू किया गया है ताकि जमीन के मालिकों को अपने जमीन की लगान रसीद को प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तर में लंबे समय तक न खड़ा रहने पड़े, ना ही अपने पैसे की बर्बादी करनी पड़े और उन्हें समय रहते हुए जमीन लगान रसीद हासिल हो जाए।

साथ ही बिहार भूमि के लगान, भू स्वामी विवरण, भुगतान विवरण तथा स्थिति की जाँच, पिछले बकाया भुगतान, जमीन का मैप (नक्शा), जमीन का रसीद बिहार ऑनलाइन विवरण, लंबित भुगतान आदि डिटेल में चेक कर सकते हैं.

Bihar Jamin Ka Lagan Rasid Kaise Nikale

पोर्टल का नाम:बिहार भूमि लैंड रिकॉर्ड  
आर्टिकल का नामबिहार जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे देखें
वेबसाइट लिंक:क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर:1800-345-6215  
राज्य:  बिहार
उद्देश्य:बिहार लैंड रिकॉर्ड की इनफार्मेशन देना  
लाभार्थी:बिहार के नागरिक  
संबंधित मंत्रालय:  डिपार्मेंट आफ रिवेन्यू एंड लैंड रिफॉर्म

ऑनलाइन जमीन का रसीद कैसे देखें बिहार – संक्षिप्त तरीका

स्टेप-1:- सर्वप्रथम बिहार भूमि आधिकारिक वेबसाइट bhulagan.bihar.gov.in पर जायें.
स्टेप-2:- अब होम पेज परOnline Lagan option को सेलेक्ट करें.
स्टेप-3:- इसके बाद ऑनलाइन भुगतान करें option को चुनें.
स्टेप-4:- अब लगान विवरण भरकर खोजें.
स्टेप-5:- अब रैयत का नाम देखें
स्टेप-6:- फिर ऑनलाइन जमीन का लगान रसीद काटें.
स्टेप-7:- पेमेंट मोड एवं बैंक सेलेक्ट कर भुगतान करें.

बिहार की जमीन लगान रसीद कैसे निकालते हैं ?

बिहार में रहने वाले ऐसे व्यक्ति जो बिहार के मूल निवासी हैं और अपने जमीन का लगान रसीद ऑनलाइन देखना चाहते हैं, उन्हें नीचे दी हुई प्रक्रिया का पालन करना चाहिए ताकि उन्हें अपने जमीन की लगान रसीद हासिल हो सके।

Step 1:- अपने जमीन की लगान रसीद को ऑनलाइन निकालने के लिए नीचे हमारे द्वारा आपको जिस वेबसाइट का लिंक दिया गया है, उस लिंक पर क्लिक करना है। ऐसा करने से आप बिहार भूमि की आधिकारिक वेबसाइट के पेज पर चले जाते हैं।

विजिट वेबसाइट:http://www.bhulagan.bihar.gov.in/ क्लिक करें.

Step 2:- पेज पर जाने के बाद आपको स्क्रॉल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना होता है और उसके बाद आपको भू लगान ऑप्शन प्राप्त हो जाने पर इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3:-इसके पश्चात आपको ऑनलाइन भुगतान करे, वाला ऑप्शन मिलेगा, इसी ऑप्शन पर क्लिक करें।

bihar-jameen-ka-rasid-kaise-dekhe

Step 4:- इसके पश्चात स्क्रीन पर एक अगला पेज ओपन होता है जिसमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना होता है। यह जानकारियां कुछ इस प्रकार होती हैं।

  • जिले का नाम: यहां पर क्लिक करके आपको अपने जिले के नाम का चुनाव कर लेना है।
  • हल्का नाम: यहां पर क्लिक करके आपको अपने हलके का चयन कर लेना है।
  • भाग वर्तमान: यहां पर भाग वर्तमान की जानकारी को दर्ज करना है।
  • अंचल का नाम: यहां पर क्लिक करके आपको अपने अंचल के नाम के ऊपर क्लिक करना है और आगे बढे बटन दबानी हैं।
  • मौजा नाम: इस जगह पर अपने मौजा का चुनाव आपको करना है।
  • पृष्ठ संख्या वर्तमान: आपको यहां पर पृष्ठ संख्या वर्तमान की जानकारी को दर्ज करना है।
  • सुरक्षा कोड: इस जगह पर आपको सुरक्षा कोड को दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

Step 5:- अब नीचे आपको जो खोजे वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, इस पर क्लिक करना है।

bhulagan-bihar-jameen-ka-rasid-kaise-check-kare

Step 6:- अब आपकी स्क्रीन पर रैयत नाम से एक पेज ओपन होगा। जहां पर नाम के सामने खाता संख्या, भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान भी आपको दिखाई देगा। आपको इस पेज में देखे वाले ऑप्शन पर अब क्लिक कर देना है।

Step 7:- जैसे ही देखे वाले ऑप्शन पर क्लिक किया जाएगा, वैसे ही रैयत से संबंधित सभी इनफॉरमेशन जैसे कि बकाया राशि कितनी है और कुल देय राशि कितनी है इत्यादि की जानकारी आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।

Step 8:- इसके प्रचार नीचे दिखाई दे रहे बकाया देखे वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको ऑनलाइन भुगतान करें वाले बटन पर क्लिक करना है।

Step 9:- इसके बाद आपको पेमेंट मॉड और बैंक के नाम का चुनाव करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step 10:- इसके पश्चात आपको पेमेंट प्रोसेस पूरा करने के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना है और ऑनलाइन पेमेंट कर देनी है।

Step 11:- ऑनलाइन पेमेंट कंप्लीट होने के पश्चात आपका डिवाइस की स्क्रीन पर बिहार जमीन की लगान रसीद आ जाती है, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

इस प्रकार से उपरोक्त प्रोसेस का पालन करते हुए बिहार में जमीन की लगान रसीद ऑनलाइन देखी जा सकती है और डाउनलोड करी जा सकती है। यह भी देखें : बिहार भूमि जमाबंदी नंबर कैसे चेक करें या देखें

बिहार जमीन लगान रसीद निकालने हेतु दस्तावेज

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, जमीन लगाल रसीद निकालने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए। जैसे कि आपको प्लॉट का नंबर, रैयत का नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, तालुका पेज संख्या इत्यादि की जानकारी होनी चाहिए तथा पेमेंट करने के लिए मोबाइल नंबर, एटीएम नंबर और घर के एड्रेस की इनफार्मेशन भी आपको होनी चाहिए। इसके साथ आपको यह भी पता होना चाहिए कि, कौन से जिले में आपका गांव या फिर आपकी तहसील आती है।

बिहार जमीन लगान रसीद पोर्टल के लाभ

उपरोक्त पोर्टल के कुछ प्रमुख लाभ निम्न अनुसार है।

बिहार भू लगान पोर्टल के माध्यम से जनता को जमीन से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि भू स्ऑवामी, जमीन का रसीद, भूमि डिटेल (बंजर या उपजाऊ) अपने घर बैठे ही प्राप्त हो जा रही है।

❂ पोर्टल की वजह से जानकारी पाने के लिए लोगों को गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होती है, ना हीं उन्हें किसी को भी रिश्वत देना होता है और ना ही अपना कीमती समय और पैसा बर्बाद करना होता है।

❂ पोर्टल के माध्यम से जमीन से संबंधित इनफॉरमेशन जैसे की खाता खतौनी, लगान की रसीद और अन्य कई सुविधाए हासिल हो रही है।

❂ पोर्टल के चालू होने से अब पंचायत और तहसील के ऑफिस में काम का बोझ कम होगा।

❂ जमीन से संबंधित जो काम पहले लंबे समय तक अटकते थे वह अब नहीं अटकेंगे और समय पर लोगों का काम हो जाएगा।

❂ पोर्टल की वजह से जमीन से संबंधित सभी डाटा अब ऑनलाइन सुरक्षित रहेंगे, जिसे कभी भी कहीं भी किसी भी जगह पर प्राप्त किया जा सकता है।

बिहार शौचालय योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें या चेक करें 

महत्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन लगान बिहारक्लिक करें
भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान देखेक्लिक करें
लगान एप्लीकेशन स्टेटसक्लिक करें
लगान एप्लीकेशन प्रिंटक्लिक करें
पिछला भुगतान देखेक्लिक करें
अपना खाता देखेक्लिक करें

बिहार जमीन लगान रसीद हेल्पलाइन नंबर

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको जानकारी प्रदान की है कि  बिहार जमीन लगान रसीद कैसे निकालते हैं। अब हम नीचे आपको जमीन लगान रसीद से संबंधित एक हेल्पलाइन नंबर भी दे रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं, जब आपको किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी हो या फिर आप किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करवाना चाहते हो। हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार है।

बिहार भूलेख सम्बंधित टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर – 1800-345-6215

सारांश –

Bhulagan Bihar पोर्टल (http://www.bhulagan.bihar.gov.in) पर बिहार जमीन का रसीद ऑनलाइन निकालने के लिए पोर्टल पर दिए Online Lagan विकल्प को चुनें. फिर इसके बाद ऑनलाइन भुगतान के आप्शन पर जाना है. फिर लगान विवरण भरकर रैयत का नाम डालकर बिहार जमीन या खेत का ऑनलाइन रसीद काटें, इसके बाद भुगतान विकल्प में जाकर payment पूरा करें.

FAQ: –

Q: जमीन का रसीद कैसे निकाले?

ANS: बिहार में जमीन का रसीद निकालने की पूरी प्रक्रिया हमने आपको इसी आर्टिकल में बताई हुई है।

Q: जमीन का रसीद कटाने में कितना पैसा लगता है?

ANS: जमीन का रसीद कटाने में हर राज्य में अलग-अलग चार्ज लिया जाता है।

Q: अपने जमीन का रसीद कैसे चेक करें?

ANS: यदि आप बिहार से हैं, तो आर्टिकल में हमने जमीन का रसीद चेक करने का जो तरीका बताया है उस पर आप अमल कर सकते हैं।

Q: जमीन का रसीद ऑनलाइन कैसे देखें?

ANS: अलग-अलग राज्यों में जमीन का रसीद ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। इसलिए संबंधित जानकारी पाने के लिए इंटरनेट पर सर्च करें।

बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन कैसे निकालें, इसके लिए ऊपर के पोस्ट में डिटेल में बताया गया है. ऑनलाइन घर बैठे भूमि के लगान रसीद को निकालने के लिए अपने फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि किसी नागरिक को ऑनलाइन बिहार भूमि रसीद को निकालने में किसी प्रकार की दिक्कत हो रही है तो लेखपाल से संपर्क जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ऑनलाइन भूमि जमीन का रसीद डिटेल निकलना हेतु नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जा सकते हैं. कुछ जन सेवा केंद्र पर जमीन का रसीद विवरण निकालने का तरीका उपलब्ध है. मैं आशा करता हूँ कि ऊपर बताया गया पोस्ट में सभी जानकारी आपको समझ में आ गयी है. यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना लिस्ट बिहार 

Leave a Comment