दिल्ली ट्राफिक पुलिस चालान लिस्ट कैसे देखे ?

भारत की राजधानी दिल्ली मे परिवहन व्यवस्था की यथा स्थिति को बनाए रखने के लिए सरकार ने ट्राफिक रूल्स बनाए है जिनका उल्लंघन करने पर चालान किया जाता है। यदि आपके वाहन से किसी प्रकार का ट्राफिक का उल्लंघन किया गया है तो आपको चालान देखने के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सरकार ने दिल्ली ट्राफिक कंट्रोल बोर्ड की तरफ से पोर्टल जारी किया गया है। इन पोर्टल के माध्यम से आपको दिल्ली ट्राफिक का चालान ऑनलाइन माध्यम से देखा जा सकता है। यदि आपको ऑनलाइन माध्यम से दिल्ली ट्राफिक चालान लिस्ट देखना है तो आपको इस पोस्ट मे आपको विस्तार पूर्वक बताया जा रहा है। अतः ऑनलाइन दिल्ली ट्राफिक पुलिस चालान लिस्ट देखने के लिए पोस्ट को विस्तार पूर्वक पढे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसे भी पढे :- प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना हेतु करें आवेदन

Delhi Traffic Police Challan list :-

आर्टिकलदिल्ली ट्राफिक पुलिस चालान लिस्ट कैसे देखे ?
राज्यदिल्ली
विभागरोड ट्रांसपोर्ट एवं हाईवेज मंत्रालय
लाभार्थीदिल्ली राज्य के लोग
उदेश्यदिल्ली राज्य के चालान को ऑनलाइन देखना
पोर्टलhttps://traffic.delhipolice.gov.in/traffic-offences

दिल्ली ट्राफिक पुलिस चालान लिस्ट देखने की प्रक्रिया :-

दिल्ली ट्राफिक पुलिस चालान देखने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर सुविधा दी गई है। निम्नलिखित चरणों के माध्यम से आप समझ सकते है की दिल्ली ऑनलाइन चालान लिस्ट कैसे देखे ?

पहला चरण :- सबसे पहले आपको रोड ट्रांसपोर्ट एवं हाईवेज मंत्रालय की ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा ।

दूसरा चरण :- इसके बाद आपको ऑफिसियल पोर्टल के होम पेज मे तीन विकल्प मिलेंगे जिसमे से आपको एक विकल्प चुनना होगा । जैसे चालान नंबर वीइकल नंबर अथवा डीएल नंबर मे से किसी एक विकल्प का चुनाव करना होगा।

नोट :- डीएल से चालान देखने के लिए आप तभी सक्षम होंगे जब आपके डीएल पर चालान किया गया हो।

तीसरा चरण :- अब आपको चालान नंबर अथवा वीइकल नंबर मे से किसी एक का चुनाव करने के बाद आपको अपना चालान नंबर अथवा वीइकल नंबर डालने के बाद Get Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

चौथा चरण :- इसके बाद आपके रेजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर OTP आएगा जिसे आपको OTP Box भरकर गेट डिटेल्स के विकल्प पर क्लिक करना होता है।

पाँचवा चरण :- अब आपके सामने चालान की लिस्ट आ जाएगी जिसमे से आपको चालान की समस्त डिटेल्स प्राप्त हो जाएगी।

यदि आपको चालान लिस्ट प्राप्त हो गई है तो आपको चालान डिटेल्स के सामने pay के विकल्प प्राप्त होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। यहाँ से क्लिक करके आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन चालान पेमेंट कर सकते है।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से दिल्ली ट्राफिक पुलिस चालान देख अथवा भर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment