Bihar Income Certificate online apply:- आय प्रमाण पत्र एक जरुरी दस्तावेज है जिससे की कोई व्यक्ति अपने माह या वार्षिक में होने वाले इनकम का ब्यौरा देता है. Aay Praman Patra एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी वैधता 6 महीने या ज्यादा से ज्यादा 1 साल तक की होती है.
अतः नागरिकों समय समय पर आय प्रमाण पत्र को बनवाना पड़ता है. बिहार सरकार ने आय प्रमाण पत्र को बनाने के लिए आधिकारिक पोर्टल जारी कर दिया है. अब कोई भी नागरिक बहुत ही आसानी से पोर्टल पर जाकर Bihar Aay praman patra के लिए online apply कर सकता है.
दोस्तों, आज के इस लेख में हम यही साझा करने वाले है कि राज्य के नागरिक RTPS बिहार आय प्रमाण पत्र फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? अगर किसी आवेदक को online income certificate apply करने में दिक्कत आ रही है तो वह ऑफलाइन माध्यम द्वारा Bihar Income Certificate Application Form प्राप्त कर रजिस्ट्रेशन या आवेदन कर सकता है. दोनों ही प्रक्रिया को आगे के लेख में बताया गया है अतः लेख को अंत तक पढ़ें.
Contents
- 1 बिहार आय प्रमाण पत्र फॉर्म से जुडी जानकारियां : Overview
- 2 Bihar Income Certificate Form के लिए आवश्यक दस्तावेज व पात्रता
- 3 बिहार आय प्रमाण पत्र बनवाने से होने वाला लाभ
- 4 आय प्रमाण पत्र फॉर्म बिहार के लिए आवेदन कैसे करें?
- 5 Bihar Aay Praman Patra online apply form
- 6 आय प्रमाण पत्र हेतु ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बिहार
- 7 आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?
- 8 FAQ-
Bihar Income Certificate Application form
आय प्रमाण पत्र एक जरुरी दस्तावेज के रूप में प्रयोग किया जाता है जिसके आधार पर सरकारी योजनावों का लाभ, संस्थानों में दाखिला, छात्रवृति का लाभ तथा अन्य प्रमाण पत्र को बनवा सकते हैं. बिहार राजस्व विभाग ने आय प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आधिकारिक RTPS पोर्टल को जारी कर दिया गया है. आवेदकों को Income Certificate online apply करने के लिए RTPS बिहार पोर्टल पर जाकर आवेदन फॉर्म को भरना होगा.
इसके अतिरिक्त जिन भी आवेदकों को ऑनलाइन आरटीपीएस बिहार इनकम सर्टिफिकेट फॉर्म को भरने में कोई दीकत हो रही तो वह ऑफलाइन माध्यम द्वारा आधिकारिक पोर्टल से बिहार आय प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड कर आवेदन कर सकता है।
बिहार आय प्रमाण पत्र फॉर्म से जुडी जानकारियां : Overview
आर्टिकल | आरटीपीएस बिहार आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं |
विभाग | बिहार राजस्व विभाग |
लाभार्थी | राज्य के नागरिक |
उद्देश्य | RTPS पोर्टल के जरिये बिहार आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन |
आवेदन प्रक्रिया | ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम |
आधिकारिक पोर्टल | serviceonline.bihar.gov.in |
Bihar Income Certificate Form के लिए आवश्यक दस्तावेज व पात्रता
बिहार RTPS पोर्टल के जरिये आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना जरुरी है.
आय प्रमाण पत्र आवेदन form के लिए आवश्यक दस्तावेज/डाक्यूमेंट्स :-
- आवेदक बिहार का मूल निवासी हो.
- राशन कार्ड
- आय प्रमाण आवेदन फॉर्म
- आवेदक का आधार कार्ड
- उम्मीदवार का वेतन या सैलरी स्लिप
- अन्य पहचान पत्र ( पैन कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड इत्यादि )
- शपथ पत्र ( जिसपर की कंपनी का मुहर हो )
- बैंक खाता डिटेल
बिहार आय प्रमाण पत्र बनवाने से होने वाला लाभ
Benefits of Income Certificate Bihar :- इनकम सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदक निम्नलिखित लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
- Aay Praman Patra की मदद से आवेदक केंद्र व राज्य सरकार के योजनावों का लाभ ले सकतेहैं.
- स्कूल और विश्वविद्यालयों में दाखिला के समय इनकम सर्टिफिकेट फॉर्म का प्रयोग
- बैंक लोन लेने हेतु
- स्कूल और कोलेजों में छात्रवृति प्राप्त करने में
- आयकर छूट का लाभ प्राप्त करने में
- अन्य दस्तावेजों को बनवाने में
आय प्रमाण पत्र फॉर्म बिहार के लिए आवेदन कैसे करें?
आय प्रमाण पत्र फॉर्म बिहार के लिए आवेदन दो तरीकों द्वारा किया जा सकता है. पहला तरीका है की आवेदक Bihar RTPS Portal पर जाकर आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को भरकर अप्लाई कर सकते हैं. दूसरा तरीका यह है कि आवेदक Bihar income certificate application form प्राप्त कर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. दोनों तरीकों को निचे क्रमशः बताया गया है.
Bihar Aay Praman Patra online apply form
आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई बिहार:- इनकम सर्टिफिकेट बिहार के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।
स्टेप 1:- आवेदक को बिहार इनकम सर्टिफिकेट हेतु अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम RTPS बिहार पोर्टल पर जाना होगा. पोर्टल पर जाने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 2:- आवेदक को serviceonline.bihar.gov.in पोर्टल के होम पेज पर लिखे ऑनलाइन आवेदन के विकल्प में जाना होगा. उसके बाद लोक सेवाएं के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
स्टेप 3:- लोक सेवाएं विकल्प पर क्लिक करने के बाद आवेदक को सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाएँ पर जाना होगा. इस विकल्प पर जाने के बाद आवेदक को आय प्रमाण पत्र निर्गमन के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
स्टेप 4:- आय प्रमाण पत्र निर्गमन आप्शन पर क्लिक करने के बाद आवेदक को राजस्व आधिकारी स्तर पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा.
इन प्रक्रिया को फॉलो करें – ऑनलाइन आवेदन >> लोक सेवाएं >> सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाएँ >> आय प्रमाण पत्र निर्गमन >> राजस्व आधिकारी स्तर पर
स्टेप 5:- अब आवेदक के सामने आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा. आवेदक को फॉर्म पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा. जैसे की नाम, पता, ईमेल, मोबाइल नंबर, व्यवसाय इत्यादि.
स्टेप 6:- फॉर्म को भरने के बाद आय प्रमाण पत्र फॉर्म के लिए आवश्यक सभी डाक्यूमेंट्स के स्कैन कॉपी को ऑनलाइन अपलोड करना होगा. अपलोड करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा.
स्टेप 7:- आवेदन करने के बाद आय प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन नंबर जरुर नोट कर ले. इस नंबर की मदद से आवेदक आय प्रमाण पत्र स्टेटस (आवेदन की स्थिति) को ऑनलाइन चेक कर सकेगा।
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आय प्रमाण पत्र हेतु ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बिहार
आय प्रमाण पत्र Bihar के लिए आवेदन ऑफलाइन माध्यम द्वारा भी किया जा सकता है. इसके लिए आवेदक के पास Income Certificate का एप्लीकेशन फॉर्म होना जरुरी है. इसके लिए आवेदक अपने तहसील या जन सेवा केंद्र से आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर सकते है।
आय प्रमाण पत्र Bihar आवेदन की प्रक्रिया :-
- सर्वप्रथम आवेदक को आवेदन फॉर्म को अपने तहसील या जन सेवा केंद्र से प्राप्त करना होगा. या ऊपर दिए गए लिंक से आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं.
- फॉर्म को प्राप्त करने के बाद उसमे पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरें. जैसे की नाम, पता, वार्षिक आय राशि इत्यादि.
- सभी चीज़े भरने के बाद फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को जोडें. जैसे कि शपथ पत्र, पहचान पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र इत्यादि.
- फॉर्म को भरकर तथा आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ने के बाद अपने तहसील में ले जाकर जमा करना होगा.
- जमा करने के बाद आपके आवेदित फॉर्म की जाँच की जाएगी. सभी डिटेल्स सही होने पर आपके फॉर्म को स्वीकृति दे दी जाएगी.
आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?
जो भी आवेदक आय प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर चुके हैं, वो अपने इनकम सर्टिफिकेट स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.
- सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल serviceonline.bihar.gov.in पर जायें.
- उसके बाद होम पेज पर नागरिक अनुभाग के आप्शन में जाना होगा.
- उसके बाद आवेदक को आय प्रमाण पत्र के स्टेटस को चेक करने के लिए आवेदन की स्थिति देखें पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद applicant को अपना एप्लीकेशन रेफेरेंस नंबर को डालना होगा. उसके बाद कैप्चा कोड को भरकर अपने आय प्रमाण पत्र का स्टेटस देख सकते हैं।
FAQ-
1. आय प्रमाण पत्र को कैसे चेक करें?
आवेदक को बिहार आय प्रमाण पत्र को चेक करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा. होम पेज पर आवेदन की स्थिति पर क्लिक करें. उसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन या एप्लीकेशन नंबर को भरकर स्टेटस को चेक कर सकते हैं.
2. आय प्रमाण पत्र में कौन कौन से कागज लगेंगे?
आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना जरुरी है. आधार कार्ड, अव-प्रमाणित घोषणा पत्र, वेतन स्लिप, पहचान पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र इत्यादि.
3. आय प्रमाण पत्र कितने दिनों में बनकर आ जाता है?
जो भी आवेदक बिहार आय प्रमाण पत्र फॉर्म के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किये हैं, उनका इनकम सर्टिफिकेट 1 हफ्ते में बनकर तैयार हो जाता है. इसकी सूचना आपके मोबाइल नंबर पर मेसेज द्वारा बता दिया जायेगा.