[2024] मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना : आवेदन, दस्तावेज, पात्रता

Madhya Pradesh Mukhyamatri Krishak Mitra Yojana Apply:- मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों की भलाई के लिए अभी तक विभिन्न प्रकार की योजना चालू कर दी है। अब सरकार ने एक और कल्याणकारी योजना की शुरुआत कर दी है, जिसका नाम कृषक मित्र योजना है। इस योजना के माध्यम से किसानों को सरकार के द्वारा सिंचाई की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जा रही है और इसके लिए सरकार ने पहले साल में तकरीबन 10000 पंप का वितरण करने का टारगेट भी रख लिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस प्रकार से यदि आप भी खेती करने का काम करते हैं और फसलों की सिंचाई करने के लिए सिंचाई की व्यवस्था प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको कृषक मित्र योजना मध्य प्रदेश की पूरी जानकारी होनी चाहिए। चलिए आज के इस आर्टिकल में जानकारी प्राप्त करते हैं कि “मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना में आवेदन कैसे करें”?

Contents

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना से जुडी सामान्य जानकारी

योजना का नाम:मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना
शुरू की गई:   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
लाभार्थी:राज्य के किसान 
उद्देश्य:       किसानों को सिंचाई के लिए सुविधा प्रदान करना
राज्य:मध्य प्रदेश 
साल:  2024
आधिकारिक वेबसाइट:https://mpkrishi.mp.gov.in/  
हेल्पलाइन नंबर:1912  

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना क्या है?

16 सितंबर साल 2023 में मंजूर की गई. कृषक मित्र योजना को शुरू करने की अनाउंसमेंट मध्य प्रदेश राज्य में मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई है। सरकार ने योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश में ऐसे किसानों को फायदा देने के लिए किया है।

जो मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं और खेती करने का काम करते हैं उन्हें Madhya Pradesh Mukhyamatri Krishak Mitra Yojana के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को अथवा किसानों के ग्रुप को 3 हॉर्स पावर या फिर उससे भी ज्यादा की कैपेसिटी वाले एक परमानेंट कृषि पंप कनेक्शन की उपलब्धता करवाई जाएगी।

सरकार ने इस बात को भी साफ किया है कि, योजना लागू होने की तारीख से लेकर के अगले 2 साल तक संपूर्ण मध्य प्रदेश के सभी जिले में चलेगी। इसके अलावा सरकार ने यह भी बात बताई है कि, पहले चरण में अर्थात पहले साल में 10,000 पंप का वितरण गवर्नमेंट के द्वारा Madhya Pradesh Mukhyamatri Krishak Mitra Scheme के माध्यम से किया जाएगा।

इसके अलावा बताना चाहते हैं कि, योजना के तहत बिजली वितरण कंपनी ज्यादा से ज्यादा 200 मीटर की दूरी तक 11000 किलोवाट की लाइन का विस्तार करेंगी और कंपनी के द्वारा ट्रांसफार्मर की भी स्थापना की जाएगी तथा इलेक्ट्रिसिटी का विस्तार करने के लिए केबल का इस्तेमाल किया जाएगा। इस योजना के शुरू होने की वजह से फसलों की सिंचाई सही समय पर हो सकेगी, क्योंकि पानी खींचने के लिए सोलर पंप रहेंगे।

कृषक मित्र योजना मध्य प्रदेश का उद्देश्य

Madhya Pradesh Mukhyamatri Krishak Mitra Yojana के माध्यम से सरकार सिंचाई की व्यवस्था उपलब्ध करवा रही है और इस बात से आप भली-भांति परिचित है कि, जब सिंचाई की व्यवस्था होती है, तो किसान भाई जब चाहे तब अपने फसलों की सिंचाई कर पाते है, जिससे पानी के अभाव की वजह से जो फसले नुकसान में चली जाती हैं, उन्हें नुकसान नहीं होता है और किसानों को अपने खेत से फसल की बंपर पैदावार प्राप्त होती है, जिसकी बिक्री करके वह अपनी आर्थिक अवस्था को मजबूत करते हैं। इस प्रकार से योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाना है।

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के लाभ / विशेषताएं

  • वर्तमान चीफ मिनिस्टर शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के सभी जिले में कृषक मित्र योजना का शुभारंभ किसान भाइयों के लिए मुख्य तौर पर किया हुआ है।
  • गवर्नमेंट ने कहा है कि, बिजली अधोसंरचना डेवलपमेंट कॉस्ट का सिर्फ 50% पैसा किसानों को या किसानों के ग्रुप को देना होगा और जो 40% पैसा है, वह स्टेट गवर्नमेंट और 10% पैसा बिजली कंपनी देगी।
  • जिस दिन से योजना लागू हो चुकी है, उस दिन से लेकर के अगले 2 साल तक योजना चलेगी।
  • सरकार के द्वारा पहले साल में 10000 पंप का वितरण करने का टारगेट रखा गया है।
  • किसानों को अथवा किसानों के ग्रुप को इस योजना के अंतर्गत 3 हॉर्स पावर अथवा इससे अधिक कैपेसिटी वाले ऐसे पंप कनेक्शन दिए जाएंगे, जो किसी एक ही जगह पर सेट कर दिए जाएंगे, ताकि आसानी से सिंचाई करी जा सके।
  • सोलर पंप की वजह से जब फसलों को सही समय पर पानी प्राप्त होगा, तो उनकी अच्छी पैदावार होगी, जिससे किसानों की आर्थिक अवस्था में भी सुधार होगा और मध्य प्रदेश में फसलों की बंपर पैदावार होगी।
  • योजना का लाभार्थी बनने पर किसान भाई जब चाहे, तब अपने फसलों की सिंचाई कर सकेंगे फिर चाहे बरसात हो या फिर ना हो।
  • कृषक मित्र योजना मध्य प्रदेश के तहत जो सोलर पंप स्थापित होंगे, उनके माध्यम से कभी भी 24 घंटे में सिंचाई करी जा सकेगी।

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना हेतु पात्रता

  • सिर्फ मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को ही इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
  • किसान या किसान के ग्रुप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • खेती करने लायक जमीन जिन किसानों के पास है, उन्हें योजना का फायदा मिलेगा।

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना हेतु दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • किसान कार्ड
  • जमीन से संबंधित दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना मध्य प्रदेश में आवेदन की प्रक्रिया

Step 1:- कृषक मित्र योजना मध्य प्रदेश में आवेदन करने के लिए आपको किसान कल्याण और कृषि विकास डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।

Step 2:- होम पेज पर जाने के बाद आपको कृषक मित्र योजना वाला ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करना है।

Step 3:- इसके बाद अगले पेज पर स्क्रीन पर मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना फॉर्म वाला ऑप्शन मिलेगा, तो इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 4:- अब आपकी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना का आवेदन फॉर्म ओपन होता है, जिसमें आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी को निर्धारित जगह में दर्ज कर देना होता है।

Step 5:- इसके बाद आपको जरूरी दस्तावेज को भी अपलोड वाली बटन पर क्लिक करके अपलोड कर देना होता है।

Step 6:- इसके बाद सबसे आखरी में आपको सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर देने की आवश्यकता होती है।

इस प्रकार से आसानी से एमपी मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना में आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपके एप्लीकेशन फॉर्म और दस्तावेज का वेरिफिकेशन होता है और यदि आप एलिजिबल होते हैं, तो योजना का फायदा आपको मिलता है।

कृषक मित्र योजना मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट

MP Mukhyamatri Krishak Mitra Yojana के बारे में यदि आप ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जा सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर योजना के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी और योजना में आवेदन भी आप कर सकते हैं।

कृषक मित्र योजना मध्य प्रदेश पीडीएफ

कृषक मित्र योजना का पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको कृषक मित्र योजना का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, उस पर क्लिक करना है। अब स्क्रीन पर एक डाउनलोड की बटन आएगी, उस पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से योजना का पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा।

कृषक मित्र योजना के तहत पंप कनेक्शन पर मिलने वाली सब्सिडी

बड़वानी के विद्युत वितरण कंपनी के कार्यकाल मंत्री के अनुसार MP Mukhyamatri Krishak Mitra Scheme के अंतर्गत ऐसे किसान एलिजिबल होंगे, जो 3 हॉर्स पावर या उससे अधिक की कैपेसिटी के परमानेंट पंप कनेक्शन लेने की इच्छा रखते हैं। इसके लिए उन्हें एप्लीकेशन देने की आवश्यकता होगी। योजना के अंतर्गत यदि किसान के ग्रुप पंप कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं, तो सरकार की तरफ से 50% की सब्सिडी उन्हें दी जाएगी।

इसमें 40% सब्सिडी स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा वहन की जाएगी और 10% अनुदान की राशि संबंधित डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के द्वारा वहन की जाएगी। इस प्रकार से किसान या किसान के ग्रुप को 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। किसानों को सिर्फ 50% पैसा कनेक्शन चार्ज और सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर जमा करने की आवश्यकता होगी।

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत मिलने वाले ट्रांसफार्मर का केवीए

Madhya Pradesh Mukhyamatri Krishak Mitra Yojana के अंतर्गत कनेक्शन देने के लिए सामान्य तौर पर 25 केवीए का डिसटीब्युटेड ट्रांसफार्मर सेट किया जाएगा। किसान ग्रुप से एप्लीकेशन हासिल होने के बाद 63 केवीए के डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर की परमिशन होगी, वही 63 केवीए से ज्यादा कैपेसिटी के वितरण ट्रांसफार्मर को स्थापित नहीं किया जाएगा।

यदि ट्रांसफार्मर फेल हो जाता है, तो ऐसी अवस्था में जिस कंपनी के द्वारा ट्रांसफार्मर का डिस्ट्रीब्यूशन किया जाता है, उसे ही ट्रांसफार्मर बदलने की आवश्यकता होगी।

मध्य प्रदेश कृषक मित्र योजना हेल्पलाइन नंबर

आर्टिकल को पढ़ने के बाद उम्मीद है कि, आपको पता चल गया होगा कि, कृषक मित्र योजना मध्य प्रदेश क्या है और इस योजना के तहत क्या फायदा मिलेगा। हम जल्द ही योजना का हेल्पलाइन नंबर भी आपको देंगे। हालांकि अभी हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं हुआ है। हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके योजना के बारे में अधिक जानकारी आप हासिल कर सकते हैं या अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।

FAQ:

Q: कृषक मित्र के लिए आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश के किसान mpkrishi.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

Q: कृषक मित्र की सैलरी कितनी होती है?

ANS: 12000-14000

Q: कृषक मित्र योजना का पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें?

ANS: पीडीएफ डाउनलोड करने का लिंक हमने आर्टिकल में दिया है।

Q: कृषक मित्र योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

ANS: 1912

Q: मध्य प्रदेश कृषक मित्र योजना का फायदा किसे मिलेगा?

ANS: किसानो अथवा किसानों के ग्रुप को योजना का फायदा प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें

बागेश्वर धाम कैसे जाएँ : जाने का रास्ता

मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

एमपी मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment