[2024] मीटर नंबर से बिजली बिल चेक कैसे करें या निकालें ऑनलाइन

जब हम मीटर कनेक्शन लेते हैं तो हमारे घर के बिल्कुल बाहर मीटर सेट कर दिया जाता है, जिसमें हम जितनी बिजली का इस्तेमाल करते हैं उसका यूनिट काउंट होता है और यूनिट के हिसाब से ही हमें बिजली बिल जमा करना होता है।यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि, टेक्नोलॉजी की वजह से अब हमें अपने बिजली बिल को चेक करने के लिए बिजली डिपार्टमेंट के ऑफिस में नहीं जाना होता है, बल्कि हम सिर्फ अपने मीटर नंबर की सहायता से घर बैठे ही बिजली बिल को ऑनलाइन निकाल सकते हैं या फिर चेक कर डाउनलोड कर सकते हैं।इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे की मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले ?

मीटर नंबर से बिजली बिल

एक समय ऐसा था, जब हमें अपने बिजली बिल की जानकारी प्राप्त करनी होती थी, तो हमें अपने पुराने बिजली बिल को लेकर के नजदीकी बिजली बिल कार्यालय में जाना होता था, वहां पर जाने के बाद अगर भीड़ लंबी होती थी तो हमें भी लाइन में खड़ा होना पड़ता था जिसकी वजह से हमारे समय की भी काफी अधिक बर्बादी होती थी और कई बारे हमें सही जानकारी भी नहीं मिलती थी।

परंतु अब अधिकतर बिजली कंपनियों के द्वारा अपने कस्टमर को यह सुविधा दे दी गई है कि वह अपने कस्टमर आईडी के माध्यम से अथवा फोन नंबर के माध्यम से या फिर मीटर नंबर के माध्यम से घर बैठे ही अपने बिजली के बिल को चेक कर ले और यही नहीं वह चाहे तो ऑनलाइन ही बिजली बिल की पेमेंट पर कर दें। यहां पर हम आपको बताना चाहते हैं कि नीचे हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य के मीटर नंबर से बिजली बिल निकालने का तरीका बता रहे हैं।

अगर आप किसी अन्य राज्य में रहते हैं तो आपको दूसरे तरीके को फॉलो करना होगा। आप चाहें तो अपने राज्य में मीटर नंबर से बिजली बिल निकालने के तरीके की जानकारी यूट्यूब से हासिल कर सकते हैं।

आप चाहे तो अपने राज्य में मीटर नंबर से बिजली बिल निकालने का तरीका ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। हमने उदाहरण के लिए छत्तीसगढ़ राज्य का Meter Number se Bijli Bill Check करने के प्रक्रिया को साझा किया है।

सामान्य जानकारी : मीटर नंबर से बिजली बिल चेक

पोस्ट का नाममीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले?
बिल देखेंमीटर से
लाभार्थीबिजली उपभोक्ता
उद्देश्यमीटर नंबर से बिल निकालें
देखने की प्रक्रियाऑनलाइन माध्यम

ऑनलाइन मीटर नंबर से बिजली का बिल कैसे निकाले?

यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य में रहते हैं और आप घर बैठे ही अपने बिजली बिल को मीटर नंबर से ऑनलाइन देखना चाहते हैं या फिर ऑनलाइन बिजली बिल को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निचे दिए गए प्रक्रिया को च्रंबध फॉलो करनी होगी।

प्रक्रिया 1:- छत्तीसगढ़ में मीटर नंबर से बिजली बिल ऑनलाइन निकालने के लिए सबसे पहले राज्य द्वारा उपलब्ध कराये गए बिजली वितरण विभाग पोर्टल पर जाना होगा। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (Chhattisgarh State Power Distribution Company Limited) की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। विजिट वेबसाइट: cspdcl.co.in

प्रक्रिया 2:– वेबसाइट के होम पेज पर चले जाने के बाद आपको बगल में बिल पेमेंट सर्विस (Bill Payment Services) वाला एक ऑप्शन दिखाई पड़ता है, इसी ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

प्रक्रिया 3:- जैसे ही आपके द्वारा बिल पेमेंट सर्विस वाले विकल्प पर क्लिक किया जाता है, वैसे ही आपकी स्क्रीन पर dropdown-menu ओपन हो करके आ जाता है, जहां पर आपको ऑनलाइन बिल पेमेंट (Online Bill Payment) वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

meter-number-se-bijli-bill-check

प्रक्रिया 4:- अब आपकी स्क्रीन पर एक खाली बॉक्स आएगा जिसमें आपको बीपी नंबर इंटर करना होगा। बीपी नंबर का मतलब मीटर नंबर ही होता है। अलग-अलग राज्यों में इसे सीए नंबर, सर्विस नंबर या फिर आईवीआरएस नंबर के नाम से भी जानते हैं, तो आपको यहां पर अपने बिजली मीटर के नंबर को डालना है। यह आपको अपने पुराने बिजली बिल पर प्राप्त हो जाता है।

प्रक्रिया 5:- मीटर नंबर इंटर करने के बाद आपको आगे जो तीर वाला आइकन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

online-bijli-bill-check

प्रक्रिया 6:- अब आपकी स्क्रीन पर एक खाली बॉक्स आएगा और नीचे आपको सिक्योरिटी कोड दिखाई दे रहा होगा। आपको इसी सिक्योरिटी कोड को ऊपर दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में डालकर सामने दिखाई दे रहे तीर आइकन पर क्लिक कर देना होता है।

bijli-bill-check-nikale-meter-number-se

जैसे ही आपके द्वारा तीर वाले आइकन पर क्लिक किया जाता है वैसे ही अगले पेज पर आपने जिस मीटर नंबर को इंटर किया हुआ था उसका बिल आपकी स्क्रीन पर ओपन होकर आ जाएगा, जिसमें आप यह देख सकते हैं कि, मीटर नंबर क्या है अर्थात बीपी नंबर क्या है और मीटर नंबर के मालिक का नाम क्या है, कितना पैसा भरा गया है और कितना पैसा भरना बाकी है तथा कस्टमर आईडी क्या है।

सामने आपको बचे हुए बिल की पेमेंट करने के लिए पे वाली बटन मिल जाती है। अगर आप इस बिजली बिल को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं या फिर डबल क्लिक करके छत्तीसगढ़ बिजली बिल को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रकार से आसानी से मीटर नंबर से बिजली बिल ऑनलाइन निकाला जा सकता है।

मीटर नंबर से बिजली बिल चेक

मीटर नंबर से बिजली बिल निकालने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका भी मौजूद है। ऑनलाइन तरीके में आपको अपने राज्य की उस बिजली के कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जिस बिजली कंपनी की बिजली आप इस्तेमाल करते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अगर पंजीकरण करने की आवश्यकता है, तो अपना अकाउंट बना लेना है और अगर नहीं है तो डायरेक्ट चेक बिल ऑनलाइन (Check Bill Online) वाला ऑप्शन है उस पर क्लिक करना होता है और उसके बाद अपना मीटर नंबर एंटर मीटर नंबर वाले बॉक्स में डालना होता है और सबमिट बटन पर क्लिक करना होता है।

इसके बाद आपके फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आता है, उसे इंटर ओटीपी बॉक्स में डालकर वेरीफाई बटन पर क्लिक कर देना होता है, जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर बिजली बिल आ जाता है।

ऑफलाइन तरीके मे मीटर नंबर से बिजली का बिल चेक करने की जानकारी हेतु आपको अपने मीटर नंबर को नोट कर के नजदीकी बिजली कार्यालय में जाना होता है और वहां पर मौजूद कर्मचारी से अपने बिजली मीटर नंबर को शेयर करना होता है, जिसके बाद कर्मचारी आपके मीटर नंबर के हिसाब से बिजली के बिल की जानकारी आपको देता है।

मीटर का बिल कैसे चेक किया जाता है?

मीटर का बिल चेक करने के लिए आपको मीटर नंबर याद कर लेना है और बिजली वितरण कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको ऑनलाइन बिल पेमेंट वाले ऑप्शन का चुनाव करना है और उसके बाद आपको अपने मीटर नंबर को निश्चित जगह में डालकर सबमिट कर देना है।

इसके बाद आपको वेरिफिकेशन कोड को भी डालना है और वेरीफाई बटन पर क्लिक कर देना है‌। ऐसा करते ही अगले ही स्क्रीन पर आपके मीटर नंबर के हिसाब से बिजली बिल आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं अथवा अपने बिजली बिल को देख सकते हैं।

बिजली के मीटर की रीडिंग कैसे देखते हैं

बिजली के मीटर की रीडिंग को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने घर के बाहर जाना है, क्योंकि अधिकतर घरों में घर के बाहर ही मीटर लगा हुआ होता है, वहां पर आपको जो बटन मिलती है उसे आप को दबाना होता है। आपको इस बटन को तब तक दबाकर रखना होता है जब तक कि मीटर की जानकारी आपको मीटर के स्क्रीन पर ना दिखाई पड़े।

जब आप बटन को दबाते हैं तो मीटर की स्क्रीन पर डाटा के तौर पर कुछ संख्या दिखाई देती है, जिसके पीछे KWH लिखा हुआ होता है। इसी किलो वाट के आधार पर जो बिजली मीटर रीडिंग है और वर्तमान मीटर रीडिंग है वह दिखाई पड़ती है।

जिसके आधार पर आप अपने घर में इस्तेमाल होने वाले बिजली की कैलकुलेशन कर सकते हैं। अगर आप खुद से मीटर रीडिंग नहीं कर पाते हैं तो इसके लिए आप मीटर रीडिंग करने वाले व्यक्ति की सहायता ले सकते हैं या फिर जो बिजली का मीटर चेक करने आता है उसकी सहायता से आप मीटर के बिजली बिल की रीडिंग कैसे करते हैं, इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Uppcl में 10 अंकों का खाता संख्या क्या है?

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हैं और आपको उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड से बिजली की प्राप्ति होती है तो आपको 10 अंकों का बिजली खाता संख्या दिया जाता है। इसे आप बिजली बिल का नंबर भी कह सकते हैं। उत्तर प्रदेश में 10 अंकों का खाता संख्या शहरी इलाके में रहने वाले और बिजली मीटर के माध्यम से बिजली इस्तेमाल करने वाले लोगों को मिलता है।

वही जो लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं उन्हें 10 अंकों का खाता संख्या नहीं बल्कि 12 अंकों का खाता संख्या मिलता है, जिसे बिजली बिल नंबर भी कहा जाता है। शहरी और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग इसी बिजली बिल नंबर की सहायता से अपने बिजली बिल को चेक कर सकते हैं या फिर अपने बिजली बिल को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

बिजली का अकाउंट नंबर कैसे निकाले?

यदि आपके घर पर बिजली का मीटर लगा हुआ है तो कंपनी के द्वारा हर महीने आपको बिजली बिल सेंड किया जाता होगा। आपको उसी पुराने बिजली बिल को प्राप्त करना है, उसके ऊपर ही अकाउंट नंबर के सामने कुछ नंबर लिखे हुए होते हैं। यही आपके बिजली का अकाउंट नंबर होता है। इस प्रकार से आसानी से आप बिजली का अकाउंट नंबर पता कर सकते हैं।

बिजली का अकाउंट नंबर पता करने का दूसरा तरीका यह है कि, आपको अपने फोन नंबर के माध्यम से अपने राज्य के बिजली डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद हेल्पलाइन नंबर को डायल करना है। हेल्पलाइन नंबर डायल करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई पड़ता है जिसमें से आपको कस्टमर केयर वाले ऑप्शन का चुनाव करना होता है।।

ऐसा करने पर कुछ ही देर में आपकी बात कस्टमर केयर से होने लगती है। इसके बाद आपको कस्टमर केयर अधिकारी से अपने बिजली बिल के नंबर को या फिर बिजली मीटर के नंबर को शेयर करना होता है, जिसके तुरंत बाद ही कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा आपके बिजली का अकाउंट नंबर क्या है, इसकी जानकारी आपको दे दी जाती है।

अपने बिजली का अकाउंट नंबर जानने का तीसरा और आखिरी तरीका यह है कि, आपको नजदीकी बिजली डिपार्टमेंट में चले जाना है और वहां पर मौजूद कर्मचारी से अपना नाम बताना है और कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को भी देना है, जिसके पश्चात कर्मचारी अपने डेटाबेस में से सर्च करके आपके बिजली का अकाउंट नंबर आपको बता देगा।

FAQ:

Q: मीटर नंबर कितने अंक का होता है?

ANS: बताना चाहते हैं कि, हर राज्य में मीटर नंबर अलग-अलग अंकों में होता है। किसी राज्य में यह 7 अंकों में होता है तो किसी राज्य में 10 अंकों में होता है, वही किसी राज्य में यह 12 अंकों में भी होता है, वही किसी किसी राज्य में मीटर नंबर की संख्या 16 अंकों तक भी होती है।

Q: मीटर नंबर कैसे पता करें?

ANS: यदि आपके पास पुराना बिजली बिल मौजूद है तो उस पर आप मीटर नंबर की जानकारी देख सकते हैं, क्योंकि पुराने बिजली बिल पर मीटर नंबर छपा हुआ होता है, वही वर्तमान के समय में जो मीटर लगाए जा रहे हैं, उसमें भी मीटर के ऊपर ही मीटर नंबर लिखा हुआ होता है।

Q: मीटर किसके नाम से है कैसे चेक करें?

ANS: मीटर नंबर किसके नाम से है, यह चेक करने के लिए आप ऑनलाइन मीटर नंबर से बिजली बिल को निकाले, वहीं पर आपको किसके नाम पर मीटर है इसकी जानकारी मिल जाती है।

Q: मीटर रीडिंग से बिजली बिल की गणना कैसे करें?

ANS: हर राज्य में बिजली यूनिट की कीमत अलग-अलग होती है। इसलिए आप अपने राज्य में प्रति यूनिट बिजली की कीमत कितनी है, उसके हिसाब से मीटर रीडिंग पर बिजली बिल की कैलकुलेशन कर सकते हैं।

Q: बिजली के मीटर में यूनिट कैसे देखते हैं?

ANS: आज के समय के जो बिजली के मीटर है उसमें एक सफेद रंग की बटन होती है, उसे दबाने पर आपको तुरंत ही मीटर में यूनिट दिखाई पड़ता है।

सारांश –

मीटर नंबर से ऑनलाइन बिजली बिल कैसे देखें या चेक करें, इसकी पूरी जानकारी को ऊपर के पोस्ट में डिटेल में बताया गया है. यदि आपको ऑनलाइन मीटर नंबर से बिजली बिल को चेक करने में किसी प्रकार की दिक्कत हो रही है तो अपने बिजली वितरण विभाग ऑफिस में जा सकते हैं. मैं आशा करता हूँ कि आपको ऊपर बताये गए सभी जानकारियां आपको समझ में आ गयी है.

Leave a Comment