इस तरीके से आप पहुँच सकते हैं बागेश्वर धाम मंदिर और अपनी अर्जी लगा सकते हैं.

आज कल बागेश्वर धाम पंडित धीरेंद्र शास्त्री के चमत्कार के कारण अधिक चर्चा में है। ज्यादातर लोग बागेश्वर धाम का रहस्य जानने के लिए पंडित धीरेंद्र शास्त्री से मिलने के लिए बागेश्वर धाम जाना चाहते हैं और अपनी समस्याओं का निदान पाना चाहते हैं। लेकिन जब भी हम किसी नए शहर में जाते हैं तो हमारे लिए यह जाना बहुत ही जरूरी है कि उस शहर में कैसे जाएं। उसी प्रकार बागेश्वर धाम में जाने वाले भक्त भी यह जानना चाहते हैं कि Bageshwar Dham Kaise Jaye?

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बागेश्वर धाम जाने का रास्ता के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करेंगे। इस लेख के माध्यम से आपको पूरी जानकारी मिल पाएगी कि बागेश्वर धाम जाने का रास्ता (बस और ट्रेन की पूरी जानकारी). तो आइए लेख को शुरू करते हैं।

राशन कार्ड में संशोधन कैसे करें ऑनलाइनबागेश्वर धाम का मोबाइल नंबर क्या है
जानें आखिर क्या है मेरा बिल मेरा अधिकार हरियाणा की आयुष्मान कार्ड सूची कैसे देखें

बागेश्वर धाम कहां है –

Bageshwar dham jane ka rasta जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि बागेश्वर धाम आखिर कौन से शहर में है। तो बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश राज्य के छतरपुर जिले में है। बागेश्वर धाम में हनुमान जी का मंदिर स्थित है, जिसे हम बागेश्वर बालाजी महाराज के रूप में जानते हैं।

यह बागेश्वर धाम छतरपुर जिले में ही गंज नाम के एक छोटे से कस्बे में स्थित है, जहां पर जाने वाली रोड का नाम खजुराहो पन्ना रोड है। गंज कस्बे से बागेश्वर धाम 35 किलोमीटर दूर है। पंडित धीरेंद्र शास्त्री जी बागेश्वर धाम मंदिर में ही कार्य करते थे इसलिए इनका नाम बागेश्वर बाबा पड़ा था।

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर मंदिर दर्शन के लिए कैसे जाएं – हाइलाइट्स

आर्टिकल का नामBageshwar Dham Sarkar Chhatarpur Jane Ka Rasta
मंदिर का नाम बागेश्वर धाम मंदिर सरकार
मंदिर के मुख्य पुजारी श्री धीरेंद्र कृष्ण जी महाराज
बागेश्वर धाम का पता क्या हैGarha Ganj Chhatarpur, Madhya Pradesh 471105 India 
जिला का नामछतरपुर
राज्य का नाम मध्य प्रदेश
बागेश्वर धाम मंदिर का ऑफिशियल यूट्यूब चैनलBageshwar Dham Sarkar
बागेश्वर धाम मंदिर का गूगल मैप लोकेशनClick here
बागेश्वर धाम कांटेक्ट नंबर 8800-330-912

बागेश्वर धाम कैसे जाएं

Bageshwar dham location जानने के बाद आइए अब हम बागेश्वर धाम जाने का रास्ता के बारे में जानते हैं। बागेश्वर धाम जाने के कई तरीके हो सकते हैं। जैसे कि आप ट्रेन के माध्यम से या हवाई जहाज के माध्यम से आसानी से बागेश्वर धाम पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  बागेश्वर धाम में टोकन कैसे प्राप्त करें 

ट्रेन से बागेश्वर धाम पहुंचे

सबसे पहला बागेश्वर धाम जाने का रास्ता train होगा। जैसा कि हमने जाना बागेश्वर धाम गंज नामक एक छोटे से कस्बे में स्थित है। जहां पर ट्रेन की कोई भी सुविधा नहीं है। इसलिए आपको सबसे पहले ट्रेन के माध्यम से छतरपुर जिले के रेलवे स्टेशन तक आना है। आप जिस भी शहर में रहते हैं वहां से आप देख सकते हैं कि छतरपुर जिले के लिए आपके शहर से कोई ट्रेन चलती है या नहीं।

छतरपुर रेलवे स्टेशन के अलावा आप खजुराहो रेलवे स्टेशन भी आ सकते हैं। क्योंकि Khajuraho to Bageshwar Dham Distance केवल 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा। छतरपुर रेलवे स्टेशन खजुराहो रेलवे स्टेशन पर आने के बाद आपको वहां पर बागेश्वर धाम जाने वाली कई सारी बसें ऑटो या टैक्सी मिल जाएगी। जहां से आप डायरेक्ट बागेश्वर धाम पहुंच सकते हैं।

लेकिन हम आपको यह भी बता दें कि आप अगर किसी भी वाहन द्वारा बागेश्वर धाम जा रहे हैं तो आपकी गाड़ी को बागेश्वर धाम मंदिर के 2 किलोमीटर पहले ही रोक दिया जाएगा। क्योंकि धाम में काफी ज्यादा भीड़ हो जाती है और गाड़ियों के कारण भीड़ अधिक बढ़ सकती है। इसलिए आपको 2 किलोमीटर पैदल चलकर मंदिर पहुंचना होगा।

Bageshwar Dham Sarkar Train Se

S.N.ट्रैन का नंबरट्रेन का समय (दिन)ट्रैन का दिल्ली/सफदरगंज/
नई दिल्ली/हजरत निजामुद्दीन
से चलने का समय
भोपाल मध्य प्रदेश पहुँचने का समयट्रैन की सीटों की कैटेगरी
1.18238(सोम से रविवार)हजरत निजामुद्दीन से सुबह 4 बजकर 25 मिनटशाम 6 बजेGRD, 2S, SL, PC, 3A, 2A, 1A
2.12646NZM-ERS MILLENNIUM EXP
(गुरूवार)
हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनटदोपहर 3 बजकर 25 मिनटGEN
3.12148NZM-KOP EXPRESS
(गुरूवार)
हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनटदोपहर 3 बजकर 25 मिनटGEN, 2A, 3A, SL
4.12644NZM-TVC SF EXP
(शुक्रवार)
हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनटदोपहर 3 बजकर 25 मिनटGEN, 3A, 2A
5.12804NZM-VSKP SWARNA JAYANTI
(बुधवार, रविवार)
हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनटदोपहर 3 बजकर 25 मिनटGRD, 2S, 2A, 3A, PC, SL
6.12138FZR-CSMT EXP
(प्रतिदिन)
नई दिल्ली से सुबह 5 बजकर 15 मिनटशाम 4 बजकर 45 मिनटGRD, GEN, 1A+2A, 2A, 3A, PC, SL
7.12782NZM-MYS SWARNA JAYANTI EX
(सोमवार)
हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनटदोपहर 3 बजकर 25 मिनटGEN, SL, PC, 3A, 2A
8.12716ASR-NED SACHKHAND EXP
(प्रतिदिन)
नई दिल्ली से दोपहर 1 बजेरात 10 बजकर 25 मिनट
9.12622NDLS-MAS SF EXP
(प्रतिदिन)
नई दिल्ली से रात 9 बजकर 5 मिनटसुबह 6 बजकर 50 मिनट2S, SL, 2A, 3A, 1A+2A
10.22710AADAR-NED
(गुरूवार)
नई दिल्ली से रात 11 बजकर 15 मिनटसुबह 8 बजकर 35 मिनटGRD, 2S, SL, 3A, 2A

बागेश्वर धाम हवाई मार्ग से जाएं

बागेश्वर धाम जाने का दूसरा रास्ता हवाई मार्ग है। यानी कि आप एरोप्लेन की मदद से भी बागेश्वर धाम जा सकते हैं। हवाई जहाज से बागेश्वर धाम जाने के लिए आपको अपने शहर से भोपाल हवाई अड्डा तक आना होगा। क्योंकि बागेश्वर धाम से सबसे निकटतम हवाई अड्डा भोपाल में स्थित राजा भोज हवाई अड्डा ही है।

भोपाल के राजा भोज हवाई अड्डा से बागेश्वर धाम 160 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डे पर आने के बाद अब आप टैक्सी बुक करके या कोई अन्य अस्थाई परिवहन के माध्यम से 2 से 3 घंटे में बागेश्वर धाम पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा बागेश्वर धाम में अर्जी लगाकर कैसे जायें

सड़क माध्यम से बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे:- अब तीसरा तरीका सड़क मार्ग है जिसके माध्यम से आप बागेश्वर धाम पहुंच सकते हैं। तो इसके लिए आपको अपनी गाड़ी करनी होगी और आप अपनी गाड़ी से कुछ घंटों का सफर तय करके बागेश्वर धाम पहुंच सकते हैं। हम आपको यह बता दे कि दिल्ली से बागेश्वर धाम की दूरी 444 किलोमीटर की है जिसे आप 12 घंटे में तय कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि अगर आप अपनी गाड़ी मंदिर तक ले जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सुबह ही सुबह निकलना होगा। आप सुबह 8:00 बजे से पहले अपनी गाड़ी मंदिर के पीछे पार्किंग में लगा सकते हैं अन्यथा आपको 2 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करनी होगी।

अर्जी लगाने के बाद बागेश्वर धाम जाने के लिए बस यात्रा

दिल्ली से बागेश्वर धाम के लिए कई बसे चलती है। जो मुख्य रूप से सिर्फ यात्रियों के लिए ही होती हैं। आप चाहे तो बस द्वारा भी दिल्ली से बागेश्वर धाम जा सकते हैं। बस द्वारा बागेश्वर धाम जाने में आपको 10 घंटों से 14 घंटे तक का समय लगता है। यहां पर कई प्राइवेट बस और सरकारी बस चलती है। इस प्रकार आप इन चार माध्यम से आप बागेश्वर धाम छतरपुर पहुंच सकते हैं।

बागेश्वर धाम मंदिर दर्शन के लिए जाने का खर्चा

>> आईये बागेश्वर धाम का पता हो जाने के बाद Bageshwar Dham Sarkar दर्शन हेतु खर्चे की भी बात कर लेते हैं कि आप बागेश्वर धाम जाते हैं तो आपका कितना खर्चा लग सकता है। अगर हम बात करें ट्रेन के तो यहां पर स्लीपर क्लास का किराया लगभग ₹320 होता है और थर्ड एसी का टिकट ₹800 का होता है।

>> अब रेलवे स्टेशन के बाद अगर आप कोई बस टैक्सी इत्यादि पकड़ते हैं तो एक व्यक्ति का बस या टैक्सी का किराया ₹500 का होता है। हालांकि बस का किराया ₹500 प्रति व्यक्ति कम भी हो सकता है।

>> अगर हम बात करें हवाई अड्डे की तो हवाई अड्डे से बागेश्वर धाम आने में ज्यादा खर्चा लग सकता है। क्योंकि हवाई जहाज का किराया प्रति व्यक्ति ₹4000 तक का होगा। उसके बाद भोपाल से छतरपुर जिले की दूरी भी काफी अधिक है। इसके कारण बस या टैक्सी का किराया भी हजार रुपए प्रति व्यक्ति हो सकता है।

>> सड़क मार्ग द्वारा अगर आप अपनी गाड़ी के माध्यम से बागेश्वर धाम आते हैं तो इसमें भी आपका खर्चा ट्रेन के किराए जितना लग सकता है। क्योंकि यह आपकी अपनी गाड़ी होती है तो आपको अधिक किराया देने की जरूरत नहीं पड़ती आपको केवल पेट्रोल का पैसा देना होता है।

FAQ’s –

Q. बागेश्वर धाम जाने के लिए कौन सा स्टेशन पड़ता है?

Ans- बागेश्वर धाम जाने के लिए आप खजुराहो स्टेशन या छतरपुर स्टेशन आ सकते हैं।

Q. बागेश्वर धाम जाने के लिए कितना खर्चा आता है?

Ans- आपको केवल बागेश्वर धाम जाने के लिए प्रति व्यक्ति ₹2000 से ₹3000 तक का खर्चा आ सकता है।

Q. बागेश्वर धाम जाने के लिए कैसे जाएं?

Ans- बागेश्वर धाम आप ट्रेन द्वारा हवाई मार्ग द्वारा या रोड ट्रिप द्वारा जा सकते हैं। इस लेख में हमने सभी तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है।

Q. छतरपुर रेलवे स्टेशन से बागेश्वर धाम की दूरी कितनी है?

Ans- छतरपुर रेलवे स्टेशन से बागेश्वर धाम की दूरी केवल 35 किलोमीटर की है।

Q. बागेश्वर धाम मंदिर का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर – +919630313211

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हमने जाना कि Bageshwar Dham Kaise Jaye? साथ ही हमने बागेश्वर धाम पहुंचने के लिए लगने वाले खर्चों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की है। यदि आप बागेश्वर धाम से संबंधित कोई अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

यदि आप हमे इस लेख से संबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं तो भी आप comment कर के दे सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment