पशु पालन योजना के तहत मिलेगा 2 लख तक का लोन, कैसे प्राप्त करे: जल्दी करें आवेदन

पशुपालन लोन योजना आवेदन:- आज भी भारत के ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन बहुत बड़े स्तर पर किया जाता है। भारत के ग्रामीण क्षेत्र के लोग पशुपालन के माध्यम सेअपना रोजगार चलते हैं। पशुपालन भारत में महत्वपूर्ण उद्योगों में से एक माना जाता है। इस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार लोन भी प्रदान कर रही है। सरकार ने पशुपालन उद्योग अर्थात डेरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पशुपालन लोन योजना की शुरुआत की है। यदि आप अपने पशुपालन उद्योग को और अधिक विस्तार देना चाहते हैं तो आपको इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस पोस्टके माध्यम से पशुपालन लोन योजना के तहत लोन प्राप्त करने के तरीके के बारे में बताया जाएगा यदि आप योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढे, क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया जाएगा की पशुपालन लोन योजना के तहत पात्रता क्या होनी चाहिए, दस्तावेज क्या-क्या होनी चाहिए, एवं पशुपालन लोन योजना में के लिए आवेदन कैसे करें।

हाईलाइट :- Pashupalan Loan Yojana Apply

आर्टिकलपशुपालन के लिए लोन कैसे प्राप्त करे
योजनापशुपालन लोन योजना
सरकारभारत सरकार
योजना का प्रकारलोन योजना
उद्देश्यपशुपालन को बढ़ावा देना।
लाभार्थीडेरी उद्योग को चलाने वाले लोग

पशुपालन लोन योजना क्या है :-

भारत एक ग्रामीण प्रधान देश है जिसकी अधिकतर जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है जोकि खेती एवं पशुपालन पर निर्भर करती है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग डेरी उद्योग स्थापित कर अपना स्वरोजगार चलाते हैं। ऐसे में सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए डेयरी उद्योग स्थापित करने अथवा डेयरी उद्योग में विस्तार के लिए पशुपालन लोन योजना लेकर आई है। इस लोन योजना के माध्यम से पशुपालकों को ₹200000 तक का लोन प्रदान किया जाएगा जिसकी सहायता से वे अपने डेयरी उद्योग का को प्रारंभ कर सकेंगे अथवा अपनी डेरी उद्योग को और अधिक विस्तारित कर सकेंगे। पशुपालन लोन योजना के माध्यम से बैंकों से बिना गारंटी का लोन प्राप्त किया जा सकता है जो कि किसानों के लिए एक अच्छी खबर है।

पशुपालन लोन के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज :-

यदि आपको डेरी उद्योग के लिए लोन प्राप्त करना है तो आपको कुछ दस्तावेज तैयार करके रखने होंगे।इन्हीं दस्तावेजों के आधार पर आपको बैंक के द्वरा पशुपालन लोन योजना के तहत लोन अप्रूव किया जाएगा।

  • आधार कार्ड
  • पशुओं की संख्या का शपथ पत्र
  • डेरी उद्योग से संबंधित ब्लूप्रिंट
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाणपत्र
  • निवासप्रमाण पत्र
  • डेरी उद्योग स्थापित करने वाली भूमिका विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

पशुपालन लोन योजना के लिए पात्रता :-

पशु पालन लोन योजना के तहत यदि आपको लोन प्राप्त करना है तो आपको बैंकों के द्वारा निर्धारित की गई कुछ शर्तो के अंतर्गत अपनी योग्यता सिद्ध करनी होगी।आपकी पात्रता सिद्ध होने के पश्चात ही बैंक के द्वारा आपका लोन अप्रूव किया जाएगा। बैंकों के द्वारा निर्धारित की गई पशु पालन लोन पात्रता विस्तार पूर्वक निम्नलिखित बताई जा रही है।

  • किसान भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का किसी और बैंक में लोन नहीं होना चाहिए।
  • यदि आवेदक ने पहले कभी लोन लिया है तो उसका भुगतान समय पर किया गया होना चाहिए।
  • पशु पालन लोन 1 वर्ष में एक बार ही लिया होना चाहिए।

एसबीआई से पशु पालन लोन कैसे प्राप्त करें :-

यदि आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से पशुपालन लोन प्राप्त करना है तो आपको 60000 रुपये तक का लोन उपलब्ध कराया जा सकता है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से पशुपालन लोन योजना के तहत तभी लोन आपको प्राप्त होगा जब आप लोन के माध्यम से अपना डेरी व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं।अन्य किसी पशु की खरीद पर आपको एसबीआई के माध्यम से लोन प्राप्त नहीं होगा।पशुपालन लोन पशु पालकों को उनके डेरी उद्योग के आधार पर प्रदान किया जाता है।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा से पशुपालन लोन कैसे लें

यदि आपको बैंक ऑफ़ बड़ौदा से पशुपालन लोन प्राप्त करना है तो आपकोअपने समस्त दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे। अब आपकी योग्यता सिद्ध होने के पश्चात बैंक आपको दूध देने वाले पालतू जानवर, पोल्ट्री तथा छोटे जुगाली करने वाले पशु जैसे भेड़ बकरी सूअर आदि मछली पालन के लिए लोन प्रदान करता है। इस बैंक के द्वारा लोन आपको किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्राप्त होगा। इस बैंक के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड की तहत आपको 10 लाख तक कानून प्राप्त हो जाता हैपूर्ण ग्राम

एचडीएफसी बैंक के द्वारा पशुपालन लोन हेतु आवेदन:-

यदि आप एचडीएफसी बैंक के द्वारा पशुपालन लोन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तोआपको एक भैंस पर 80000 रुपये का लोन तथा एक गाय पर 60000 रुपये का लोन प्राप्त होगा। यदि आप एचडीएफसी बैंक की सहायता से दो भैंस के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको 160000 रुपए का लोन मिलेगा। इसी अनुसार यदि आप अपने जानवरों की संख्या बढ़ते जाते हैं तो आपको बैंक उसी के अनुसार लोन प्रदान करेगा।

आयुष्मान कार्ड हेतु आवेदन

पशुपालन लोन योजना के लिए अप्लाई कैसे करें :-

यदि आप पशु पालक है एवं पशुपालन लोन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर पशुपालन लोन योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी होगी। वहां से यह जानकारी प्राप्त करनी होगी की योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता क्या है तथा किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। पशुपालन लोन योजनाके तहत समस्त जानकारी आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। पशुपालन लोन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • यदि आपका पशुपालन लोन योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं।
  • बैंक शाखा में लोन वितरण कर्मचारी से संपर्क करें।
  • लोन वितरन कर्मचारी से लोन के बारे में समस्त जानकारी लेने के पश्चात आवेदन फार्म प्राप्त करें।
  • पशुपालन लोन योजना संबंधित आवेदन फॉर्म भरकर उसके साथ समस्त दस्तावेज संलग्न करें।
  • पशुपालन लोन लोन योजनाआवेदन फार्म के साथ अन्य आवश्यक दस्तावेजों को बैंक में जमा करें
  • अब बैंक कर्मचारी आपके दस्तावेजों की जांच करेंगे यदिआप पशुपालन लोन योजना के अंतर्गत पात्र साबित होते हैं तोआपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment