अब आधार कार्ड से भी अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं: देखें पूरी प्रक्रिया

Aadhar Card se online Bank Balance Check Kaise Kare:- भारत में हर किसी को पता है की आधार कार्ड क्या है और सभी इसके उपयोग को भी जानते हैं। क्योंकि किसी भी काम को करने के लिए चाहे वो सरकारी हो या गैर सरकारी, आधार कार्ड की जरूरत तो पड़ती ही है। आज के समय में सभी बैंक आधार कार्ड को बैंक खाता से लिंक कर रही है. नागरिक ऑनलाइन माध्यम द्वारा मोबाइल से चेक कर सकते हैं कि उनका बैंक खाता आधार कार्ड नंबर से लिंक है या नहीं.

यदि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक है तो आप आसानी से अपने मोबाइल से आधार कार्ड का इस्तेमाल कर अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

अतः आज के इस लेख में साझा करेंगे कि मोबाइल से आधार कार्ड से बैंक अकाउंट बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें? साथ ही

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने की पूरी जानकारी 

अगर आपका बैंक अकाउंट है, तो आप अपने बैंक बैलेंस को एक नहीं बल्कि कई तरीके से चेक कर सकते हैं। आप मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, SMS, Missed Call किसी भी तरीके से अपने बैंक बैलेंस का पता कर सकते हैं। 

अगर आपका आधार कार्ड आप के बैंक से लिंक है तभी आप अपने आधार कार्ड के द्वारा भी बैंक बैलेंस जान सकते हैं। अन्यथा अगर आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक ना हुआ, तो आप आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक नहीं कर पाएंगे। 

आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक होना क्यों जरूरी है ? 

जरूरी नहीं है की अपने आधार कार्ड से बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना है तो ही आपको आधार कार्ड को बैंक से लिंक करना होगा। अगर आप सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपका आधार कार्ड का बैंक खाते के साथ लिंक होना बेहद जरूरी है। 

क्योंकि जितने भी योजनाएं होती है, उनमें जो भी वित्तीय राशि प्रदान की जाती है। वो आपके बैंक खाते में ही डायरेक्ट ट्रांसफर होती है। अगर आप का बैंक खाता आप के आधार कार्ड से लिंक है।

 तो सरकार को आप के आधार कार्ड की मदद से न सिर्फ आप की जानकारी मिल जाती हैं। बल्कि आप के बैंक अकाउंट की भी जानकारी मिल जाती हैं। जिसकी वजह से उनके लिए आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना आसान हो जाता है। 

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ? 

अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक हैं। तो आप एक नहीं बल्कि कई तरीकों से अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके बैंक बैलेंस का पता कर सकते हैं। नीचे मैंने आपको आधार कार्ड से बैंक बैलेंस करने के एक नहीं बल्कि कई तरीके बताएं हैं, तो उसे फॉलो कर सकते हैं – 

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने का ऑफलाइन तरीका 

चाहे आपके पास स्मार्टफोन हो या फिर कीपैड वाला फोन आप अपना फोन लीजिए और आधार कार्ड लेकर नीचे बताएं गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए – 

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Dialer में *99*99*1# ये नंबर डायल करना है। 

2. नंबर डायल कर देने के बाद आप को 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर डाल देना हैं। 

3. आधार कार्ड को वेरीफाई करने के लिए आपको दोबारा से अपना आधार कार्ड नंबर दोबारा दर्ज करना होगा। 

4. जैसे ही आपका आधार कार्ड वेरीफाई हो जाएगा। वैसे ही आप के बैंक बैलेंस की जानकारी आपको भेज दी जाएगी। 

बैंकमित्र की मदद से आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें 

अगर आपके ऊपर बताए गए तरीके से नंबर डालकर आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने में समस्या आ रही है। तो आप अपने बैंक की शाखा में जाकर बैंक अधिकारी की मदद से आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

बैंक में आधार कार्ड से बैंक का बैलेंस पता करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर बैंक के अधिकारी को बताना होगा। उसके बाद बैंक अधिकारी बायोमेट्रिक स्कैनर की मदद से आपके अंगूठे का निशान लेकर आधार कार्ड को वेरीफाई करेगा। 

अगर आपका अंगूठे का निशान वेरीफाई हो जाता है। तो बैंक अधिकारी आपको आपका बैंक बैलेंस बता देगा। आप चाहे तो इस तरीके से अपना पैसा भी निकाल सकते हैं। 

CSC सेंटर या Cyber Cafe में जाकर आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें ? 

जरूरी नहीं है की आपको अगर अपने आधार कार्ड से बैंक बैलेंस देखना है तो उसके लिए आपको अपने बैंक जाना पड़ेगा। आप चाहे तो CSC सेंटर या Cyber Cafe में जाकर भी बायोमेट्रिक स्कैनर के द्वारा आधार कार्ड का नंबर देकर बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

सिर्फ बैंक बैलेंस ही नहीं आप चाहे तो मनी ट्रांसफर, मनी विड्राल जैसी चीज भी कर सकते हैं। लेकिन बैंक में जहां ये काम मुफ्त में हो जाएगा। वही साइबर कैफे में जाने पर आपको इस काम को करने के लिए कुछ फीस देनी पड़ेगी। साइबर कैफे में अगर आप बैलेंस चेक करेंगे तो उसके लिए आपको ₹10 से ₹20 चार्ज के रूप में देना पड़ सकता है। 

दुकान पर जाकर आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें ? 

बहुत से मोबाइल के दुकानों में भी आपको आधार कार्ड के द्वारा बैंक बैलेंस चेक करने की सुविधा मिलती है। वहां भी आपको अपना बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट का निशान देकर अपना आधार कार्ड नंबर बात कर बैंक बैलेंस चेक करना होता है। 

अपनी इस सेवा के लिए दुकानदार आप से कुछ रुपए चार्ज करेगा। ज्यादातर मामलों में 1 हजार रुपए पर 10 रूपए फीस चार्ज की जाती है लेकिन कुछ जगहों पर 15 से 20 रुपए भी लोग लेते हैं।   

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे पता चल जाता है ? 

आधार कार्ड में आप का नाम, परिवार का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, एड्रेस, लिंग, अंगूठे के निशान जैसी सारी जानकारी मौजूद होती है। इसलिए जब बैंक में आप बैंक खाता खुलवाने के लिए जाते हैं तो आप से आपका आधार कार्ड मांगा जाता है।

फिर बैंक आप के आधार कार्ड से आप की सारी जानकारी निकाल लेता हैं और आपके बैंक अकाउंट को आपका आधार कार्ड से लिंक कर देता है। जिस वजह से आपको अपने आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने की सुविधा मिलती है। 

आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक है या नहीं कैसे पता करें ? 

अगर आपको आधार कार्ड से अपना बैंक बैलेंस चेक करना है। लेकिन आपको पता नहीं है कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक है या नहीं। तो आप नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करके इस चीज का पता लगा सकते हैं – 

1. आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक है या नहीं यह जानने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI यह वेबसाइट पर जाना होगा। 

2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको 3 horizontal line पर क्लिक करना है। 

3. इसके बाद आप को My Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

4. My Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Aadhar service के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

5. इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा तो वहां पर आपको Aadhar linking status का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा, तो आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। 

6. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, यहां पर आप को Login का एक बटन देखने को मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करना है। 

7. यहां पर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना है और फिर captcha code डालकर send OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।

 

8. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा तो आप उसे वेरीफाई कर लीजिए। 

9. ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपको स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा की आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक है या नहीं। 

इस तरह से बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक होने या ना होने की जानकारी निकाल सकते हैं। 

आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक करने की प्रक्रिया 

अगर आपको अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना हैं, तो आप नीचे बताए तरीके से ऐसा कर सकते हैं – 

● आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक करने का पहला तरीका यह है की आप अपने आधार कार्ड और उसकी सॉफ्ट कॉपी को अपने बैंक में ले जाए और उन्हें अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को लिंक करने के लिए कहें। 

● अगर आप इंटरनेट बैंकिंग यूज करते हैं तो आप खुद भी अपने बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं। 

● तीसरा तरीका है, आप अपने मोबाइल में अपने बैंक के एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लीजिए और फिर केवाईसी के द्वारा अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक कर दीजिए। 

● इतना ही नहीं एटीएम में भी आप को अपने बैंक खाते के साथ आधार कार्ड लिंक करने की सुविधा दी जाती हैं। 

सारांश 

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। आप मोबाइल नंबर से , एटीएम से, CSC center या साइबर कैफे से, बैंक शाखा पर जाकर अपने आधार कार्ड का नंबर देकर बैंक बैलेंस पता कर सकते हैं। लेकिन यह तभी हो सकता है, जब आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो। 

FAQ – Aadhar Number se Bank Balance Check Kaise Kare

आधार नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

आप अपने फोन पर *99*99*1# डायल करके आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी ? 

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आप को आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट की आवश्यकता होगी। 

क्या हम आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं ? 

जी बिल्कुल, हम आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

अगर आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं है तो क्या आप बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं ? 

जी नहीं, अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक से लिंक नहीं है, तो आप बैक बैलेंस चेक नहीं कर सकते हैं। 

क्या आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने में पैसे खर्च होते हैं ? 

अगर आप दुकान से या साइबर कैफे से आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करवाते हैं, तो आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। 

Conclusion 

इस लेख के माध्यम से आप को आधार कार्ड से बैंक अकाउंट लिंक करने की पूरी जानकारी मिल गई होगी। साथ ही आपको ये भी पता चल गया होगा कि आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कैसे करते हैं ? इस आर्टिकल में बताई गई बातें अगर आपको अच्छी लगी हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। 

Leave a Comment