झारखण्ड फ्री बिजली बिल माफ़ी योजना आवेदन : पात्रता, दस्तावेज

Bijli Bill Mafi Yojana Jharkhand Online Apply:- जैसा कि आप जानते हैं कि, हर व्यक्ति के पास हमेशा पैसा नहीं रहता है, जिसकी वजह से उसके कई काम अटक जाते हैं। अब जैसे ज्यादा बिजली बिल के भुगतान जैसे समस्यावों से, झारखंड में कई परिवार रहते हैं जो हर महीने बिजली बिल नहीं जमा कर पाते हैं, जिसकी वजह से उनके बिजली बिल पर ब्याज लगा दिया जाता है, जिससे बिजली बिल ज्यादा हो जाता है।

इसी बिजली बिल के ब्याज को माफ करने के लिए और बिजली बिल में बिजली इस्तेमाल करने वाले लोगों को राहत देने के लिए झारखंड सरकार ने कल्याणकारी योजना की शुरुआत कर दी है, जिसका नाम झारखंड बिजली बिल माफी योजना रखा गया है। हम यहां इस आर्टिकल में आज आपको जानकारी प्रदान करेंगे कि “झारखंड बिजली बिल माफी योजना क्या है” और “झारखंड बिजली बिल माफी योजना में आवेदन कैसे करें?”

झारखंड बिजली बिल माफी डिटेल्स

योजना का नामझारखंड बिजली बिल माफी योजना क्या है?
साल2024
राज्य का नाम झारखंड
लाभार्थीझारखंड के बिजली उपभोक्ता
योजना का उद्देश्यबिजली बिल में राहत देना  
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगी  
हेल्पलाइन नंबर1912

झारखंड बिजली बिल माफी योजना

Bijli Bill Mafi Yojana Jharkhand

झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान हेमंत सोरेन जी के द्वारा बिजली बिल माफी योजना झारखंड (bijli bill byaj mafi yojana jharkhand) का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत झारखंड के ग्रामीण इलाकों और शहरी इलाकों में बिजली उपभोक्ताओं को 100 वाट से कम बिजली खर्च करने पर उनके ना सिर्फ बिजली पेमेंट पर लगने वाले डिले पेमेंट सर्विस चार्ज को माफ किया जाएगा बल्कि पूरे बकाया बिल को भी माफ कर दिया जाएगा।

योजना का फायदा सिर्फ 1 अप्रैल साल 2023 से लेकर के साल 2023 में 30 जून तक लिया जा सकेगा। बताना चाहते हैं कि गवर्नमेंट के द्वारा खुद इलेक्ट्रिसिटी बकाया पैसे का भुगतान किया जाएगा। गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना को झारखंड बिजली बिल माफी योजना या फिर वन टाइम सेटेलमेंट योजना का नाम दिया गया है। 

फ्री बिजली बिल माफी योजना झारखंड का उद्देश्य क्या है?

झारखंड में ऐसे कई परिवार रहते हैं, जो आर्थिक परेशानी की वजह से हर महीने अपने बिजली बिल की पेमेंट नहीं कर पाते है, जिसकी वजह से बिजली बिल पर ब्याज का पैसा बिजली कंपनियों के द्वारा जोड़ दिया जाता है, जिससे बिजली बिल काफी अधिक हो जाता है।

जिसकी वजह से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों पर काफी बोझ आ जाता है। ऐसे में कई लोग बिजली बिल को भर पाने में असमर्थ हो गए थे, जिसकी वजह से उनके बिजली कनेक्शन काटने तक की नौबत आ गई थी। बिजली बिल में राहत देने के लिए Jharkhand Bijli Bill Mafi Yojana का शुभारंभ कर दिया गया है। इस योजना के तहत बिजली बिल पर लगने वाले ब्याज को माफ किया जाएगा जिससे बिजली उपभोक्ताओं को राहत की प्राप्ति होगी।

झारखंड बिजली बिल माफी योजना के लाभ / विशेषताएं

1.मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा शुरू की गई Jharkhand Bijli Bill Mafi Yojana का फायदा झारखंड के स्थाई निवासियों को मिल सकेगा।

2. इस योजना के अंतर्गत झारखंड में बिजली बिल पर जो ब्याज लगता है उसे सरकार के द्वारा माफ कर दिया गया है और जो बची हुई बिजली पेमेंट है उसे भी किस्तों में भरने की सुविधा सरकार ने दे दी है।

3. पुराने बिजली बिल की पेमेंट हो जाने की वजह से बिजली इस्तेमाल करने वाले लोगों को काफी राहत की प्राप्ति होगी।

4. सरकार के बताए अनुसार बचे हुए बिजली बिल के माफ होने का समय 1 अप्रैल 2023 से लेकर के 30 जून 2023 तक तय कर दिया गया है।

5. झारखंड के बिजली उपभोक्ता बिजली बिल माफी योजना में ऑनलाइन मोड के माध्यम से बिजली बिल की पेमेंट कर सकते हैं।

6. इस योजना का फायदा झारखंड के तकरीबन 3200000 से भी अधिक ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को होगा।

झारखंड बिजली बिल माफी योजना हेतु पात्रता क्या है?

  • बिजली बिल माफ़ी योजना के लिए झारखंड के स्थाई निवासी पात्र होंगे।
  • योजना के लिए बिजली मीटर धारक व्यक्ति ही पात्र होंगे।
  • अवैध बिजली धारकों को योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

झारखंड बिजली बिल माफी योजना हेतु दस्तावेज / डाक्यूमेंट्स

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बिजली बिल की फोटोकॉपी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • अन्य दस्तावेज

झारखंड बिजली बिल माफी योजना में आवेदन (Apply) की प्रक्रिया

बताना चाहते हैं कि सरकार ने भले ही झारखंड राज्य में बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत कर दी है, परंतु सरकार के द्वारा अभी तक योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं, इससे संबंधित कोई भी प्रक्रिया जारी नहीं की गई है।

इसलिए झारखंड बिजली बिल माफी योजना में आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार अभी करना होगा। जैसे ही योजना में आवेदन की प्रक्रिया जारी होती है वैसे ही हम आपको इसी आर्टिकल में आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बता देंगे ताकि आप योजना में आवेदन कर सके और योजना का फायदा ले सके।

झारखंड बिजली बिल माफी योजना हेल्पलाइन नंबर

हमने इस आर्टिकल में आपको झारखंड बिजली बिल माफी योजना क्या है और झारखंड बिजली बिल माफी योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता क्या है और दस्तावेज कौन से लगेंगे, इसकी जानकारी प्रदान कर दी है। आगे हम आपको योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर भी दे रहे हैं, ताकि आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल लगाकर योजना के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त कर सकें।

Bijli Bill Mafi Yojana Jharkhand Helpline Number- 1912

FAQ :

Q: बिजली का बिल माफ कैसे होता है?

ANS: बिजली का बिल माफ करवाने के लिए झारखंड बिजली बिल माफी योजना में आवेदन करना होता है।

Q: झारखंड में बिजली बिल कब माफ होगा?

ANS: झारखंड में बिजली बिल कब माफ होगा जब आप इस योजना में आवेदन करेंगे।

Q: झारखंड में बिजली बिल पर सब्सिडी कैसे मिल सकती है?

ANS: झारखंड में बिजली बिल पर सब्सिडी किसी योजना के माध्यम से ही मिल सकती है।

Q: झारखंड में कितनी बिजली फ्री है?

ANS: झारखंड में 100 यूनिट बिजली फ्री है।

Q: झारखंड बिजली बिल माफी योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

हेल्पलाइन नंबर – ANS: 1912